Advertisement
photoDetails1hindi

टेस्ट क्रिकेट में कौन हैं सबसे तेज तिहरा शतक लगाने वाले बल्लेबाज, सबसे ऊपर ये भारतीय दिग्गज

Fastest Triple Century in Test Cricket: टेस्ट क्रिकेट ऐसा फॉर्मेट है जिसमें बल्लेबाज अपना पूरा समय लेकर खेलता है. इस प्रारूप में किसी तरह की जल्दबाजी नहीं रहती है. यह क्रिकेट के सबसे लम्बा खेला जाना वाला फॉर्मेट है लेकिन इस फॉर्मेट में भी कुछ ऐसे बल्लेबाज रहे हैं जिन्होंने अपनी ताबड़तोड़ बल्लेबाजी से बड़े रिकॉर्ड बना दिए हैं. इन बल्लेबाजों ने टेस्ट में भी टी20 क्रिकेट की तरह बल्लेबाजी करते हुए जमकर रन बनाए हैं. इनके नाम टेस्ट क्रिकेट में तिहरे शतक भी रहे हैं. आइए इस स्टोरी में जानते हैं टेस्ट क्रिकेट इतिहास के ऐसे बल्लेबाज जिन्होंने सबसे तेज तेज तिहरे शतक लगाए हैं.

वीरेंद्र सहवाग

1/4
वीरेंद्र सहवाग

भारत के इस पूर्व ताबड़तोड़ बल्लेबाज का नाम कौन नहीं जानता होगा. तिहरा शतक लगाने के मामले में ये सबसे ऊपर हैं. इन्होंने टेस्ट क्रिकेट में एक नहीं बल्कि दो-दो तिहरे शतक लगाए हैं. सहवाग ने 2008 में 278 गेंदों तिहरा शतक जड़ दिया था. इस पारी में उन्होंने 319 रन बनाए थे जबकि उन्होंने 2004 में पाकिस्तान के खिलाफ 364 गेंदों में तिहरा शतक लगा दिया था.

मैथ्यू हैडन

2/4
मैथ्यू हैडन

 

ऑस्ट्रेलिया के इस दिग्गज बल्लेबाज ने 2003 में 362 गेंदों में तिहरा शतक लगाया था. उनका यह शतक पर्थ क्रिकेट ग्राउंड में जिम्बाब्वे के खिलाफ आया था. इस लिस्ट में यह दूसरे नंबर पर हैं

करुण नायर

3/4
करुण नायर

भारतीय क्रिकेट का ऐसा नाम जो ज्यादा सुर्खियों में नहीं रहा लेकिन तिहरा शतक लगाने के बाद सुर्खियों में आ गया था. इन्होंने 2016 में इंग्लैंड के खिलाफ 381 गेंदों में ये कारनामा कर दिया था. करुण नायर ने भारत के लिए सिर्फ 6 टेस्ट मैच ही खेले हैं.

क्रिस गेल

4/4
क्रिस गेल

वेस्ट इंडीज के इस धाकड़ बल्लेबाज ने 2010 में  श्रीलंका के खिलाफ 333 रनों की बड़ी पारी खेली थी. इन्होंने 393 गेंदों में होना तिहरा शतक पूरा किया था.                                             

ट्रेन्डिंग फोटोज़