IPL इतिहास: जब बर्थडे मैन जोस बटलर ने CSK के हाथों से छीनी जीत
Advertisement
trendingNow1743796

IPL इतिहास: जब बर्थडे मैन जोस बटलर ने CSK के हाथों से छीनी जीत

आईपीएल 11 के दौरान राजस्थान रॉयल्स के विकेटकीपर बल्लेबाज जोस बटलर ने चेन्नई सुपरकिंग्स के खिलाफ नाबाद 95 रनों आतिशी पारी खेल कर मैच को राजस्थान की झोली में डला दिया था. 

CSK के खिलाफ जोस बटलर ने 95 रनों की धमाकेदार पारी खेली (फाइल फोटो)

नई दिल्ली: इंग्लैंड के धाकड़ विकेटकीपर बल्लेबाज जोस बटलर आने वाले आईपीएल 2020 (IPL 2020) के शुरुआती मैचों से नदारद रह सकते हैं. जिसकी वजह से बटलर की आईपीएल टीम राजस्थान रॉयल्स को उनकी कमी जरूर खलेगी. इस बीच जोस बटलर (Jos Buttler) के आज 31वें जन्मदिन के अवसर पर हम आपको बताने जा रहे, उस आईपीएल मैच की कहानी जब जोस बटलर ने अपने धमाकेदार खेल के दम पर आईपीएल फ्रेंचाइजी चेन्नई सुपर किंग्स के हाथों से जीत छीन ली थी. 

  1. जोस बटलर ने बनाए थे नाबाद 95 रन
  2. CSK से आखिरी ओवर में बटलर ने छीना मैच
  3. आज 31वां बर्थडे मना रहें हैं जोस बटलर

सीएसके ने राजस्थान को दिया 177 रनों का टारेगट
साल 2018 में आईपीएल 11 (IPL 11) के दौरान राजस्ठान रॉयल्स और चेन्नई सुपरकिंग्स (RR vs CSK) की टीम के बीच एक मुकाबला खेला गया. आईपीएल के पहले संस्करण की फाइनलिस्ट इन दोनों टीमों के बीच कांटे के मुकाबले की उम्मीद सबको थी. जयपुर के सवाई मानसिंह स्टेडियम पर सीएसके के कप्तान महेंद्र सिंह धोनी (MS Dhoni) ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया. जिसकी वजह से सीएसके (CSK) की टीम ने सुरेश रैना 52, शेन वाटसन 39 और कप्तान धोनी की नाबाद 33 रनों की पारी के दम पर 20 ओवर में 176 रनों कम मजबूत स्कोर बना लिया और मेजबान राजस्थान रॉयल्स को जीत के लिए 177 रनों का लक्ष्य दिया

बटलर ने खेली नाबाद 95 रनों की सर्वश्रेष्ठ पारी
177 रनों के लक्ष्य का पीछा करने उतरी राजस्थान रायल्स (Rajasthan Royals) के लिए जोस बटलर और बेन स्टोक्स ओपनिंग करने आए. लेकिन स्टोक्स ज्यादा देर नहीं टिक सके. पर दूसरे छोर पर बटलर ने शुरुआत से  ही ताबड़तोड़ खेल दिखाना जारी रखा. हालांकि राजस्थान रॉयल्स के नियमित अंतराल पर विकेट भी करते रहे. लेकिन जोस बटलर हार मानने को तैयार नहीं थे और आतिशी खेल के दम पर उन्होंने अपना पचासा पूरे करते हुए मैच को आखिरी ओवर के रोमांच पर ला दिया. लास्ट ओवर सीएसके (Chennai Super Kings) की तरफ से ड्वेन ब्रावो करने आए और आखिरी 3 बॉल में राजस्थान को 8 रनों की दरकार थी. लग रहा था कि सीएसके यह मैच जीत लेगी. पर जोस बटलर को कुछ और ही मंजूर था, उन्होंने ब्रावो की चौथी गेंद पर छक्का लगाकर गेंद और रनों की अंतर को कम कर अगली बॉल पर दो रन लेकर मैच राजस्थान की झोली में डाल दिया. इस तरह से जोस बटलर की बेहतरीन पारी की बदौलत राजस्थान रॉयल्स (RR) यह रोमांचक मैच 4 विकेट से जीतने में सफल रही. बटलर ने इस मैच में 60 बॉल में 11 चौके और 2 छक्कों की सहायता से नाबाद 95 रनों की धांसू पारी खेली. यह स्कोर जोस बटलर के आईपीएल करियर की सर्वश्रेष्ठ है. 

Trending news