शर्मनाक रिकॉर्ड : भारतीय टेस्ट इतिहास का सबसे महंगा ओवर, छक्कों की हो गई थी बौछार; पड़े इतने रन
Advertisement
trendingNow12412839

शर्मनाक रिकॉर्ड : भारतीय टेस्ट इतिहास का सबसे महंगा ओवर, छक्कों की हो गई थी बौछार; पड़े इतने रन

यूं तो टेस्ट क्रिकेट में सबसे महंगा ओवर फेंकने का शर्मनाक रिकॉर्ड इंग्लैंड के दिग्गज बॉलर स्टुअर्ट ब्रॉड के नाम है, लेकिन भारतीय क्रिकेट में इसकी बात की जाए तो एक ऐसा नाम है, जिसे सुनकर शायद आप चौंक जाएंगे.

शर्मनाक रिकॉर्ड : भारतीय टेस्ट इतिहास का सबसे महंगा ओवर, छक्कों की हो गई थी बौछार; पड़े इतने रन

Most expensive overs: यूं तो टेस्ट क्रिकेट में सबसे महंगा ओवर फेंकने का शर्मनाक रिकॉर्ड इंग्लैंड के दिग्गज बॉलर स्टुअर्ट ब्रॉड के नाम है, लेकिन भारतीय क्रिकेट में इसकी बात की जाए तो एक ऐसा नाम है, जिसे सुनकर शायद आप चौंक जाएंगे. यह नाम है हरभजन सिंह. झटका लगा? जी हां, यह सच है कि भारतीय टेस्ट इतिहास में सबसे महंगा ओवर फेंकने का घटिया रिकॉर्ड पूर्व दिग्गज स्पिनर हरभजन सिंह के नाम है. पाकिस्तान के खिलाफ एक टेस्ट मैच के दौरान ऐसा हुआ था. 

एक ओवर में पड़े थे 35 रन

2022 में बर्मिंघम में हुए टेस्ट मैच में भारतीय तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह ने स्टुअर्ट ब्रॉड के एक ओवर में चौकों की बरसात कर दी थी. ब्रॉड के इस ओवर में 35 रन गए, जो यह टेस्ट क्रिकेट इतिहास का सबसे महंगा ओवर बन गया. चौके के साथ बुमराह ने इस ओवर की शुरुआत की. दूसरी बॉल वाइड रही, जिसपर बाय का चौका मिला. अगली गेंद नो बॉल थी, जिसपर बुमराह ने दनदनाता छक्का जमा दिया. अगली पांच लीगल गेंदों पर तीन चौके, 1 छक्का और 1 रन बना. इस तरह से ओवर में 35 रन बने.

भारतीय टेस्ट इतिहास का सबसे महंगा ओवर

दरअसल, 2006 में लाहौर में हुए भारत और पाकिस्तान के टेस्ट मैच में हरभजन सिंह ने एक ओवर में 27 रन लुटा दिए थे, जो भारतीय टेस्ट इतिहास का अब तक का सबसे महंगा ओवर भी है. पाकिस्तान के धाकड़ ऑलराउंडर शाहिद अफरीदी ने हरभजन के ओवर में लगातार छक्के ठोके थे. ओवर की शुरूआती चार गेंदों पर छक्के लगे. अगली दो गेंदों पर 2 और 1 रन बना. इस तरह हरभजन ने अपने नाम भारतीय गेंदबाज द्वारा टेस्ट में सबसे महंगे ओवर का शर्मनाक रिकॉर्ड भी दर्ज कर लिया.

टेस्ट में सबसे महंगे ओवर फेंकने वाले टॉप-10 गेंदबाज

स्टुअर्ट ब्रॉड - 35 रन
रोबिन पीटरसन - 28 रन
जेम्स एंडरसन - 28 रन
जो रूट - 28 रन
हरभजन सिंह - 27 रन
जाहिद महमूद - 27 रन
यूनिस खान - 26 रन
दानिश कनेरिया - 26 रम
पॉल हैरिस - 26 रन
सुरंगा लकमल - 26 रन

Trending news