2019 में सबसे ज्यादा वनडे विकेट: टॉप 10 में रहे 4 भारतीय गेंदबाज

Team India: इस साल वैसे तो टीम इंडिया के गेंदबाजों की टेस्ट में खूब धूम रही, लेकिन वनडे में सबसे ज्यादा विकेट लेने के मामले में भी वे छाए रहे. 

2019 में सबसे ज्यादा वनडे विकेट: टॉप 10 में रहे 4 भारतीय गेंदबाज
भारतीय गेदंबाजों ने इस साल वनडे में भी शानदार प्रदर्शन किया. (फाइल फोटो)

नई दिल्ली: इस दशक का आखिरी साल यानि कि 2019 (Year Ender 2109) टीम इंडिया के लिए खासी उपलब्धियों भरा रहा, लेकिन फिर भी फैंस और टीम के दिल में एक कसक रह गई. टीम इंडिया इस साल इंग्लैंड में हुए वनडे विश्व कप (ICC World Cup 2019) नहीं जीत सकी. इसके बावजूद टीम इंडिया (Team India) ने साल का अंत टेस्ट रेंकिंग में टॉप पर कायम रहते किया. अन्य कई रिकॉर्ड के साथ ही टीम के चार गेंदबाज इस साल सबसे ज्यादा वनडे विकेट लेने वाले टॉप 10 गेंदबाजों में शामिल रहे. 

सबसे ज्यादा भारत के चार गेंदबाज
इस साल टीम इंडिया ने 28 में से 19 मैचों में जीत हासिल की. इन जीतों में वैसे तो आमतौर पर बल्लेबाजों का बोलबाला रहा, लेकिन टीम के गेंदबाजों ने का योगदान कम नहीं था. इस साल सबसे ज्यादा वनडे विकेट लेने की सूची में भारतीय गेंदबाजों ने पहला, पांचवा, छठा और नौवां स्थान हासिल किया है.

यह भी पढ़ें: 2019 के टॉप 10 वनडे स्कोरर: रोहित-विराट ने रोचक बनाया आखिरी दो वनडे में मुकाबला

मोहम्मद शमी रहे टॉप पर
इस सूची में टॉपर टीम इंडिया के पेसर मोहम्मद शमी (Mohammed Shami) हैं जिन्होंने इस साल आईसीसी वनडे विश्व कप में पहली हैट्रिक ली थी. शमी ने इस साल सबसे ज्यादा 42 विकेट लिए हैं. वे दूसरे नबंर पर रहे न्यूजीलैंड के ट्रेंट बोल्ट से चार विकेट आगे रहे. बोल्ट ने इस साल 38 वनडे विकेट लिए थे. वहीं तीसरे स्थान पर न्यूजीलैंड के लौकी फर्ग्युसन 35 विकेट और बांग्लादेश के मुस्तफिजुर रहमान 34 विकेट के साथ क्रमशः तीसरे और चौथे स्थान पर रहे. 

भुवी 5वें और कुलदीप छठे स्थान पर
इस साल सबसे ज्यादा विकेट लेने के मामले में पांचवे स्थान पर टीम इंडिया के भुवनेश्वर कुमार (Bhuvneshwar Kumar) रहे. भुवी ने इस साल 19 मैचों में 33 विकेट लिए. वहीं छठा स्थान भारत के रिस्ट स्पिनर कुलदीप यादव Kuldeep Yadav) के नाम गया जिन्होंने अपने फिरकी के जादू से 23 मैचों में 32 विकेट लिए. कुलदीप ने इस साल वनडे हैट्रिक भी ली. वे वनडे में दो हैट्रिक लेने वाले इकलौते भारतीय गेंदबाज हैं.

यह भी पढ़ें: विराट कोहली को विस्डन ने दशक के 5 बेस्ट क्रिकेटर में किया शामिल, ऐसे की तारीफ

कमिंस और कॉट्रेल ने लिए 31 विकेट
कुलदीप के बाद सातवें स्थान पर ऑस्ट्रेलिया के पैट कमिंस और आठवें स्थान पर वेस्टइंडीज के शेल्डन कॉट्रेल हैं दोनों ने 31 विकेट लिए हैं, लेकिन कमिंस ने 16 मैच खेले जबकि कॉट्रेल इस साल 24 वनडे खेले थे. इस लिए कमिंस को एक स्थान का फायदा हो गया. 

चहल रहे 9वें नंबर पर
2019 में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले चौथे भारतीय गेंदबाज युजवेंद्र चहल (Yuzvendra chahal) हैं जो दुनिया में 9वें स्थान पर हैं. चहल ने इस साल 16 वनडे में 29 विकेट लिए हैं. चहल के बाद 10 स्थान पर इंग्लैंड के क्रिस वोक्स हैं जिन्होंने भी 29 विकेट लिए हैं लेकिन इसके लिए उन्हें 19 वनडे खेलने पड़े.