Rohit Sharma ही नहीं, ये 2 विस्फोटक खिलाड़ी भी रेस में शामिल, Ajinkya Rahane के बाद बनेंगे उपकप्तान!
Advertisement

Rohit Sharma ही नहीं, ये 2 विस्फोटक खिलाड़ी भी रेस में शामिल, Ajinkya Rahane के बाद बनेंगे उपकप्तान!

टीम इंडिया के मौजूदा उप कप्तान अजिंक्य रहाणे खराब फॉर्म से गुजर रहे हैं. न्यूजीलैंड के खिलाफ दूसरे टेस्ट मैच में उनको बाहर का रास्ता दिखाया गया है. उनकी तीन धाकड़ खिलाड़ी ऐसे हैं, जिनको उपकप्तान बनाया जा सकता है. 

 

फाइल फोटो

नई दिल्ली: किसी भी टीम में उपकप्तान का रोल बहुत ही अहम होता है. उपकप्तान की जिम्मेदारी होती है कि बढ़िया प्रदर्शन करे और अपने कैप्टन को सही सलाह दे ताकि टीम जीत की ओर बढ़ सके. भारतीय टीम के मौजूदा उपकप्तान अजिंक्य रहाणे बहुत ही खराब फॉर्म से गुजर रहे हैं उनके बल्ले से मुश्किल से ही रन निकल रहे हैं. न्यूजीलैंड के खिलाफ रहाणे बुरी तरह से फ्लॉप रहे हैं. कीवी टीम के खिलाफ दूसरे टेस्ट मैच में उन्हें प्लेइंग इलेवन की भी हिस्सा नहीं बनाया गया था. ऐसे में टीम में उनकी जगह के साथ उपकप्तानी भी छिन सकती है. दिग्गज बल्लेबाज रोहित शर्मा के अलावा भी टीम इंडिया में 2 ऐसे धाकड़ प्लेयर्स हैं जो उप कप्तान बन सकते हैं. 

  1. अजिंक्य रहाणे ने किया खराब प्रदर्शन 
  2. रोहित टेस्ट में बन सकते हैं उप कप्तान 
  3. स्टार बल्लेबाज ऋषभ पंत सबसे बड़े दावेदार 

रोहित के अलावा ये दो खिलाड़ी 

 क्रिकेट के छोटे फॉर्मेट में रोहित शर्मा की गिनती विस्फोटक बल्लेबाजों में होती हैं. उन्होंने अपने दम पर टीम इंडिया को कई मैच जिताए हैं. वहीं, अब टेस्ट क्रिकेट में भी रोहित ने पिछले कुछ सालों में अपना एक अलग मुकाम बना लिया है और वो भारत के लिए सबसे बड़े मैच विनर बनकर उभरे हैं. भारतीय पिचों पर रोहित का औसत डॉन ब्रेडमैन के बाद सबसे ज्यादा हैं. विराट कोहली के टी20 क्रिकेट की कप्तानी छोड़ने के बाद उन्हें टी20 टीम का कप्तान बनाया गया था. ऐसे में अजिंक्य रहाणे की उप कप्तानी के रोहित सबसे बड़े दावेदार हैं. 'हिटमैन' लंबे समय तक सफेद गेंद के क्रिकेट में उप कप्तान रहे हैं. 

1. रविचंद्रन अश्विन 

भारत के स्टार स्पिनर रविचंद्रन अश्विन दुनिया के बेहतरीन गेंदबाजों में शुमार हैं. उनकी कैरम बॉल को खेलना किसी भी बल्लेबाज के लिए आसान नहीं है. अश्विन लाल गेंद के क्रिकेट में सबसे घातक बॉलर माने जाते हैं. इस दिग्गज गेंदबाज ने टेस्ट क्रिकेट में 400 से ज्यादा विकेट लिए हैं. अश्विन ने आईपीएल में पंजाब किंग्स की कप्तानी भी की है. एक गेंदबाज को ज्यादा अच्छे से पता होता कि फिल्डिंग कैसे लगानी है, तो अश्विन किसी भी कप्तान के लिए बेहतरीन सहयोगी साबित हो सकते हैं. अजिंक्य रहाणे की जगह उनको भी कप्तान बनाया जा सकता है. 

fallback

2. ऋषभ पंत 

अजिंक्य रहाणे के बाद सुपरस्टार विकेटकीपर बल्लेबाज ऋषभ पंत उप-कप्तानी के सबसे बड़े दावेदार हैं. अपने छोटे से टेस्ट करियर में पंत ने टीम इंडिया के लिए कई मैच जिताऊ पारियां खेली हैं. ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ खेली गई उनकी 89 रनों की पारी फैंस के जेहन में अभी भी ताजा है. पंत विकेट के पीछे चिल्ला-चिल्लाकर गेंदबाजों का हौसला बढ़ाते भी दिखाई देते हैं. आईपीएल में पंत ने  दिल्ली कैपिटल्स के कप्तान की जिम्मेदारी बखूबी संभाली थी. वह अकेले अपने दम पर टीम को प्लेऑफ तक ले गए थे. आईपीएल में उनकी कप्तानी का जौहर सभी ने देख लिया है. पंत अभी केवल 24 साल के ही है ऐसे में भारतीय सेलेक्टर्स उनको उप कप्तान बनाने के बाद कप्तानी की जिम्मेदारी भी सौंप सकते हैं. पंत इस समय टीम इंडिया के नंबर एक विकेटकीपर बल्लेबाज हैं. 

fallback

Trending news