चमत्कार: 11 छक्के.. 6 चौके, जब सचिन के बल्ले ने पाकिस्तानी दिग्गज को बनाया रिकॉर्डधारी, 18 साल तक रहा कायम
Advertisement
trendingNow12397395

चमत्कार: 11 छक्के.. 6 चौके, जब सचिन के बल्ले ने पाकिस्तानी दिग्गज को बनाया रिकॉर्डधारी, 18 साल तक रहा कायम

Sachin Tendulkar Bat: सचिन तेंदुलकर, भारत का वो खिलाड़ी जिसे रिटायरमेंट लिए लगभग 11 साल हो चुके हैं. लेकिन आज भी इस खिलाड़ी की गूंज दुनियाभर में सुनने को मिलती है. सचिन को 'गॉड ऑफ क्रिकेट' का दर्जा मिला है. एक दौर ऐसा था, कि मास्टर ब्लास्टर का बल्ला पाकिस्तान के दिग्गज खिलाड़ी के लिए मसीहा साबित हुआ. 

 

Sachin Tendulkar

Shahid Afridi: सचिन तेंदुलकर, भारत का वो खिलाड़ी जिसे रिटायरमेंट लिए लगभग 11 साल हो चुके हैं. लेकिन आज भी इस खिलाड़ी की गूंज दुनियाभर में सुनने को मिलती है. सचिन को 'गॉड ऑफ क्रिकेट' का दर्जा मिला है. एक दौर ऐसा था, कि मास्टर ब्लास्टर का बल्ला पाकिस्तान के दिग्गज खिलाड़ी के लिए मसीहा साबित हुआ. सचिन के बल्ले का भी ऐसा चमत्कार देखने को मिला कि गेंदबाज पाकिस्तान के दिग्गज शाहिद अफरीदी को आउट करने के लिए पापड़ बेलते नजर आए. 

शाहिद अफरीदी को कैसे मिला बल्ला?

वह साल 1996 था जब पाकिस्तानी टीम श्रीलंका के खिलाफ वनडे मैच खेलने उतरी. पहले बल्लेबाजी करने उतरी पाक टीम बड़े स्कोर की तरफ देख रही थी, क्योंकि सलामी बल्लेबाज सईद अनवर 115 रन ठोक टीम को बेहतरीन शुरुआत दे चुके थे. लेकिन इस बीच एक बड़ी समस्या देखने को मिली, जब दिग्गज शाहिद अफरीदी के पास बल्ले की दिक्कत आई. जिसके बाद तेज गेंदबाज शाहिद अफरीदी ने सचिन तेंदुलकर का गिफ्टेड बैट निकालकर अफरीदी को थमा दिया. 

मैदान पर मचाई तबाही

शाहिद अफरीदी श्रीलंका के खिलाफ तीसरे नंबर पर बल्लेबाजी करने उतरे. उन्होंने ताबड़तोड़ अंदाज में शुरुआत की. अफरीदी ने बेरहमी से गेंदबाजों की कुटाई करनी शुरू कर दी. उन्होंने पारी में 11 गगनचुंबी छक्के और 6 चौके जमाए. इस तरीके से अफरीदी ने महज 37 गेंद में शतकीय पारी खेल डाली. यह उस दौर का सबसे तेज शतक साबित हुआ. अफरीदी की 40 गेंद में 102 रन की पारी की बदौलत टीम ने स्कोरबोर्ड पर 371 रन का विशाल स्कोर खड़ा कर दिया. 

18 साल तक कायम रहा रिकॉर्ड

अफरीदी के इस शतक का रिकॉर्ड 18 साल तक कायम रहा. पाकिस्तान ने उस मुकाबले में 82 रन से बड़ी जीत दर्ज की थी. साल 2014 में न्यूजीलैंड के दिग्गज कोरी एंडरसन ने वेस्टइंडीज के खिलाफ 36 गेंद में शतक ठोक तबाही मचाई और शाहिद अफरीदी के रिकॉर्ड को ध्वस्त कर दिया. मौजूदा समय में इस रिकॉर्ड का ताज एबी डिविलियर्स के सिर सजा हुआ है. उन्होंने 31 गेंद में शतक ठोक क्रिकेट जगत में सनसनी मचा दी थी. 

Trending news