AFG vs SA Semi Final : कप्तान ही बने अफगानिस्तान की हार के सबसे बड़े गुनहगार, खुद अपने पैरों पर मारी कुल्हाड़ी
Advertisement
trendingNow12310006

AFG vs SA Semi Final : कप्तान ही बने अफगानिस्तान की हार के सबसे बड़े गुनहगार, खुद अपने पैरों पर मारी कुल्हाड़ी

AFG vs SA : साउथ अफ्रीका ने अफगानिस्तान को T20 वर्ल्ड कप 2024 के पहले सेमीफाइनल में हराकर फाइनल में जगह बनाई. अफगानिस्तान का प्रदर्शन इस मैच में बेहद शर्मनाक रहा. उम्मीद के मुताबिक टीम परफॉर्म नहीं कर पाई. 

AFG vs SA Semi Final : कप्तान ही बने अफगानिस्तान की हार के सबसे बड़े गुनहगार, खुद अपने पैरों पर मारी कुल्हाड़ी

AFG vs SA T20 World Cup 2024 Semi Final : चेहरे उदास.. आंखों में हताशा और लटके हुए मुंह... सेमीफाइनल में अफगानिस्तान का हाल कुछ ऐसा रहा. ऑस्ट्रेलिया जैसी चैंपियन टीम को रौंदकर T20 वर्ल्ड कप 2024 के सेमीफाइनल में पहुंची अफगानिस्तान ने उम्मीद की मुताबिक प्रदर्शन नहीं किया. साउथ अफ्रीका के गेंदबाजों के आगे बल्लेबाजों की एक न चली और जो हुआ वो सबने देखा. अफगानिस्तान का बैटिंग ऑर्डर किसी बिल्डिंग की तरह धड़ाम से गिरा. भला 56 रन पर बैटिंग सिमटने के बाद गेंदबाज क्या ही कर लेते. साउथ अफ्रीका ने 8.5 ओवर में ही मैच 9 विकेट से अपने नाम कर फाइनल का टिकट कटाया. अफगानिस्तान की इस हार के जिम्मेदार खुद राशिद खान रहे, जिनका एक फैसला टीम पर भारी पड़ गया.

अफगानिस्तान का सपना चूर-चूर

मौजूदा टूर्नामेंट में जिस उम्दा प्रदर्शन के साथ अफगानिस्तान ने सेमीफाइनल की बर्थ पक्की की, उससे माना जा रहा था कि साउथ अफ्रीका से अफगानिस्तानी प्लेयर्स कई बड़े सवाल पूछते नजर आ सकते हैं. पहले न्यूजीलैंड को रौंदना, फिर ऑस्ट्रेलिया जैसी चैंपियन टीम को मात देना. ये महज कोई संयोग नहीं. लेकिन साउथ अफ्रीका के सामने बड़े मंच पर अफगानिस्तान टीम बेस्ट नहीं दे सकी. यह उसके खिलाड़ी भी जानते होंगे. दिल तो टूटा है. चाहे फैंस का हो या टीम के खिलाड़ियों का. आखिरी सच यही है कि साउथ अफ्रीका ने फाइनल का टिकट कटा लिया है.

इस फैसले ने किया अफगानिस्तान का बंटाधार

अफगानिस्तान ने इस मैच में टॉस जीतकर बैटिंग का फैसला किया. राशिद खान का यह फैसला टीम पर भारी पड़ता नजर आया. ब्रायन लारा स्टेडियम की ट्रिकी पिच पर अफगानिस्तान के बल्लेबाज किसी कठपुतली की तरह नाचते दिखे. आलम यह था कि मैच शुरू होने के घंटे भर के अंदर ही अफगानिस्तान के सभी बल्लेबाज पवेलियन लौट चुके थे. अफगानिस्तान की टीम पूरे ओवर खेले बिना ही 56 रन पर सिमट गई. यह उसका टी20 इंटरनेशनल में सबसे छोटा स्कोर भी रहा.

स्कोरकार्ड देखेंगे तो शर्म आ जाएगी

जाहिर है अफगानिस्तान के खिलाड़ी एक बार अपना बैटिंग स्कोरकार्ड देखने को शर्म से सिर झुक जाएगा. अजमतुल्लाह ओमरजई (10 रन) को छोड़ दें तो कोई भी बल्लेबाज डबल डिजिट में रन नहीं बना सका. रहमानुल्लाह गुरबाज (0) और इब्राहिम जादरान (2) जो अफगानिस्तान की बैटिंग लाइनअप के सबसे घातक हथियार थे, वे भी फ्लॉप रहे. गुलबदीन नईब (9), मोहम्मद नबी (0), नांग्याल खारोटी (2), करीम जनत (8), नूर अहमद (0), राशिद खान (8) और नवीन उल हक (2) भी क्रीज पर टिक नहीं सके. साउथ अफ्रीका के गेंदबाजों ने पहले ही ओवर से शिकंजा कस दिया और अफगानिस्तान को वापसी करने का कोई मौका ही नहीं दिया. अफ्रीका के लिए मार्को यानसेन और तबरेज शम्सी ने 3-3 विकेट चटकाए. कगिसो रबाडा और एनरिक नॉर्खिया को 2-2 विकेट मिले.

Trending news