44 साल के हुए ब्रेट ली, जानिए 'स्पीड किंग' से जुड़ी 10 अहम बातें

ब्रेट ली अपने जमाने के मशहूर क्रिकेटर रहे हैं, महिला क्रिकेट फैंस के बीच उनका क्रेज काफी ज्यादा देखने को मिलता है.

ज़ी न्यूज़ डेस्क | Nov 08, 2020, 09:50 AM IST

नई दिल्ली: ऑस्ट्रेलिया के पूर्व तेज गेंदबाज ब्रेट ली आज अपना 44वां जन्मदिन मना रहे हैं. उन्होंने क्रिकेट के अलावा कई दूसरे फील्ड में भी खूब नाम कमाया है. उन्होंने अपने क्रिकेट करियर के दौरान कई ऐतहासिक रिकॉर्ड अपने नाम किए. साथ ही ऑस्ट्रेलिया के साथ-साथ दुनिया के भी सबसे घातक गेंदबाजों की फेहरिस्त में खुद को शामिल किया.  आइये जानते हैं इस 'स्पीड किंग' से जुड़ी 10 अहम बातें.

1/10

शुरुआती जिंदगी

Brett Lee Early Life

ब्रेट ली का जन्म 8 नवम्बर 1976 ऑस्ट्रेलिया के न्यू साउथ वेल्स प्रांत में हुआ था. उनके पिता का नाम बॉब और मां का नाम हेलन है. उनकी मां एक पियानो टीचर थी, इसलिए बचपन से ली को म्यूजिक के प्रति उनका खास लगाव रहा है. 

2/10

इंटरनेशनल क्रिकेट में डेब्यू

 Brett Lee international Debut

ब्रेट ली ने अपने अंतरराष्ट्री क्रिकेट करियर की शुरुआत टीम इंडिया के खिलाफ साल 1999 में की थी.  मेलबर्न में भारत के खिलाफ इस टेस्ट मैच में उन्होंने कुल 7 विकेट लिए थे.

3/10

पहला वनडे मैच

 Brett Lee ODI Debut

9 जनवरी 2000 को पाकिस्तान के खिलाफ ब्रिस्बेन में ब्रेट ली ने अपने वनडे करियर का आगाज किया था, हालांकि इस मैच में वो एक भी विकेट नहीं ले पाए थे.

4/10

स्पीड में शोएब अख्तर को टक्कर

 Brett Lee Shoaib Akhtar

पाकिस्तान के शोएब अख्तर के बाद तेज गेंदबाजी में दूसरे नंबर पर ब्रेट ली ही रहे हैं. ब्रेट ली किसी भी पिच पर तेज गति के साथ बल्लेबाज के लिए बहुत ज्यादा घातक साबित हुए हैं. ब्रेट ली के बाउंसर्स कई बार इतने खतरनाक साबित होते थे कि अच्छे-अच्छे बल्लेबाजों को मैदान छोड़कर जाना पड़ता था. 

5/10

द्रविड़ को किया परेशान

Brett Lee Rahul Dravid

यूं तो ब्रेट ली के कई बाउंसर्स मशहूर हुए हैं, लेकिन 2004 में उनके एक बाउंसर की वजह से राहुल द्रविड़ को मैदान छोड़कर जाना पड़ा था. सिडनी क्रिकेट ग्राउंड पर 2004 में बॉर्डर-गावस्कर ट्रॉफी का मैच खेला जा रहा था. पहली पारी में भारत ने 705 रन बनाए थे ऑस्ट्रेलियाई पारी 474 रनों पर सिमट गई थी.  बड़ी हुई बढ़त के साथ खेलने उतरी टीम इंडिया ने 2 विकेट पर 211 रन बना लिए थे. द्रविड़ 91 रन बनाकर खेल रहे थे जब ली की बाउंसर उनके कान पर जा लगी. हेलमेट के ऊपर से गेंद कान पर लगी और द्रविड़ के कान से खून निकलने लगा. 

6/10

'मास्टर ब्लाटर' को आउट करना पसंद था

Brett Lee Sachin tendulkar

क्रिकेट की दुनिया में कई रिकॉर्ड बनाने वाले सचिन तेंदुलकर का विकेट लेकर इस 'कंगारू' बॉलर के दिल को बड़ा सुकून मिलता था.

7/10

ब्रेट ली का रिकॉर्ड

Brett Lee

गौरतलब है कि ब्रेट ली ने 76 टेस्‍ट में 310 विकेट हासिल किए हैं, वहीं 221 वनडे में उनके नाम 380 विकेट दर्ज हैं. इसके अलावा ब्रेट ली ने 25 टी20 मैच भी खेले हैं जिसमें उन्‍होंने 28 विकेट लिए हैं.भारत के खिलाफ उन्‍होंने 12 टेस्‍ट मैच में 53 विकेट हासिल किए, जिसमें दो बार पांच विकेट शामिल रहे. ब्रेट ली ने टीम इंडिया के खिलाफ 32 वनडे मैच भी खेले और 55 विकेट लिए. वनडे में भी उन्‍होंने चार बार पांच विकेट हासिल किए.

8/10

बॉलीवुड का क्रेज

Brett Lee Bollywood

ब्रेट ली को भारतीय फिल्मों से काफी लगाव रहा है. वो हरमन बवेजा स्टारर फिल्म विक्ट्री में नजर आ चुके हैं, इसके अलावा उन्होंने तनिष्ठा चटर्जी के ‘अनइंडियन’ फिल्म में एक्टिंग की है. ये फिल्म साल 2016 में रिलीज हुई थी

9/10

म्यूजिक से लगाव

 Brett Lee Asha Bhonsle Music

ब्रेट ली को संगीत से काफी लगाव रहा है, उन्होंने साल 2009 में आशा भोंसले के साथ एक एल्बम 'मैं तुम्हारा हूं' रिकॉर्ड किया था.

10/10

निजी जिंदगी

Brett Lee Personal life

ब्रेट ली ने जून 2006 में एलिज़ाबेथ केंप से शादी की थी. उसी साल नवंबर में एलिज़ाबेथ ने ब्रेट ली के बेटे प्रेस्टन चार्ल्स को जन्म दिया. एलिज़ाबेथ पेशे से एक्ट्रेस हैं. अगस्त 2008 में ली ने इस बात का ऐलान कर दिया कि वो और एलिज़ाबेथ अलग हो गए हैं, फिर साल 2009 में दोनों के बीच तलाक हो गया. साल 2014 में ब्रेट ली ने लाना एंडरसन से शादी कर ली. दोनों की शादी सीफ़ोर्थ, सिडनी में हुई थी.  हांलाकि ये दोनों पहले से एक दूसरे को डेट कर रहे थे. लाना पेशे से सोशल वर्कर हैं और कई संस्थाओं से जुड़ी हुई हैं. दिसंबर 2015 में लाना ने ली की बेटी को जन्म दिया जिसका नाम हेलेना रखा गया.