Deep Fake Video: सचिन तेंदुलकर भी हुए 'डीपफेक' वीडियो का शिकार, अब सरकार और फैंस से की अपील
Advertisement
trendingNow12061029

Deep Fake Video: सचिन तेंदुलकर भी हुए 'डीपफेक' वीडियो का शिकार, अब सरकार और फैंस से की अपील

Sachin Tendulkar Deep Fake: दुनिया के महान क्रिकेटर्स में शुमार सचिन तेंदुलकर (Sachin Tendulkar) भी 'डीप फेक' वीडियो का शिकार हो गए. अब उन्होंने सरकार और फैंस से अपील की है कि इस पर रोक लगाई जाए.

सचिन तेंदुलकर ने 'डीपफेक' की शिकायत की

Sachin Tendulkar Deep Fake Video : महान क्रिकेटर सचिन तेंदुलकर (Sachin Tendulkar) भी 'डीप फेक' वीडियो का शिकार हो गए. उनका एक फेक वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा था, लेकिन उन्होंने इसे खुद ही पोस्ट कर दिया. सचिन ने इस वीडियो को पोस्ट करते हुए फैंस से अपील की कि अगर कोई ऐसे वीडियो नजर आएं तो तुरंत रिपोर्ट करे. साथ ही सचिन ने केंद्रीय मंत्री राजीव चंद्रशेखर और महाराष्ट्र साइबर सिक्योरिटी एजेंसी को भी टैग किया.

सचिन भी हुए 'डीप फेक' वीडियो का शिकार

'गॉड ऑफ क्रिकेट' से मशहूर सचिन तेंदुलकर (Sachin Tendulkar) भी उस लिस्ट में शामिल हो गए हैं, जो डीप फेक वीडियो का शिकार हुए. सचिन का एक डीप फेक वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा है जिसमें वह गेमिंग ऐप का प्रचार करते दिख रहे हैं. वीडियो में ना केवल सचिन ऐप के फायदे बता रहे हैं बल्कि ये भी कह रहे हैं कि उनकी बेटी सारा तेंदुलकर भी इससे वित्तीय लाभ ले रही हैं. सचिन ने अब इस तरह की गलत सूचना के प्रसार के खिलाफ सरकार से त्वरित कार्रवाई करने की अपील की है.

सचिन ने पोस्ट किया वीडियो

सचिन ने फेक वीडियो पोस्ट करते हुए लिखा, 'ये वीडियो नकली है और आपको धोखा देने के लिए बनाया गया है. तकनीक का इस प्रकार से दुरुपयोग बिल्कुल गलत है. आप सब से अपील है के ऐसे वीडियो या ऐप या विज्ञापन आपको अगर नजर आएं तो उन्हें तुरंत रिपोर्ट करें.' उन्होंने आगे लिखा, 'सोशल मीडिया प्लेटफार्मों को भी सावधान रहना चाहिए और इनके खिलाफ की गई शिकायत पर जल्द से जल्द एक्शन लेना चाहिए. उनकी भूमिका इस बारे में बहुत जरूरी है ताकि गलत सूचना और खबरों को रोका जा सके और डीप फेक का दुरुपयोग खत्म हो.'

 

मंत्री चंद्रशेखर ने किया रिएक्ट

सचिन के ट्वीट पर केंद्रीय मंत्री राजीव चंद्रशेखर ने रिप्लाई दिया. उन्होंने लिखा- इस ट्वीट के लिए धन्यवाद सचिन.  एआई द्वारा संचालित डीपफेक और गलत सूचनाएं भारतीय यूजर्स की सुरक्षा और विश्वास के लिए खतरा हैं. ये कानूनी उल्लंघन करती हैं जिन्हें रोकने और हटाने के लिए प्लेटफॉर्म की जरूरत होती है.  सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म को इसका शत प्रतिशत अनुपालन करने की आवश्यकता है. प्लेटफार्मों द्वारा अनुपालन सुनिश्चित करने के लिए हम जल्द ही आईटी अधिनियम के तहत कड़े नियम लागू करेंगे.'

पहले भी की थी अपील

'मास्टर ब्लास्टर' सचिन से पहले बॉलीवुड एक्ट्रेस रश्मिका मंदाना भी डीप-फेक वीडियो का शिकार हो गई थीं. उनके अलावा और भी कई हस्तियों के ऐसे फेक वीडियो वायरल हुए है. सचिन पहले भी इस तरह के फेक वीडियो के प्रचार-प्रसार के खिलाफ अपनी बात रखते रहे हैं. इतना ही नहीं, उनके बच्चों अर्जुन और सारा के भी कई फेक अकाउंट सोशल मीडिया पर बने हैं, जिसके खिलाफ सचिन ने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म से शिकायत की थी.

Trending news