Advertisement
trendingPhotos2403536
photoDetails1hindi

जय शाह से पहले ये 4 भारतीय भी बने वर्ल्ड क्रिकेट के बॉस, BCCI सचिव क्यों खास?

BCCI सचिव जय शाह ICC के अगले चेयरमैन होंगे. ICC ने इसका आधिकारिक ऐलान कर दिया है. जय शाह 1 दिसंबर से पदभार संभलेंगे. ICC चेयरमैन के लिए नामित होते ही जय शाह ने इतिहास रचा. वह सबसे कम उम्र के ICC चेयरमैन बनने वाले व्यक्ति बन गए. शाह की उम्र 35 साल है. जय शाह से पहले भी 4 भारतीय ICC के चेयरमैन रह चुके हैं. आइए इनके बारे में जानते हैं और यह भी जानते हैं कि जय शाह का चेयरमैन बनना क्यों खास है?

जगमोहन डालमिया

1/5
जगमोहन डालमिया

जगमोहन डालमिया आईसीसी के चेयरमैन बनने वाले पहले भारतीय थे. वे 1997 से 2000 तक इस पद पर रहे. डालमिया के कार्यकाल में महत्वपूर्ण प्रशासनिक परिवर्तन और क्रिकेट को वैश्विक बनाने के प्रयास किए गए. उन्होंने 1996 के वर्ल्ड कप को भारतीय उपमहाद्वीप में लाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई और आईसीसी के रेवेन्यू को बढ़ाने में महत्वपूर्ण भूमिका भी निभाई.

शरद पवार

2/5
शरद पवार

भारतीय राजेनता शरद पवार 2010 से 2012 तक ICC के चेयरमैन रहे. अपने कार्यकाल के दौरान पवार ने खेल के प्रशासन को मजबूत करने और इसके वैश्विक विस्तार को बढ़ाने पर काफी फोकस किया. वे नए फॉर्मेट की शुरूआत और दुनिया भर में क्रिकेट के बुनियादी ढांचे में सुधार के बारे में फैसले लेने के प्रोसेस में भी सक्रिय रूप से शामिल थे.

एन. श्रीनिवासन

3/5
एन. श्रीनिवासन

एन. श्रीनिवासन 2014 में ICC के गवर्नेंस मॉडल के पुनर्गठन के बाद पहले ICC चेयरमैन बने. उनके कार्यकाल में कई महत्वपूर्ण बदलाव हुए, जिसमें "बिग थ्री" मॉडल की शुरुआत भी शामिल थी, जिसके तहत भारत, इंग्लैंड और ऑस्ट्रेलिया को क्रिकेट के फाइनेंस और एडमिनिस्ट्रेशन पर अधिक कंट्रोल दिया गया. हालांकि, श्रीनिवासन का कार्यकाल प्रभावशाली था, लेकिन विवादों से भी घिरा रहा.

शशांक मनोहर

4/5
शशांक मनोहर

भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (BCCI) के पूर्व अध्यक्ष शशांक मनोहर दो बार ICC के चेयरमैन रह चुके हैं. उनका पहला कार्यकाल 2015 में शुरू हुआ था, जब वे एन. श्रीनिवासन के उत्तराधिकारी बने थे. मनोहर को 2018 में दूसरे कार्यकाल के लिए फिर से चुना गया. अपने नेतृत्व के दौरान, उन्होंने ICC के फाइनेंस मॉडल और गवर्नेस स्ट्रक्चर के पुनर्गठन की दिशा में काम किया, जिसका उद्देश्य मेंबर देशों के बीच रेवेन्यू का अधिक सामान वितरण करना था.

जय शाह का चेयरमैन बनना क्यों खास?

5/5
जय शाह का चेयरमैन बनना क्यों खास?

शाह का चुनाव तब हुआ जब उन्होंने नॉमिनेशन फाइल करने के अंतिम दिन अपना नॉमिनेशन फाइल किया और उसके बाद उन्हें निर्विरोध चुना गया. जय शाह की नियुक्ति वर्ल्ड क्रिकेट एडमिनिस्ट्रेशन में भारत के मजबूत प्रभाव को जारी रखती है. उनका चेयरमैन बनना ने वर्ल्ड क्रिकेट में काफी परिवर्तन और वृद्धि देखने को मिल सकती है. BCCI सचिव रहते हुए जय शाह ने भारतीय क्रिकेट को नई ऊंचाइयों तक पहुंचाया है.

ट्रेन्डिंग फोटोज़