बल्लेबाजी के इस शर्मनाक रिकॉर्ड में 'शर्मा जी' ने 'नेहरा जी' को भी छोड़ा पीछे
Advertisement
trendingNow1375557

बल्लेबाजी के इस शर्मनाक रिकॉर्ड में 'शर्मा जी' ने 'नेहरा जी' को भी छोड़ा पीछे

बेशक भारत के लिए दक्षिण अफ्रीका का दौरा यादगार और ऐतिहासिक रहा है. भारत ने वन डे सीरीज 5-1 से जीती, लेकिन पूरे दौरे पर रोहित शर्मा का बल्ला लगभग खामोश ही रहा है.

 दक्षिण अफ्रीका ने भारत को दूसरे टी-20 में 6 विकेट से हराया (फाइल फोटो)

नई दिल्ली: टीम इंडिया के ओपनर रोहित शर्मा को आधुनिक क्रिकेट में सीमित ओवरों का सर्वश्रेष्ठ बल्लेबाज माना जाता है. वनडे मैचों में वह तीन दोहरे शतक लगाने वाले एकमात्र खिलाडी हैं. टी-20 में सबसे तेज शतक का रिकॉर्ड भी संयुक्त रूप से उनके नाम है, लेकिन हालिया दक्षिण अफ्रीकी दौरा उनके लिए परेशानी बन कर आया. अब तक अपना शानदार प्रदर्शन दिखावने के बावजूद वह दक्षिण अफ्रीका में कोई बड़ा स्कोर खड़ा नहीं कर पा रहे हैं. दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ सेंचुरियन में खेले गए दूसरे टी-20 में वह एक बार फिर से जीरो पर आउट हुए. रोहित शर्मा को दक्षिण अफ्रीकी गेंदबाज जूनियर डाला ने पहली ही गेंद पर एलबीडब्ल्यू कर दिया. जाहिर है इससे रोहित खुद और उनके फैन्स निराश हुए होंगे. इस डक के साथ ही रोहित के नाम एक ऐसा शर्मनाक रिकॉर्ड दर्ज हो गया जो कोई खिलाड़ी नहीं बनाना चाहता. 

  1. भारत ने पहला टी-20 मैच 28 रनों से जीता
  2. इस पूरी सीरीज में रोहित का परफॉर्मेंस खराब रहा 
  3. रोहित ने पूरे दौरे पर सिर्फ एक शतक जड़ा

सेंचुरियन में आउट होने के साथ ही रोहित क्रिकेट के इस सबसे छोटे फॉर्मेट में सबसे ज्यादा बार शून्य पर का रिकॉर्ड अपने नाम कर चुके हैं. रोहित शर्मा सेंचुरियन में खेले गए दूसरे टी-20 मैच में चौथी बार डक आउट हुए. पूर्व भारतीय क्रिकेटर आशीष नेहरा और ऑल राउंडर यूसुफ पठान टी-20 क्रिकेट में 3-3 बार शून्य पर आउट हुए हैं. रोहित शर्मा के करियर का यह सबसे अनचाहा रिकॉर्ड होगा, जिसे बनाने का उन्हें हमेशा अफसोस रहेगा.

यकीन नहीं होता, इसी बल्लेबाज ने बनाए हैं वनडे में तीन दोहरे शतक

रोहित शर्मा –  अबतक 4 बार
यूसुफ पठान – 3 बार
आशीष नेहरा – 3 बार

बेशक भारत के लिए दक्षिण अफ्रीका का दौरा यादगार और ऐतिहासिक रहा है. भारत ने वन डे सीरीज 5-1 से जीती, लेकिन पूरे दौरे पर रोहित शर्मा का बल्ला लगभग खामोश ही रहा है. रोहित ने दक्षिण अफ्रीका के अपने इस दौरे पर सिर्फ एक ही शतक भी बनाया, लेकिन टेस्ट क्रिकेट में दक्षिण अफ्रीका में रोहित का सबसे खराब औसत है. 

'कैप्टन कूल' को इतने ज्यादा गुस्से में नहीं देखा होगा आपने, VIDEO हो रहा वायरल

रोहित के इस रिकॉर्ड के बाद टि्वटर पर लोगों ने उन्हें जमकर ट्रोल किया.

कुछ ऐसा रहा मैच का रोमांच 
कप्तान जीन पॉल डुमिनी (नाबाद 64) और हेनरिक क्लासेन (69) की शानदार बल्लेबाजी के दम पर दक्षिण अफ्रीका ने बुधवार (21 फरवरी) को खेले गए दूसरे टी-20 मैच में भारत को छह विकेट से हरा दिया. सुपरस्पोर्ट पार्क में खेले गए इस मैच में जीत हासिल करने के साथ ही दक्षिण अफ्रीका ने तीन टी-20 मैचों की सीरीज को 1-1 से बराबर कर दिया है. 

पहले बल्लेबाजी करते हुए भारतीय क्रिकेट टीम ने मेजबान को 189 रनों का लक्ष्य दिया था, जिसे दक्षिण अफ्रीका की टीम ने चार विकेट के नुकसान पर 18.4 ओवरों में ही हासिल कर लिया. दोनों टीमों के बीच सीरीज का तीसरा और निर्णायक मैच कैपटाउन में 24 फरवरी को खेला जाएगा. 

धोनी-मनीष ने खेली आक्रामक पारी
टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी करने उतरी भारतीय टीम के सलामी बल्लेबाज रोहित शर्मा को जूनियर डाला ने खाता खोलने का मौका भी नहीं दिया और पगबाधा आउट कर पवेलियन का रास्ता दिखाया. इसके बाद, सुरेश रैना (30) ने शिखर धवन (24) के साथ 44 रनों की साझेदारी की, लेकिन दक्षिण अफ्रीका के कप्तान जीन पॉल डुमिनी ने इस साझेदारी को जमने नहीं दिया. डुमिनी की गेंद पर लंबा शॉट मारने की कोशिश में धवन फरहान बेहरादीन के हाथों लपके गए. 

धवन के आउट होने के बाद रैना का साथ देने आए कप्तान विराट कोहली (1) की किस्मत ने उनका साथ नहीं दिया. वह डाला की गेंदबाजी में फंस कर रह गए और गेंद विकेट के पीछे खड़े हेनरिक क्लासेन के हाथों में थमा बैठे. भारतीय टीम ने 45 के स्कोर पर अपने तीन विकेट गंवा दिए थे. ऐसे में पांडे उम्मीद की किरण बनकर मैदान पर उतरे. उन्होंने मंझी हुई बल्लेबाजी के दम पर रैना के साथ चौथे विकेट के लिए 45 रनों की साझेदारी की और टीम को 90 के स्कोर तक पहुंचाया. 

fallback
महेंद्र सिंह धोनी ने अपने टी-20 करियर दूसरा अर्धशतक पूरा किया (तस्वीर: बीसीसीआई/टि्वटर )

हालांकि, यहां अपनी लय तलाश रहे रैना को एंडिले फेहुलकवायो ने 90 के स्कोर पर ही एलबीडब्ल्यू आउट कर भारत का चौथा विकेट भी गिरा दिया. पांडे ने इस बीच, 15वें ओवर की आखिरी गेंद पर एक रन लेने के साथ ही अपने टी-20 करियर का दूसरा अर्धशतक लगाया. पांडे ने इसके बाद धोनी के साथ यहां से टीम की पारी को संभाला 98 रनों की शानदार साझेदारी कर निर्धारित 20 ओवरों में टीम का स्कोर 188 तक पहुंचाया. इसके साथ ही भारतीय टीम की पारी समाप्त हो गई. धोनी और पांडे नाबाद रहे. इस पारी में पांडे ने 48 गेंदों में छह चौके और तीन छक्के लगाए, वहीं धोनी ने भी अपने टी-20 करियर दूसरा अर्धशतक पूरा किया. उन्होंने 28 गेंदों में चार चौके और तीन छक्के लगाए.

(आईएएनएस इनपुट के साथ)

Trending news