SA vs ENG: रोमांचक मुकाबले में जीता साउथ अफ्रीका, रबाडा ने इंग्लैंड से छीना पहला टेस्ट

Centurion Test: दक्षिण अफ्रीका ने इंग्लैंड को बॉक्सिंग डे टेस्ट में 107 रनों से हरा कर सीरीज में 1-0 की बढ़त ले ली. 

SA vs ENG: रोमांचक मुकाबले में जीता साउथ अफ्रीका, रबाडा ने इंग्लैंड से छीना पहला टेस्ट
सेंचुरियन टेस्ट में एक समय इंग्लैंड जीत की ओर बढ़ती दिख रही थी पर गेंदबाजों ने मैच पलट दिया. (फोटो: Reuters)

सेंचुरियन: दक्षिण अफ्रिका ने इंग्लैंड के खिलाफ (South Africa vs England) चार टेस्ट की सीरीज के पहले मैच में रोमांचक जीत दर्ज कर ली. उतार चढाव भरे इस मैच में कभी दक्षिण अफ्रीका का तो कभी इंग्लैंड का पलड़ा रहा. मेजबान टीम के लिए कगीसो रबाडा, एनरिच नॉर्त्जे और केशव महाराज ने शानदार गेंदबाजी की और मैच के चौथे दिन रविवार को इंग्लैंड को 107 रनों से हरा दिया. 

रबाडा ने लिए आखिरी 5 में से 4 विकेट
दक्षिण अफ्रीका के लिए रबाडा ने 103 रन देकर अहम चार विकेट, नॉर्त्जे ने 56 रन देकर तीन विकेट, और केशव महाराज ने 37 रन देकर दो विकेट लिए. रबाडा के चार विकेट इंग्लैंड के अंतिम 5 विकेट में से रहे जिन्होंने इंग्लैंड की पारी समेटने में अहम भूमिाक निभाई. 

यह भी पढ़ें: Year Ender 2019: संन्यास लेकर चर्चित रहे ये क्रिकेटर, कुछ ने अपने कारणों से चौंकाया

रोरी बर्न्स ने बनाए इंग्लैंड के लिए सबसे ज्यादा रन
मेजबान टीम ने इंग्लैंड के सामने 376 रनों का लक्ष्य रखा था, जिसका पीछा करते हुए मेहमान टीम 93 ओवर में 268 रनों पर ढेर हो गई. उसकी ओर से रोरी बर्न्‍स ने सबसे अधिक 84 रन बनाए जबकि कप्तान जोए रूट ने 48 रनों की पारी खेली. इसके अलावा डोमिनिक सिबले ने 29, जो डेनले ने 31 और जोर बटलर ने 22 रन बनाए.

पहली पारी में यह रहा था हाल
दक्षिण अफ्रीका ने पहले खेलते हुए अपनी पहली पारी में 284 रन बनाए थे. उसकी ओर से स्टुअर्ट ब्रॉड और सैम कुरैन ने चार-चार विकेट लिए थे. जवाब में इंग्लैंड की टीम वेर्नान फिलेंडर (16-4) और रबाडा (68-3) की धारदार गेंदबाजी के आगे 181 रनों पर ढेर हो गई थी.

दूसरी पारी में चमके डुसैन
मेजबान टीम ने अपनी दूसरी पारी में सभी विकेट गंवाकर 272 रन बनाए. इसमें रासी वैन डर डुसैन के सबसे अधिक 51 रन शामिल हैं. दूसरी पारी में जोफ्रा आर्चर ने पांच विकेट लिए जबकि बेन स्टोक्स को दो विकेट मिले. इंग्लैंड ने तीसरे दिन की समाप्ति तक एक विकेट पर 121 रन बनाए थे. बर्न्‍स 77 और डेनले 10 रनों पर नाबाद थे.
(इनपुट आईएएनएस)