Advertisement
trendingPhotos876776
photoDetails1hindi

IPL 2021: एक ट्रॉफी के लिए लड़ेंगी 8 टीमें, जानिए किसमें कितना है दम

नई दिल्ली: इंडियन प्रीमियर लीग (IPL 14) के 14वें सीजन की उलटी गिनतियां अब शुरू हो चुकी हैं. इस साल ये बड़ी लीग भारत के 6 शहरों में 9 अप्रैल से खेली जाएगी. सभी टीमों ने आईपीएल 2021 (IPL 2021) से पहले अपनी तैयारियां शुरू कर दी हैं. इस साल आईपीएल दो साल बाद भारत में दोबारा आयोजित किया जा रहा है. सभी टीमों की नजरें आईपीएल ट्रॉफी को अपने नाम करने पर होंगी. आइए एक नजर डालते हैं सभी टीमों की आईपीएल हिस्ट्री पर.

कोलकाता नाइट राइडर्स

1/8
कोलकाता नाइट राइडर्स

कोलकाता नाइट राइडर्स ने गौतम गंभीर की कप्तानी में साल 2012 और 2014 मे आईपीएल खिताब जीता है. पिछले साल केकेआर लीग स्टेज में ही बाहर हो गई थी.

मुंबई इंडियंस

2/8
मुंबई इंडियंस

आईपीएल की ट्रॉफी को रोहित शर्मा की टीम मुंबई इंडियंस ने सबसे ज्यादा 5 बार अपने नाम किया है. पिछले साल यूएई में भी मुंबई ने दिल्ली को फाइनल में हराकर आईपीएल खिताब जीता था. मुंबई ने 2013, 2015, 2017, 2019 और 2020 में आईपीएल का खिताब जीता है. मुंबई इस बार आईपीएल को लगातार तीसरी बार जीतकर अपना छठा खिताब जीतना चाहेगी.

चेन्नई सुपर किंग्स

3/8
चेन्नई सुपर किंग्स

महेंद्र सिंह धोनी की टीम सीएसके ने 2010, 2011 और 2018 में तीन बार आईपीएल का खिताब जीता है. लेकिन पिछला सीजन सीएसके के लिए सबसे निराशाजनक रहा था और ये टीम प्लेऑफ तक भी नहीं पहुंची थी.  सीएसके इस बार शानदार वापसी कर चौथी बार आईपीएल की ट्रॉफी उठाना चाहेगी.

सनराइजर्स हैदराबाद

4/8
सनराइजर्स हैदराबाद

सनराइजर्स हैदराबाद पिछले सीजन में प्लेऑफ तक पहुंची थी, लेकिन उसे दिल्ली ने प्लेऑफ-2 में हराकर बाहर कर दिया था. हैदराबाद ने साल 2016 में आरसीबी को हराकर पहली बार आईपीएल खिताब जीता था.

पंजाब किंग्स

5/8
पंजाब किंग्स

पंजाब किंग्स ने 2014 में आईपीएल फाइनल में जगह बनाई थी, जहां उन्हें केकेआर ने हरा दिया था. इस साल इस टीम ने अपना नाम किंग्स इलेवन पंजाब से बदलकर पंजाब किंग्स रखा है. केएल राहुल की कप्तानी वाली ये टीम अपना पहला खिताब जीतने की कोशिश करेगी.

राजस्थान रॉयल्स

6/8
राजस्थान रॉयल्स

पहले ही सीजन में आईपीएल का खिताब जीतने वाली राजस्थान रॉयल्स साल 2020 में लीग स्टेज में ही बाहर हो गई थी. राजस्थान ने इस साल के आईपीएल में बड़ी बोलियां लगाई हैं. जबकि इस टीम को संजू सैमसन जैसा युवा कप्तान भी मिला है.

दिल्ली कैपिटल्स

7/8
दिल्ली कैपिटल्स

दिल्ली कैपिटल्स ने पिछले साल पहली बार आईपीएल के फाइनल में जगह बनाई थी, हालांकि वहां उसे मुंबई इंडियंस से हार का सामना करना पड़ा था. दिल्ली के नियमित कप्तान श्रेयस अय्यर चोटिल होकर पूरे टूर्नामेंट से बाहर हो गए हैं, जिसके बाद युवा विकेटकीपर बल्लेबाज ऋषभ पंत को टीम का कप्तान बनाया गया है. पंत की कोशिश अपनी टीम को इस साल पहला खितान जिताने पर होंगी.

रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर

8/8
रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर

विराट कोहली की आरसीबी ने अब तक तीन बार आईपीएल का फाइनल खेला है लेकिन उसे एक भी खिताब हासिल नहीं हुआ है. इस टीम में विराट के अलावा एबी डिविलियर्स जैसा दिग्गज है. पिछले साल आरसीबी एलिमिनेटर मुकाबले में पहुंचकर बाहर हो गई थी.

ट्रेन्डिंग फोटोज़