Team India के इस बल्लेबाज ने ऑस्ट्रेलियाई खेमे में फैलाई भयंकर दहशत, टेस्ट सीरीज में आग उगलेगा बल्ला!
Advertisement

Team India के इस बल्लेबाज ने ऑस्ट्रेलियाई खेमे में फैलाई भयंकर दहशत, टेस्ट सीरीज में आग उगलेगा बल्ला!

Ind vs Aus: इस बल्लेबाज को ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ होने वाली टेस्ट सीरीज के लिए भारतीय टीम में जगह मिल सकती है. भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच चार मैचों की टेस्ट सीरीज 9 फरवरी से खेली जाएगी. बांग्लादेश के खिलाफ दो मैचों की टेस्ट सीरीज में फ्लॉप रहने वाले ओपनर केएल राहुल की ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ सीरीज में टीम से छुट्टी हो सकती है.

Team India के इस बल्लेबाज ने ऑस्ट्रेलियाई खेमे में फैलाई भयंकर दहशत, टेस्ट सीरीज में आग उगलेगा बल्ला!

Prithvi Shaw Triple Hundred: टीम इंडिया से बाहर चल रहे युवा बल्लेबाज पृथ्वी शॉ ने रणजी ट्रॉफी के एक मैच में रिकॉर्डतोड़ पारी खेली. उन्होंने रणजी ट्रॉफी इतिहास का दूसरा सबसे बड़ा स्कोर बनाया. असम के खिलाफ ग्रुप बी के मुकाबले में 240 के पहले दिन के स्कोर से अपनी पारी को आगे बढ़ाते हुए मुंबई के इस बल्लेबाज ने 99 गेंदों पर 139 रन बनाए.  वह 379 रन बनाकर पवेलियन लौटे.

भाऊसाहेब निंबलकर, जिन्होंने महाराष्ट्र की ओर से खेलते हुए काठियावाड़ के विरुद्ध दिसंबर 1948 में 443 रन बनाए थे, अब भी रणजी ट्रॉफी में सर्वाधिक निजी स्कोर और सर्वाधिक प्रथम श्रेणी स्कोर बनाने वाले भारतीय खिलाड़ियों की सूची में शीर्ष स्थान पर बने हुए हैं. पृथ्वी शॉ अब इन दोनों सूचियों में दूसरे स्थान पर आ गए हैं.

बुधवार को पृथ्वी शॉ रणजी ट्रॉफी की एक पारी में 350 रन बनाने वाले नौवें खिलाड़ी बन गए. उन्होंने स्वप्निल गुगाले (351 नाबाद), चेतेश्वर पुजारा (352), वी वी एस लक्ष्मण (353), समित गोहेल (359 नाबाद) और संजय मांजरेकर (377) को पीछे छोड़ा. ऐसा प्रतीत हो रहा था कि वह 400 का आंकड़ा पार कर जाएंगे लेकिन लंच से पहले के अंतिम ओवर में रियान पराग की गेंद पर वह पगबाधा हुए.

पृथ्वी शॉ ने तीन साझेदारियां निभाई और तीनों में उनका योगदान सर्वाधिक था. पहले विकेट के लिए मुशीर खान के साथ 123 रनों की साझेदारी में उन्होंने 75 रन बनाए. अरमान जाफर के साथ दूसरे विकेट के लिए 74 रनों की साझेदारी में शॉ के बल्ले से 42 रन निकले. मुंबई के कप्तान अजिंक्य रहाणे के साथ तीसरे विकेट के लिए 401 रनों की साझेदारी में उन्होंने 262 रनों का योगदान दिया.

इस पारी ने पृथ्वी शॉ के खराब फॉर्म के सिलसिले को समाप्त किया. पिछली सात रणजी ट्रॉफी पारियों में शॉ के बल्ले से केवल एक अर्धशतक निकला था लेकिन शायद इस पारी ने उन्हें भारतीय टीम का एक दावेदार बना दिया है. अब तक पांच टेस्ट, छह वनडे और एक टी20 अंतर्राष्ट्रीय मैच खेल चुके शॉ ने आखिरी बार जुलाई 2021 में टीम इंडिया का प्रतिनिधित्व किया था.

ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ टेस्ट सीरीज में मिल सकती है जगह

पृथ्वी शॉ ने अपनी इस पारी से टीम इंडिया का दरवाजा एक बार फिर खटखटा दिया है. उन्हें ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ होने वाली टेस्ट सीरीज के लिए टीम में जगह मिल सकती है. भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच चार मैचों की टेस्ट सीरीज 9 फरवरी से खेली जाएगी. 

बांग्लादेश के खिलाफ दो मैचों की टेस्ट सीरीज में फ्लॉप रहने वाले ओपनर केएल राहुल की ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ सीरीज में टीम से छुट्टी हो सकती है. पूर्व क्रिकेटर गौतम गंभीर और वसीम जाफर जैसे दिग्गज टीम में राहुल की जगह पहले ही सवाल उठा चुके हैं. शॉ की इस पारी के बाद सेलेक्टर्स उन्हें राहुल की जगह ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ टेस्ट सीरीज में मौका दे सकते हैं. 

बता दें कि पृथ्वी शॉ ने टेस्ट डेब्यू साल 2018 में किया था. उन्होंने करियर के अपने पहले ही मैच में शतक जड़ा था. हालांकि वह ज्यादा दिन टीम में अपनी जगह नहीं बना सके और 2020 में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ पहले टेस्ट मैच से उन्हें बाहर कर दिया गया. इसके बाद से शुभमन गिल सेलेक्टर्स की पसंद रहे हैं. गिल ने हाल ही में हुई बांग्लादेश के खिलाफ टेस्ट सीरीज में शतक बनाया था. ऐसे में सेलेक्टर्स एक बार फिर उनपर दांव लगा सकते हैं. लेकिन जिस अंदाज में पृथ्वी शॉ ने रणजी ट्रॉफी के मुकाबले में तूफानी पारी खेली उससे सेलेक्टर्स की परेशानी जरूर बढ़ गई है. 

पाठकों की पहली पसंद Zeenews.com/Hindi - अब किसी और की ज़रूरत नहीं. 

 

 

Trending news