Advertisement
trendingPhotos674016
photoDetails1hindi

इन क्रिकेटर्स के नाम हैं दुनिया के सबसे धीमे शतकों के रिकार्ड्स

अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में शतक लगाने का ख्वाब हर बल्लेबाज का होता है, लेकिन क्या वजह रही है कि इन बल्लेबाजों ने इतनी धीमी रफ्तार से शतक बनाया ?

सबसे धीमा टेस्ट शतक बनाया था एक पाकिस्तानी ने

1/4
सबसे धीमा टेस्ट शतक बनाया था एक पाकिस्तानी ने

याद कीजिए वो दौर जब भारतीय क्रिकेट टीम की 'दीवार' कहे जाने वाले राहुल द्रविड़ को 150-200 गेंद में शतक पर भी उनकी धीमी बल्लेबाजी के लिए दर्शक हूट करते थे. ऐसे में सोचिए यदि वे दर्शक पाकिस्तान के मुदस्सर नजर की 419 गेंद में 100 रन पूरा करने वाली पारी देखते तो उनका रिएक्शन क्या होता? जी हां, इस पूर्व आलराउंडर के ही नाम पर है गेंदों के हिसाब से दुनिया के सबसे धीमे शतक का रिकार्ड। इंग्लैंड के खिलाफ 1977-78 के लाहौर टेस्ट में ओपनिंग करते हुए बनाए गए इस शतक के लिए नजर ने 557 मिनट का समय लिया था. यह भी विश्व रिकार्ड है. यदि बात सबसे तेज टेस्ट शतक की हो तो यह रिकार्ड न्यूजीलैंड के धुरंधर ब्रैंडन मैकुलम का है, जो उन्होंने आस्ट्रेलिया के खिलाफ 2015-16 के क्राइस्टचर्च टेस्ट में महज 54 गेंद में शतक बनाकर अपने नाम किया था.(फोटो-Youtube/PCB)

संजय मांजरेकर भी हैं सबसे धीमे टेस्ट शतक की लिस्ट में

2/4
संजय मांजरेकर भी हैं सबसे धीमे टेस्ट शतक की लिस्ट में

टेस्ट क्रिकेट में सबसे धीमे  शतक की सूची में भारत के संजय मांजरेकर का भी नाम दर्ज है. संजय ने टीम इंडिया को जिंबाब्वे के खिलाफ हरारे टेस्ट-1992-93 में 327 गेंद में शतक बनाकर संकट से बचाया था. इस शतक के लिए संजय ने 500 मिनट ली थीं, जो समय के हिसाब से चौथा सबसे धीमा शतक है. एक मजे की बात ये है कि जिंबाब्वे टीम का यह डेब्यू टेस्ट मैच था यानी वह टीम पहली बार अंतरराष्ट्रीय टेस्ट मैच खेल रही थी, फिर भी टीम इंडिया पर वह भारी पड़ गई थी.(फाइल फोटो)

मोटी मूंछों वाले बून ने बनाया था सबसे धीमा वनडे शतक

3/4
मोटी मूंछों वाले बून ने बनाया था सबसे धीमा वनडे शतक

बहुत सारे क्रिकेट प्रेमियों को एलेन बार्डर की कप्तानी वाली आस्ट्रेलियाई क्रिकेट टीम का एक ओपनिंग बल्लेबाज याद होगा. बेहद मोटी मूंछों वाला मोटा सा और सुस्त सा दिखने वाला यह क्रिकेटर स्लिप में जबरदस्त फुर्ती वाले कैच और बल्लेबाजी करते हुए तेजी से दौड़कर रन लेने के लिए प्रसिद्ध था. यह थे डेविड बून, जिनके नाम पर दर्ज है वनडे क्रिकेट के सबसे धीमे शतक का रिकार्ड. बून ने यह रिकार्ड टीम इंडिया के खिलाफ 1991 की बेंसन एंड हेजेज त्रिकोणीय क्रिकेट सीरीज के दौरान होबार्ट में खेले गए मैच में बनाया था. भारत ने इस मैच में संजय मांजरेकर और सचिन तेंदुलकर के 57-57 रन के बावजूद 50 ओवर में 8 विकेट पर महज 175 रन बनाए थे. लेकिन भारतीय गेंदबाजों ने भी जबरदस्त गेंदबाजी करते हुए आस्ट्रेलिया के लिए 1-1 रन भारी कर दिया था. ऐसी हालत में बून ने एक छोर पर लंगर डालकर बल्लेबाजी करते हुए 166 गेंद में शतक बनाकर 49वें ओवर में अपनी टीम को जीत दिलाई थी. (फाइल फोटो)

चार बल्लेबाजों के नाम है सबसे धीमा टी20 शतक

4/4
चार बल्लेबाजों के नाम है सबसे धीमा टी20 शतक

टी20 इंटरनेशनल क्रिकेट में सबसे तेज शतक पर तो भारत के रोहित शर्मा का नाम लिखा है, जिन्होंने श्रीलंका के खिलाफ 35 गेंद में यह रिकार्ड बनाया था. लेकिन 60 गेंद में सबसे धीमे शतक का रिकार्ड चार बल्लेबाजों के नाम पर है. इंग्लैंड के एलेक्स हालेस ने 2014 में श्रीलंका के खिलाफ चटगांव में खेले मैच में ये रिकार्ड बनाया था. इसके बाद आस्ट्रेलिया के शेन वॉटसन ने जनवरी 2016 में भारत के खिलाफ सिडनी में तो बांग्लादेश के तमीम इकबाल ने मार्च 2016 में धर्मशाला में ओमान के खिलाफ यह अनचाहा रिकार्ड बराबर किया. आखिरी बार यूएई के शईमान अनवर ने 2017 में पापुआ न्यू गिनी के खिलाफ 60 गेंद में शतक बनाया था.(फाइल फोटो)

ट्रेन्डिंग फोटोज़