धोनी के वो 5 रिकॉर्ड्स जिनका टूटना तकरीबन नामुमकिन है

होनी को अनहोनी और अनहोनी को होनी करने वाले शख्स का नाम महेंद्र सिंह धोनी है. यही वजह है कि वो रिकॉर्ड्स के बादशाह हैं.

ज़ी न्यूज़ डेस्क | Aug 11, 2020, 20:14 PM IST

नई दिल्ली: टीम इंडिया के पूर्व कप्तान महेंद्र सिंह धोनी भारत के वो खिलाड़ी है, जिन्होंने इंडियन क्रिकेट को एक अलग मुकाम पर पहुंचाया है. मौजूदा समय में विराट कोहली जिस भारतीय टीम का नेतृत्व कर रहे हैं वो धोनी की धरोहर है. भारत के सबसे कामयाब कप्तानों में से एक महेंद्र सिंह धोनी के नाम इंटरनेशनल क्रिकेट में कई सारे ऐसे रिकॉर्ड हैं जो अपने आप में एक मिसाल हैं. लेकिन हम यहां चर्चा करेंगे क्रिकेट की दुनिया में धोनी के उन 5 वर्ल्ड रिकार्ड्स के बारे में जो माही की गाथा गाते हैं.

1/5

वनडे क्रिकेट में सबसे अधिक बार नॉट आउट

Maximum Not out in ODI

कहा जाता है कि क्रिकेट की किताब में अगर फिनिशिंग कोई चैप्टर लिखा जाएगा तो उसमें सबसे पहला नाम धोनी का होगा. क्योंकि धोनी मैच खत्म कर ज्यादातर नाबाद लौटते हैं आकंड़ों पर गौर किया जाए तो महेंद्र सिंह धोनी अपने वनडे करियर के 350 मैचों की 296 पारियों में 84 बार नाबाद लौटें हैं. अंतर्राराष्ट्रीय क्रिकेट में कोई भी बल्लेबाज इतनी बार नॉट आउट नहीं रहा है. इसी वजह से माही का बैटिंग औसत इतने मैचों के हिसाब से सबसे ज्यादा 50.53 है.

2/5

सबसे तेज स्टंपिंग का रिकॉर्ड

Fastest Stumping Record

महेंद्र सिंह धोनी का बल्ला जिस तरह से आग उगलता है उससे कई ज्यादा तेज माही के हाथ विकेट के पीछे चलते हैं. धोनी टीम इंडिया के सबसे कामयाब विकेटकीपर-बल्लेबाज हैं. विकेटकीपिंग के बारे में बात की जाए तो इंटरनेशनल क्रिकेट में धोनी के नाम सबसे तेज स्टंपिंग का रिकॉर्ड है, जो शायद ही कोई विकेट कीपर तोड़  सके. साल 2018 में धोनी ने वेस्टइंडीज के बल्लेबाज कीमो पॉल को रविंद्र जडेजा की गेंद पर एक सेकेंड के कम समय में स्टंप आउट कर दिया था. धोनी की इस स्टंपिंग का समय महज 0.08 सेकेंड था.

3/5

वनडे में बतौर विकेटकीपर सर्वाधिक निजी स्कोर

Highest Individual Score by a Wicketkeeper in ODI

साल 2005 में जयपुर के सवाई मानसिंह मैदान पर महेंद्र सिंह धोनी ने श्रीलंका के खिलाफ वनडे मैच में नाबाद 183 रनों की पारी खेली. उस दिन सबको मालूम हो गया कि माही का मैच फिनिशिंग का काम अब रुकने वाला नहीं है. धोनी की ये पारी वनडे क्रिकेट में किसी भी विकेटकीपर बल्लेबाज के जरिए खेली गए सबसे बड़ी पारी थी, 15 साल बाद भी वनडे क्रिकेट में धोनी का यह वर्ल्ड रिकॉर्ड कायम है.

4/5

ICC की सभी ट्रॉफी जीतने वाले इकलौते कप्तान

Only Captain to Win all ICC Trophy

महेंद्र सिंह धोनी आईसीसी की सभी ट्रॉफी जीतने वाले दुनिया के इकलौते कप्तान हैं. धोनी के अलावा आज तक कोई भी कप्तान ऐसा कारनामा नहीं कर पाया है. आपको बता दें कि माही ने यह कामयाबी 2013 में आईसीसी चैंपियंस ट्रॉफी जीतकर हासिल की थी. इससे पहले धोनी भारत को साल 2007 में टी-20 और 2011 में वनडे वर्ल्ड कप विनर बना चुके थे. यही नहीं उन्होंने टीम इंडिया को टेस्ट में नबंर-1 बनाकर आईसीसी टेस्ट चैंपियनशिप का गदा भी हासिल किया था.

5/5

वनडे क्रिकेट में सबसे ज्यादा बार छक्के मारकर मैच में जीत दिलाना

Winning ODI match by Hitting Six

महेंद्र सिंह धोनी को लंबे-लंबे छक्के मारने में महारथ हासिल है. माही जब मारते हैं तब गेंद सीधे दर्शकों के बीच जाकर गिरती है. यही कारण है कि धोनी ने वनडे में भारत को सबसे ज्यादा 9 बार सिक्स लगाकर जीत दिलाई है. इसमें साल 2011 के वनडे वर्ल्ड कप की जीत भी शामिल है, जब धोनी ने श्रीलंका के नुवान कुलेसेकरा की गेंद पर छक्का मारकर टीम इंडिया को 28 साल बाद फिर से वर्ल्ड चैंपियन बनाया था. आपको बता कि धोनी का ये रिकॉर्ड एक वर्ल्ड रिकॉर्ड भी है.