Advertisement
trendingPhotos841263
photoDetails1hindi

India vs England: Chennai में भारत को हराना मुश्किल, आंकड़े अंग्रेजों के खिलाफ

भारत और इंग्लैंड (IND vs ENG) के बीच 5 फरवरी टेस्ट सीरीज की शुरुआत होने जा रही है. पहला और दूसरा मैच चेन्नई (Chennai) के चेपक (Chepauk) ग्राउंड में खेला जाएगा. एक्सपर्ट्स का मानना है कि इस मैदान पर टीम इंडिया (Team India) का पलड़ा भारी रहेगा. आइए जानते हैं ऐतिहासिक मैदान पर क्यों भारत की जीत पक्की मानी जा रही है.

चेन्नई में भारत बनाम इंग्लैंड

1/5
चेन्नई में भारत बनाम इंग्लैंड

भारत और इंग्लैंड (IND vs ENG) ने चेन्नई (Chennai) के एमएम चिदंबरम स्टेडियम (MA Chidambaram Stadium) में कुल 9 बार आमने-सामने रहे हैं. जिसमें टीम इंडिया (Team India) को 5 जबकि इंग्लैंड को 3 बार जीत हासिल हुई थी, जबकि एक मैच ड्रॉ रहा. ऐसे में ये कहना गलत नहीं होगा कि इस ग्राउंड पर भारत को शिकस्त देना बेहद मुश्किल है. (फोटो-Reuters)

इंग्लिंग टीम का पहला भारत दौरा

2/5
इंग्लिंग टीम का पहला भारत दौरा

इंग्लैंड की टीम साल 1934 में पहली बार भारत के दौरे पर आई थी तब ब्रिटिश इंडिया के कप्तान थे सीके नायडू (CK Nayudu). 3 मैचों की सीरीज का तीसरा और आखिरी टेस्ट चेन्नई (Chennai) में खेला गया था. इस मुकाबले में इंग्लैंड ने 202 रन से फतह हासिल की थी. इसके साथ ही सीरीज पर 2-0 से कब्जा जमाया था. (फाइल फोटो)

पिछली बार क्या हुआ था?

3/5
पिछली बार क्या हुआ था?

इंग्लैंड की टीम साल 2016 में भारत के दौरे पर आई थी, तब टीम इंडिया ने अंग्रेजों को 4-0 से हराकर सीरीज पर कब्जा जमाया था. सीरीज का 5वां मैच चेन्नई में खेला गया था. उस दौरान विराट कोहली (Virat Kohli) की सेना ने एलिस्टर कुक (Alastair Cook) की आर्मी को पारी और 75 रन से मात दी थी. इंग्लैंड ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 477 रन बनाए. इसके जवाब में केएल राहुल (KL Rahul) ने 199 बनाए और करुण नायर (Karun Nair) ने तिहरा शतक (303) लगाया. भारत ने अपनी पहली पारी 759/7 पर घोषित कर दी. फिर रवींद्र जडेजा ने 7 विकेट झटके और इंग्लैंड की पूरी पारी 207 रन पर सिमट गई.

30 साल का सूखा खत्म करेगी इंग्लैंड

4/5
30 साल का सूखा खत्म करेगी इंग्लैंड

इंग्लैंड (England) ने चेपक (Chepauk) मैदान पर पिछले 30 साल से एक भी टेस्ट मैच नहीं जीता है. जो रूट (Joe Root) हर हाल में इस लंबे सूखे को खत्म करना चाहेंगे, लेकिन उनके लिए ये इतना आसान नहीं होगा. 

भारत vs इंग्लैंड में कौन आगे?

5/5
भारत vs इंग्लैंड में कौन आगे?

भारत और इंग्लैंड (IND vs ENG) के बीच अब तक 122 टेस्ट खेले गए हैं, जिनमें अंग्रेंजो ने 47 और टीम इंडिया ने 26 बार जीत हासिल की है. दोनों टीमों की बीच 49 टेस्ट ड्रॉ रहे हैं. ये रिकॉर्ड भले ही इंग्लैंड के पक्ष में हो, लेकिन घरेलू मैदानों में भारत का ही दबदबा रहता है. 

ट्रेन्डिंग फोटोज़