close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

विराट की पसंद शास्‍त्री कोच की दौड़ में फि‍र बने नंबर वन, जानें दूसरे-तीसरे नंबर पर कौन थे

टीम इंडिया के कोच पद की रेस में रव‍ि शास्‍त्री के अलावा रॉबिन सिंह, लालचंद राजपूत, टॉम मूडी, माइक हेसन, फिल सिमंस जैसे पूर्व खिलाड़ी दौड़ में थे.

विराट की पसंद शास्‍त्री कोच की दौड़ में फि‍र बने नंबर वन, जानें दूसरे-तीसरे नंबर पर कौन थे

नई दिल्‍ली: कप‍िल देव की अगुवाई वाली Cricket Advisory Committee (CAC) ने टीम इंडिया के नए कोच की खोज कर ली है. एक बार फ‍िर से इस कमेटी ने रवि‍ शास्‍त्री पर ही भरोसा दिखाया है. ये बात पहले से तय थी कि शायद ही रवि शास्‍त्री की जगह कोई और पूर्व खिलाड़ी को इस पद पर नियुक्‍त करे. ऊपर से कप्‍तान विराट कोहली की भी पहली पसंद रवि शास्‍त्री ही थे. इसलिए कोच का चयन करने वालों ने वही फैसला लिया और तय हो गया कि रवि शास्‍त्री 2021 तक टीम इंडिया के कोच बने रहेंगे.

टीम इंडिया के कोच पद की रेस में रव‍ि शास्‍त्री के अलावा रॉबिन सिंह, लालचंद राजपूत, टॉम मूडी, माइक हेसन, फिल सिमंस जैसे पूर्व खिलाड़ी दौड़ में थे. अब आपको बताते हैं कि रवि शास्‍त्री इस दौड़ में एक नंबर पर रहे तो दूसरे और तीसरे नंबर पर कौन से खिलाड़ी रहे. अगर र‍वि‍ शास्‍त्री कोच नहीं बनते तो शायद इन दूसरे या तीसरे नंबर पर रहे खिलाड़ी में से ही किसी को मौका मिलता.

कप‍िल देव के अगुवाई वाली कमेटी ने कहा, हमारे मन में कोई संदेह नहीं था. रवि शास्‍त्री हमारी पहली पसंद थे. ये फैसला पॉइंट सिस्‍टम के आधार पर हुआ. पहले नंबर पर शास्‍त्री रहे. दूसरे नंबर पर माइक हेसन और तीसरे नंबर पर ऑस्‍ट्रेलियाई ऑलराउंडर टॉम मूडी रहे.

रवि शास्‍त्री के कोच रहते टीम इंडिया ने 21 टेस्‍ट मैचों में से 11 जीत हासिल की है. 7 में हार का सामना करना पड़ा है. वहीं 61 वनडे मैचों में से टीम को 44 में जीत और 14 में हार मिली है. वहीं टी20 की बात करें तो 36 मैचों में से 25 में जीत और 10 में हार का सामना करना पड़ा है.