ऋषभ पंत के लिए रोहित शर्मा किसे बनाएंगे बलि का बकरा? 3 मैच में 190 रन बनाने वाले का कटेगा पत्ता
Advertisement
trendingNow12393247

ऋषभ पंत के लिए रोहित शर्मा किसे बनाएंगे बलि का बकरा? 3 मैच में 190 रन बनाने वाले का कटेगा पत्ता

 भारतीय क्रिकेट टीम के स्टार विकेटकीपर बल्लेबाज ऋषभ पंत पिछले साल हुए एक गंभीर कार हादसे के बाद लंबे समय से खेल से दूर थे. हालांकि, उन्होंने आईपीएल 2023 में शानदार वापसी की और फिर से भारतीय टीम में जगह बना ली.

ऋषभ पंत के लिए रोहित शर्मा किसे बनाएंगे बलि का बकरा? 3 मैच में 190 रन बनाने वाले का कटेगा पत्ता

India vs Bangladesh Test Series: भारतीय क्रिकेट टीम के स्टार विकेटकीपर बल्लेबाज ऋषभ पंत पिछले साल हुए एक गंभीर कार हादसे के बाद लंबे समय से खेल से दूर थे. हालांकि, उन्होंने आईपीएल 2023 में शानदार वापसी की और फिर से भारतीय टीम में जगह बना ली. अब वह टेस्ट क्रिकेट में भी वापसी करने के लिए तैयार हैं. सितंबर में बांग्लादेश के खिलाफ होने वाली टेस्ट सीरीज में ऋषभ पंत के शामिल होने की उम्मीद है. लेकिन सवाल यह है कि अगर पंत टीम में शामिल होते हैं तो वह किसकी जगह लेंगे?

टेस्ट में भारत के बेस्ट विकेटकीपर

ऋषभ पंत ने अभी तक 33 टेस्ट मैच खेले हैं और 2271 रन बनाए हैं. उनके नाम 5 शतक और 11 अर्धशतक भी दर्ज हैं. वह पिछले कुछ सालों में टेस्ट क्रिकेट में दुनिया के बेस्ट विकेटकीपर्स में से एक हैं. क्रिकेट के सबसे बड़े फॉर्मेट में उनका रिकॉर्ड शानदार रहा है. उन्होंने भारत के अलावा इंग्लैंड, ऑस्ट्रेलिया, न्यूजीलैंड और साउथ अफ्रीका में रन बरसाए हैं. उन्हें प्लेइंग-11 से बाहर रखना किसी भी टीम के लिए मुश्किल होगा. ऐसे में देखना है कि रोहित शर्मा क्या फैसला करते हैं.

ये भी पढ़ें: 42 चौके, 5 छक्के और तिहरा शतक...जब सहवाग की अंधाधुंध कुटाई से कांपने लगे थे बॉलर, बना था वर्ल्ड रिकॉर्ड

पंत ने बढ़ाई मुश्किलें

दिसंबर 2022 में पंत के चोटिल होने के बाद से भारत ने कई विकेटकीपरों का इस्तेमाल किया. केएस भरत, ईशान किशन, केएल राहुल और ध्रुव जुरेल ने यह जिम्मेदारी निभाई. इनमें से केएस भरत को फिलहाल मौका मिलना मुश्किल लग रहा है. उन्होंने अपनी बल्लेबाजी से टीम को काफी निराश किया है. ईशान किशन ने वेस्टइंडीज में बेहतर प्रदर्शन किया था और केएल राहुल ने साउथ अफ्रीका दौरे पर बखूबी इस जिम्मेदारी को निभाया था. इंग्लैंड के खिलाफ घरेलू सीरीज में ध्रुव जुरेल को मौका मिला और उन्होंने दोनों हाथों से इसे लपका.

ये भी पढ़ें: 4 मैच में 222 रन...201.82 की स्ट्राइक रेट से रन बना रहा यह टेस्ट स्पेशलिस्ट, ठोक चुका है तिहरा शतक

जुरेल को बैठना होगा बाहर?

अब सबसे बड़ा सवाल यह है कि वेस्टइंडीज के खिलाफ सीरीज में टीम इंडिया का मुख्य विकेटकीपर कौन होगा? अगर रोहित शर्मा प्लेइंग-11 में ऋषभ पंत को शामिल करते हैं तो बेहतरीन खेल दिखाने के बावजूद ध्रुव जुरेल को बाहर बैठना होगा. यह उनके साथ अन्याय जैसा होगा. 3 मैच में 190 रन बनाने के बावजूद उन्हें टीम से बाहर होना पड़ सकता है. जुरेल ने इंग्लैंड के खिलाफ फरवरी 2024 में डेब्यू किया था. उन्होंने अब तक 46, 90, 39* और 15 रन की पारी खेली है.

ये भी पढ़ें: विराट कोहली बनाएंगे महारिकॉर्ड, रोहित शर्मा के लिए वहां पहुंचना नामुमकिन! अब तक 3 प्लेयर ही कर पाए ऐसा

पंत का बांग्लादेश के खिलाफ रिकॉर्ड

पंत ने अपना पिछला टेस्ट मैच बांग्लादेश के खिलाफ दिसंबर 2022 में खेला था. उसी महीने के आखिरी में उनका एक्सीडेंट हुआ था. पंत अब बांग्लादेश के खिलाफ ही टेस्ट क्रिकेट में वापसी के लिए तैयार हैं. इस टीम के खिलाफ उनका रिकॉर्ड भी अच्छा है. पंत ने 2 टेस्ट की 3 पारियों में 46, 93, 9 का स्कोर बनाया है. उन्होंने 2 टेस्ट की 3 पारियों में कुल 148 रन बनाए हैं. इस दौरान उनका औसत 49.33 का रहा है.

Trending news