धोनी के इन 7 IPL रिकार्ड्स को तोड़ पाना आसान नहीं

दुनिया के बेस्ट फिनिशर्स में से एक 'कैप्टन कूल' ने आईपीएल में कई रिकॉर्ड्स बनाए हैं. माही के नाम बतौर कैप्टन कई रिकॉर्ड दर्ज हैं, जिन्हें तोड़ पाना किसी भी खिलाड़ी के लिए बेहद मुश्किल होगा.

ज़ी न्यूज़ डेस्क | Jul 31, 2020, 09:28 AM IST

नई दिल्ली: भारतीय क्रिकेट टीम के पूर्व कप्तान महेंद्र सिंह धोनी का नाम दुनिया के महान विकेटकीपर बल्लेबाजों में शामिल किया जाता है. टीम इंडिया ने धोनी की अगुवाई में लगातार शानदार प्रदर्शन किया है, जिसकी बदौलत आज भारत को पूरी दुनिया में सबसे बेहतरीन क्रिकेट टीमों में शुमार किया जाता है. धोनी ने न सिर्फ बल्लेबाजी में बल्कि विकेटकीपिंग में भी कई शानदार रिकॉर्ड अपने नाम किए हैं, इसके अलावा माही कितने लाजवाब कप्तान हैं, ये सारी दुनिया जानती है. दुनिया के बेस्ट फिनिशर्स में से एक 'कैप्टन कूल' ने इंटरनेशनल क्रिकेट के अलावा आईपीएल में कई रिकॉर्ड अपने नाम किए हैं. माही के नाम बतौर कैप्टन कई रिकॉर्ड दर्ज हैं, जिन्हें तोड़ पाना किसी भी खिलाड़ी के लिए बेहद मुश्किल होगा. धोनी की अगुवाई में टीम इंडिया ने न सिर्फ 2 वर्ल्‍ड कप जीते हैं, बल्कि उनकी कप्तानी में चेन्‍नई सुपर किंग्‍स ने 3 बार आईपीएल (IPL) खिताब जीता है. धोनी की कप्तानी में भारत ने साल 2007 में टी-20 वर्ल्‍ड कप, साल 2011 वनडे वर्ल्‍ड कप और साल 2013 चैंपियंस ट्रॉफी का खिताब जीता था.

1/7

1.आईपीएल में सबसे ज्‍यादा मैच जीतने वाले कप्‍तान

Most IPL Catches by a Captain

धोनी आईपीएल में अपनी टीम को सबसे ज्‍यादा मुकाबलों में जीत दिलाने वाले कप्‍तान हैं. धोनी ने बतौर कैप्टन 104 मैच जीते हैं, जिनमें 99 मैच चेन्‍नई सुपर किंग्‍स के लिए और 5 राइजिंग पुणे सुपरजायंट्स के लिए जीते हैं.

2/7

2.आखिरी ओवर में सबसे ज्‍यादा रन बनाने वाले बल्लेबाज

Most Last over Run in IPL

आईपीएल में धोनी आखिरी ओवर में सबसे ज्‍यादा रन बनाने वाले बल्लेबाज हैं. उन्होंने आईपीएल में अब तक 190 मैच खेले हैं, जिनमें माही ने आखिरी ओवर में सबसे ज्‍यादा 564 रन बनाये हैं.

3/7

3.पांच अलग-अलग बल्‍लेबाजी क्रमों पर अर्धशतक लगाने वाले इकलौते बल्लेबाज

 Half Century while playing in 5 Different Batting Order

धोनी आईपीएल में 5 अलग-अलग बल्‍लेबाजी क्रमों पर अर्धशतक लगाने वाले इकलौते बल्लेबाज हैं. धोनी ने 3, 4, 5, 6 और 7, इन सभी नंबर्स पर बल्‍लेबाजी करते हुए अर्धशतक जड़ा है.

4/7

IPL में सबसे ज्‍यादा खिलाड़ियों को आउट करने वाले विकेटकीपर

Most Players Dismissal

कैप्टन कूल ने आईपीएल में विकेटकीपिंग करते हुए 132 खिलाड़ियों को आउट किया है, जिनमें 94 खिलाड़ियों को उन्होंने विकेट के पीछे कैच आउट और 38 को स्‍टंप किया है.

5/7

5.सबसे ज्‍यादा IPL फाइनल खेलने वाले क्रिकेटर

Most IPL Final by Cricketer

धोनी ने किसी भी कप्तान से ज्यादा (9) आईपीएल फाइनल खेले हैं. धोनी 8 बार चेन्‍नई सुपर किंग्‍स के लिए और 1 बार  राइजिंग पुणे सुपरजायंट्स की तरफ से आईपीएल फाइनल खेल चुके हैं.

6/7

6.सबसे ज्‍यादा आईपीएल मैच खेलने वाले कप्‍तान

Most IPL Matches as a Captain

महेंद्र सिंह धोनी ने बतौर कप्‍तान सबसे ज्‍यादा (174) आईपीएल मैच खेले हैं. उन्होंने चेन्‍नई सुपर किंग्‍स के लिए 160 और  राइजिंग पुणे सुपरजायंट्स की तरफ से 14 मैच खेल चुके हैं.

7/7

7.आईपीएल में सबसे ज्‍यादा स्‍टंप करने वाले विकेटकीपर

Most Stumping in IPL

इन सबके अलावा आईपीएल में सबसे ज्‍यादा स्‍टंप करने का रिकॉर्ड भी धोनी के नाम ही है. आईपीएल के 11 सीजन में उन्‍होंने 38 खिलाड़ियों को स्‍टंप आउट किया है.