Racism in Cricket: नस्लवाद के मामले में सामने आया काले कुत्ते का कनेक्शन, क्रिकेटर ने लगाए गंभीर आरोप
Advertisement

Racism in Cricket: नस्लवाद के मामले में सामने आया काले कुत्ते का कनेक्शन, क्रिकेटर ने लगाए गंभीर आरोप

इंग्लिश काउंटी टीम यॉर्कशर (Yorkshire) के क्रिकेटर अजीम रफीक (Azeem Rafiq) ने पूर्व इंटरनेशनल क्रिकेटर एलेक्स हेल्स (Alex Hales) और गैरी बैलेंस (Gary Ballance) के खिलाफ नस्लवाद (Racism) का आरोप लगाया है.

Racism in Cricket: नस्लवाद के मामले में सामने आया काले कुत्ते का कनेक्शन, क्रिकेटर ने लगाए गंभीर आरोप

लंदन: इंग्लैंड (England) के पूर्व बल्लेबाज एलेक्स हेल्स (Alex Hales) ने इन आरोपों से इनकार किया है कि उन्होंने अपने कुत्ते का नाम रखते हुए नस्लवाद (Racism) से जुड़े शब्द का इस्तेमाल किया. अजीम रफीक (Azeem Rafiq) ने आरोप लगाया था कि यॉर्कशर (Yorkshire) टीम के उनके पूर्व साथी गैरी बैलेंस (Gary Ballance) इस नाम का इस्तेमाल उन खिलाड़ियों के लिए करते थे जो श्वेत नहीं थे.

  1. रफीक ने बताया नस्लवाद का तजुर्बा
  2. काले कुत्ते के नाम पर हुआ विवाद 
  3. एलेक्स हेल्स ने आरोप किए खारिज 

अजीम रफीक ने बताया नस्लवाद का तजुर्बा

अजीम रफीक (Azeem Rafiq) ने मंगलवार को डिजिटल, संस्कृति, मीडिया और खेल समिति (डीसीएमएस) में शामिल ब्रिटेन के संसद सदस्यों के सामने डिटेल से यॉर्कशर काउंटी में अपने नस्लवाद और भेदभाव के तजुर्बे को शेयर किया.
 

fallback

 

काले कुत्ते के नाम पर विवाद

अजीम रफीक (Azeem Rafiq) ने दावा किया कि इंग्लैंड के इंटरनेशनल प्लेयर गैरी बैलेंस (Gary Ballance) ‘केविन’ नाम का इस्तेमाल ‘अपमानजनक’ शब्द के रूप में उन खिलाड़ियों के संदर्भ में करते थे जो श्वेत नहीं थे. उन्होंने कहा कि इंग्लैंड के ड्रेसिंग रूम में सभी को इसकी जानकारी है.

 

 
 
 
 

 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 

A post shared by Alex Hales (@alexhales1)

 

एलेक्स हेल्स ने आरोप खारिज किए

अजीम रफीक (Azeem Rafiq) ने कहा कि एलेक्स हेल्स (Alex Hales) ने अपने कुत्ते का नाम ‘केविन’ रखा क्योंकि वह काला था. हेल्स ने बयान में कहा, ‘मैंने अपने खिलाफ लगाए आरोपों को सुना, मैं इसे सिरे से खारिज करता हूं कि मेरे कुत्ते का नाम रखे जाने का नस्लवादी शब्द से कोई संबंध है.’

यह भी पढ़ें- IND vs NZ: 4 साल बाद वापसी पर इस भारतीय जांबाज निकाली कसर, अगले 2 मैचों में खेलना तय!

एलेक्स हेल्स ने नस्लवाद को बताया गलत

एलेक्स हेल्स (Alex Hales) ने कहा, ‘अजीम रफीक ने जो रुख अपनाया और उसे जिन चीजों का सामना करना पड़ रहा है उसका मैं सम्मान करता हूं और मेरी सहानुभूति उसके साथ है. क्रिकेट में किसी भी तरह से नस्लवाद या भेदभाव की कोई जगह नहीं है और खेल से जुड़े अधिकारी अगर किसी भी तरह की जांच करने का फैसला करते हैं तो मैं खुशी से सहयोग करूंगा.’
 

fallback

नॉटिंघमशायर ने जारी किया बयान

एलेक्स हेल्स (Alex Hales)  के काउंटी क्लब नॉटिंघमशायर (Nottinghamshire) ने भी बयान जारी करके कहा कि इस बल्लेबाज से जुड़े अजीम रफीक (Azeem Rafiq) के खुलासे के बाद उन्होंने उचित आंतरिक प्रक्रिया शुरू कर दी है.

 

Trending news