ये हैं टेस्ट की एक पारी में 350 से ज्यादा रन बनाने वाले 5 बल्लेबाज

टेस्ट क्रिकेट में एक खिलाड़ी को तकनीक के साथ-साथ धैर्य की जरूरत भी पड़ती है और जिस खिलाड़ी ने ये परीक्षा पास कर ली, समझो फिर उसे कामयाब होने से कोई नहीं रोक सकता.

ज़ी न्यूज़ डेस्क | Aug 07, 2020, 11:40 AM IST

नई दिल्ली: वैसे तो क्रिकेट के हर प्रारूप में अपना हुनर दिखा पाना बेहद मुश्किल होता है, मगर जब बात आती है टेस्ट क्रिकेट की तो इस प्रारूप में अच्छे-अच्छे दिग्गज घुटने टेक देते हैं, क्योंकि क्रिकेटर्स की असल परीक्षा इसी फॉर्मेट में होती है. टेस्ट क्रिकेट में एक खिलाड़ी को तकनीक के साथ-साथ धैर्य की जरूरत भी पड़ती है और जिस खिलाड़ी ने ये परीक्षा पास कर ली, समझो फिर उसे कामयाब होने से कोई नहीं रोक सकता. वैसे तो क्रिकेट की दुनिया में अब तक कई बल्लेबाज हुए हैं जिन्होंने अपने बल्ले की धाक पूरी दुनिया में जमाई है. लेकिन टेस्ट में एक पारी में तिहरे शतक लगाने वाले बल्लेबाज कम ही हैं. इसीलिए आज की स्टोरी में हम आपको क्रिकेट के ऐसे ही धुरंधरों के बारे में बताने वाले हैं जिन्होंने टेस्ट की एक पारी में 350 से ज्यादा रन बनाए हैं.

1/6

ब्रायन लारा

Brian Lara

वेस्टइंडीज के बेहतरीन बल्लेबाजों में से एक ब्रायन लारा ने साल 1994 में इंग्लैंड के खिलाफ सेंट जोन्स में ये कमाल किया था. उन्होंने उस मैच में 375 रनों की शानदार पारी खेली थी जो कई सालों तक टेस्ट क्रिकेट में सबसे ज्यादा रनों की पारी थी. लारा के लिए ये मुकाबला बेहद यादगार रहा था. सालों बाद उनका ये रिकॉर्ड मैथ्यू हेडन ने तोड़ा था.

2/6

गैरी सोबर्स

Gary Sobers, Sir Garfield Sobers, Sir Gary Sobers

गैरी सोबर्स ने साल 1954 से 1974 तक वेस्टइंडीज के लिए क्रिकेट खेला था. सोबर्स ने किंग्स्टन में साल 1958 में पाकिस्तान के खिलाफ तीसरे टेस्ट मैच की पहली पारी में नाबाद 365 रनों की पारी खेली थी. इस मैच में पाकिस्तान को एक पारी और 174 रनों से हार का सामना करना पड़ा था.

3/6

मैथ्यू हेडन

 Matthew Hayden

ऑस्ट्रेलिया के शानदार सलामी बल्लेबाज मैथ्यू हेडन ने भी ये शानदार कारनामा किया था. उन्होंने साल 2003 में जिम्बाब्वे के खिलाफ खेले गए टेस्ट की एक पारी में 380 रन बनाए थे और वेस्टइंडीज के दिग्गज खिलाड़ी ब्रायन लारा का रिकॉर्ड तोड़ा था.

4/6

ब्रायन लारा

 Brian Lara

ऑस्ट्रेलिया के सलामी बल्लेबाज मैथ्यू हेडन के हाथों अपना रिकॉर्ड टूटने के बाद ब्रायन लारा ने एक बार फिर इस लिस्ट में शानदार वापसी की. लारा ने इंग्लैंड के खिलाफ सेंट जोन्स के ही मैदान पर 400 रनों की नाबाद पारी खेलकर इतिहास रचा था. उनका ये रिकॉर्ड आज भी बरकरार है. हालांकि ये मैच ड्रॉ रहा था, मगर लारा के लिए ये दिन इतिहास के पन्नों में सदा के लिए अमर हो गया.

5/6

लेन हटन

Len Hutton

इंग्लैंड के पूर्व सलामी बल्लेबाज लेन हटन ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ ओवल में साल 1938 में टेस्ट की एक पारी में 364 रनों की पारी खेली थी. उस मुकाबले में इंग्लैंड ने ऑस्ट्रेलिया को एक पारी और 579 रनों से शिकश्त दी थी.  

6/6

महेला जयवर्धने

Mahela Jayawardene

श्रीलंका की टीम के पूर्व कप्तान महेला जयवर्धने ने साल 2006 में साउथ अफ्रीका के खिलाफ कोलंबो में 374 रनों की पारी खेली थी. उस वक्त  श्रीलंका ने एक पारी और 153 रन से मैच में जीत हासिल की थी. उस मैच में अपने शानदार प्रदर्शन के लिए महेला जयवर्धने को मैन ऑफ द मैच का खिताब भी दिया गया था.