सचिन से पहले इस महान बल्लेबाज के नाम था वनडे शतकों का वर्ल्ड रिकॉर्ड, बेरहमी से उड़ाता था चौके और छक्के
Advertisement
trendingNow12447004

सचिन से पहले इस महान बल्लेबाज के नाम था वनडे शतकों का वर्ल्ड रिकॉर्ड, बेरहमी से उड़ाता था चौके और छक्के

Sachin Tendulkar: क्रिकेट इतिहास में दुनिया के सर्वश्रेष्ठ बल्लेबाजों में शामिल यह भारतीय क्रिकेटर गॉड ऑफ क्रिकेट के नाम से मशहूर है. सचिन तेंदुलकर एकमात्र खिलाड़ी हैं, जिन्होंने इंटरनेशनल क्रिकेट में 100 शतक लगाए हैं.

सचिन से पहले इस महान बल्लेबाज के नाम था वनडे शतकों का वर्ल्ड रिकॉर्ड, बेरहमी से उड़ाता था चौके और छक्के

Sachin Tendulkar: क्रिकेट में रिकॉर्ड्स के बेताज बादशाह सचिन तेंदुलकर के लिए 26 सितंबर का दिन उनके करियर में काफी मायने रखता है. यह वही दिन है जब उन्होंने वेस्टइंडीज के डेसमंड हेन्स का वनडे क्रिकेट के 17 शतकों का वर्ल्ड रिकॉर्ड तोड़ा था. सचिन तेंदुलकर ने साल 1998 में जिम्बाब्वे के खिलाफ वनडे मैच में 18वां शतक लगाकर डेसमंड हेन्स को पीछे छोड़ते हुए यह वर्ल्ड रिकॉर्ड अपने नाम किया. 

सचिन से पहले इनके नाम था वनडे शतकों का वर्ल्ड रिकॉर्ड

जब सचिन तेंदुलकर ने डेसमंड हेन्स के वनडे शतकों का वर्ल्ड रिकॉर्ड तोड़ा था तो उनकी उम्र सिर्फ 25 साल की थी. सचिन तेंदुलकर ने उस पारी में 92 गेंदों पर नाबाद 124 रन बनाए थे. सचिन तेंदुलकर की पारी में 12 चौके और 6 छक्के शामिल रहे थे. यह मुकाबला बुलावायो में खेला गया था. सचिन तेंदुलकर का वनडे में 49 शतकों का वर्ल्ड रिकॉर्ड उनके हमवतन विराट कोहली ने तोड़ा था. हालांकि, सचिन तेंदुलकर के नाम टेस्ट क्रिकेट में 51 शतकों का वर्ल्ड रिकॉर्ड अभी भी मौजूद है.

इंटरनेशनल क्रिकेट में लगाए 100 शतक

क्रिकेट इतिहास में दुनिया के सर्वश्रेष्ठ बल्लेबाजों में शामिल यह भारतीय क्रिकेटर गॉड ऑफ क्रिकेट के नाम से मशहूर है. सचिन तेंदुलकर एकमात्र खिलाड़ी हैं, जिन्होंने इंटरनेशनल क्रिकेट में 100 शतक लगाए हैं. सचिन तेंदुलकर टेस्ट क्रिकेट में 15,921 रन बनाने वाले दुनिया के एकमात्र खिलाड़ी हैं. वनडे में उनके नाम 18426 रन है. सचिन तेंदुलकर के 16 नवंबर 2013 को अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट को अलविदा कहते ही भारत के सर्वोच्च नागरिक पुरस्कार भारत रत्न के लिए भी चुन लिया गया. वह इस प्रतिष्ठित सम्मान के लिए चुने जाने वाले पहले खिलाड़ी हैं.

डेसमंड हेन्स का क्रिकेट करियर 

डेसमंड हेन्स ने वेस्टइंडीज के लिए 238 वनडे मैचों में 41.38 की औसत से 8648 रन बनाए हैं. डेसमंड हेन्स इस दौरान 17 शतक और 57 अर्धशतक ठोके हैं. डेसमंड हेन्स का वनडे इंटरनेशनल क्रिकेट में बेस्ट स्कोर 152 रन है. डेसमंड हेन्स ने 22 फरवरी 1978 को ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ एंटीगुआ में अपने वनडे इंटरनेशनल करियर का आगाज किया था.  डेसमंड हेन्स ने 5 मार्च 1994 को इंग्लैंड के खिलाफ अपना आखिरी वनडे इंटरनेशनल मैच खेला था. डेसमंड हेन्स वेस्टइंडीज टीम के लिए डेब्यू वनडे मैच में शतक लगाने वाले पहले बल्लेबाज थे. डेसमंड हेन्स ने 22 फरवरी 1978 को ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 136 गेंदों पर 148 रनों की पारी खेली थी.

Trending news