R Ashwin: धर्मशाला टेस्ट अश्विन के लिए होगा ऐतिहासिक, सचिन-कोहली जैसे धुरंधर भारतीयों के क्लब से जुड़ेगा नाम
Advertisement

R Ashwin: धर्मशाला टेस्ट अश्विन के लिए होगा ऐतिहासिक, सचिन-कोहली जैसे धुरंधर भारतीयों के क्लब से जुड़ेगा नाम

IND vs ENG: इंग्लैंड के खिलाफ मौजूदा टेस्ट सीरीज में अश्विन ने कई बड़ी उपलब्धियां अपने नाम कीं. अब धर्मशाला में होने वाले सीरीज के आखिरी मैच में खेलते ही अश्विन अपने नाम एक और बड़ी उपलब्धि कर लेंगे. बता दें कि भारत और इंग्लैंड के बीच पांचवां और आखिरी टेस्ट मैच 7 से 11 मार्च तक धर्मशाला के HPCA स्टेडियम में खेला जाएगा. 

R Ashwin: धर्मशाला टेस्ट अश्विन के लिए होगा ऐतिहासिक, सचिन-कोहली जैसे धुरंधर भारतीयों के क्लब से जुड़ेगा नाम

Ravichandran Ashwin: टीम इंडिया के दिग्गज टेस्ट स्पिनर रविचंद्रन अश्विन बड़ा कीर्तिमान नाम करने से एक कदम दूर हैं. अश्विन भारत के लिए 100 या अधिक टेस्ट मैच खेलने वाले खिलाड़ियों की लिस्ट में शामिल होने के लिए पूरी तरह तैयार हैं. धर्मशाला में इंग्लैंड के खिलाफ पांचवें टेस्ट मैच खेलते ही सचिन तेंदुलकर और विराट कोहली जैसे महान खिलाड़ियों के क्लब से अश्विन का नाम जुड़ जाएगा. अब तक 99 टेस्ट खेल चुके अश्विन धर्मशाला में इंग्लैंड के खिलाफ अपना 100वां टेस्ट मैच खेलेंगे. बता दें कि भारत और इंग्लैंड के बीच पांचवां और आखिरी टेस्ट मैच 7 से 11 मार्च तक धर्मशाला के HPCA स्टेडियम में खेला जाएगा. 

खास लिस्ट में जुड़ेंगे अश्विन 

100 या इससे ज्यादा टेस्ट मैच भारत के लिए कुछ गिने-चुने खिलाड़ियों ने ही खेले हैं. धर्मशाला टेस्ट मैच में अश्विन खेलते हैं तो वह 100 या इससे ज्यादा टेस्ट मैच खेलने वाले 14वें भारतीय क्रिकेटर बन जाएंगे. महान सचिन तेंदुलकर ने भारत के लिए सबसे ज्यादा 200 टेस्ट खेले हैं. अश्विन भारत के लिए टेस्ट मैचों में दूसरे सबसे अधिक विकेट लेने वाले गेंदबाज हैं. वह मौजूदा टेस्ट सीरीज में भारत के लिए सबसे तेज 500 विकेट लेने वाले भारतीय भी बने. अनिल कुंबले भारत के लिए सबसे ज्यादा 610 विकेट लेने वाले गेंदबाज हैं. अश्विन 507 विकेट के साथ इस सूची में दूसरे स्थान पर हैं. 

भारत के लिए 100 टेस्ट खेलने वाले खिलाड़ी

सचिन तेंदुलकर - 200 मैच
राहुल द्रविड़ - 163 मैच
वीवीएस लक्ष्मण - 134 मैच
अनिल कुंबले - 132 मैच
कपिल देव - 131 मैच
सुनील गावस्कर - 125 मैच
दिलीप वेंगसरकर - 116 मैच
सौरव गांगुली - 113 मैच
विराट कोहली - 113 मैच
इशांत शर्मा - 105 मैच
हरभजन सिंह - 103 मैच
चेतेश्वर पुजारा - 103 मैच
वीरेंद्र सहवाग - 103 मैच

चौथे टेस्ट में अश्विन ने लिया था 5 विकेट हॉल

रांची में हुए भारत इंग्लैंड के बीच चौथे टेस्ट मैच में अश्विन ने भारत को जीत दिलाने में अहम भूमिका निभाई थी. अश्विन ने दूसरी पारी में पांच विकेट लेकर इंग्लैंड को 145 रन पर आउट कर दिया, जिससे भारत को जीत के लिए 192 रनों का लक्ष्य मिला और टीम ने पांच विकेट से जीत दर्ज कर ली. अश्विन ने मौजूदा टेस्ट सीरीज में कई रिकॉर्ड तोड़े. अश्विन किसी टीम के खिलाफ 1000 रन बनाने और 100 विकेट लेने वाले पहले भारतीय बने. अश्विन अनिल कुंबले को पीछे छोड़ भारत में खेलते हुए सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले गेंदबाज भी बने. 

Trending news