दशक के सबसे ज्यादा टेस्ट विकेट: ब्रॉड आए दूसरे स्थान पर, 5वें नंबर है यह भारतीय

Centurion Test:  स्टुअर्ट ब्रॉड ने दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ बॉक्सिंग डे टेस्ट में इस दशक में अपना 400वां टेस्ट विकेट लिया. भारत के अश्विन इस सूची में 5वें स्थान पर हैं. 

दशक के सबसे ज्यादा टेस्ट विकेट: ब्रॉड आए दूसरे स्थान पर, 5वें नंबर है यह भारतीय
ब्रॉड ने सेंचुरियन टेस्ट में दक्षिण अफ्रीका को बड़ा स्कोर बनाने से रोकने में अहम भूमिका निभाई. (फोटो: Reuters)

सेंचुरियन: इंग्लैंड के तेज गेंदबाज स्टुअर्ट ब्रॉड (Stuart Broad) इस दशक में 400 टेस्ट विकेट लेने वाले दूसरे गेंदबाज बन गए हैं. ब्रॉड से पहले उनके ही देश के जेम्स एंडरसन (James Anderson) ने इस दशक में यह मील का पत्थर छुआ है. ब्रॉड ने सेंचूरियन के सुपरस्पोर्ट पार्क मैदान पर दक्षिण अफ्रीका के साथ जारी पहले टेस्ट मैच के दौरान यह मुकाम हासिल किया. वहां भारतीय गेंदबाज अश्विन (R Ashwin) को पांचवा स्थान मिला है 

कप्तान डुप्लेसिस का विकेट लेकर हासिल किया मुकाम
ब्रॉड (Stuart Broad) ने मेजबान कप्तान फाफ दू प्लेसिस को 29 रनों पर आउट करते हुए खुद को इस क्लब में शामिल किया. ब्रॉड (Stuart Broad) ने मैच के पहले दिन तीन विकेट लिए और दक्षिण अफ्रीका को बड़ा स्कोर बनाने से रोकने में अहम भूमिका निभाई. पहले दिन दक्षिण अफ्रीका टीम 9 विकेट खोकर केवल 227 रन ही बना सकी. 

यह भी पढ़ें: 2019 में सबसे ज्यादा वनडे विकेट: टॉप 10 में रहे 4 भारतीय गेंदबाज

अश्विन (R Ashwin) हैं पांचवे स्थान पर हैं
ब्रॉड (Stuart Broad) और एंडरसन के बाद आस्ट्रेलिया के स्पिनर नेथन लॉयन ने इस दशक में अब तक कुल 376 विकेट लिए हैं. इसके अलावा श्रीलंका के रंगना हेराथ के नाम 363 विकेट हैं. भारत के स्पिन गेंदबाज रविचंद्रन अश्विन (R Ashwin) ने इस दशक में 362 विकेट अपने नाम किए हैं.

यहां है अश्विन अव्वल
इस दशक में सबसे ज्यादा इटरनेशनल विकेट (टेस्ट सहित) लेने के रिकॉर्ड तो अश्विन (R Ashwin) के ही नाम है. अश्विन ने इस दशक में सबसे ज्यादा 564 विकेट लिए हैं. इस सूची में अश्विन ही एकमात्र स्पिनर हैं. उनके बाद इंग्लैंड के जिमी एंडरसन और फिर स्टुअर्ट ब्रॉड का नाम है एडरसन ने 535 विकेट जबकि ब्रॉड ने 525 विकेट लिए हैं. चौथे और पांचवे स्थान पर न्यूजीलैंड के टीम साउदी और ट्रेंट बोल्ट 472 और 458 विकेट लेकर हैं. 
(इनपुट आईएएनएस)