शिखर धवन ने लिया इंटरनेशनल क्रिकेट से संन्यास, फैंस को दिया जोर का झटका
Advertisement
trendingNow12397434

शिखर धवन ने लिया इंटरनेशनल क्रिकेट से संन्यास, फैंस को दिया जोर का झटका

Shikhar Dhawan Retirement: टीम इंडिया के दिग्गज ओपनर शिखर धवन ने इंटरनेशनल क्रिकेट को अलविदा कह दिया है. शिखर धवन किसी समय भारतीय टीम की बल्लेबाजी क्रम के मजबूत स्तंभ थे, लेकिन समय के साथ कहानी बदल गई. उन्होंने भारत के लिए तीनों ही फॉर्मेट में क्रिकेट खेला है.

शिखर धवन ने लिया इंटरनेशनल क्रिकेट से संन्यास, फैंस को दिया जोर का झटका

Shikhar Dhawan Retirement: टीम इंडिया के दिग्गज ओपनर शिखर धवन ने इंटरनेशनल क्रिकेट को अलविदा कह दिया है. शिखर धवन किसी समय भारतीय टीम की बल्लेबाजी क्रम के मजबूत स्तंभ थे, लेकिन समय के साथ कहानी बदल गई. शिखर धवन ने भारत के लिए तीनों ही फॉर्मेट में क्रिकेट खेला है. शिखर धवन ने टीम इंडिया के लिए 34 टेस्ट मैचों में 2315 रन, 167 वनडे मैचों में 6793 रन और 68 टी20 इंटरनेशनल मैचों में 1759 रन बनाए हैं. 

शिखर धवन ने लिया इंटरनेशनल क्रिकेट से संन्यास

शिखर धवन पिछले 2 साल से टीम इंडिया से बाहर चल रहे थे. शिखर धवन ने अपना आखिरी इंटरनेशनल मैच साल 2022 में बांग्लादेश दौरे पर खेला था. शिखर धवन ने 10 दिसंबर 2022 को बांग्लादेश के खिलाफ चटगांव में आखिरी वनडे मैच खेला था. शिखर धवन ने 7 सितंबर 2018 को इंग्लैंड के खिलाफ ओवल में अपना आखिरी टेस्ट मैच खेला था. 29 जुलाई 2021 को श्रीलंका के खिलाफ शिखर धवन ने अपना आखिरी टी20 इंटरनेशनल मैच खेला था. 

रोहित के साथ थी सुपरहिट जोड़ी

2013 चैंपियंस ट्रॉफी में पहली बार करिश्माई कप्तान महेंद्र सिंह धोनी ने रोहित शर्मा और शिखर धवन को ओपनिंग करने के लिए उतारा था. तभी से ये दोनों भारतीय बल्लेबाजी की नींव बन गए थे. इन्होंने मिलकर टॉप ऑर्डर में ढेरों रन कूटे थे. रोहित के साथ धवन ने दुनिया के हर मैदान में रन बनाए थे. बड़े से बड़े गेंदबाज इनकी बल्लेबाजी देखकर दांतो तले उंगलियां दबा लेते थे. सेलेक्टर्स शिखर धवन को लंबे समय तक नजरअंदाज कर रहे हैं, जिसके बाद वह इंटरनेशनल क्रिकेट से संन्यास लेने को मजबूर हुए हैं. रोहित शर्मा की तरह ही शिखर धवन तूफानी बैटिंग में माहिर थे.

टीम इंडिया का सबसे बड़ा मैच विनर माना जाता था

शिखर धवन को टीम इंडिया का सबसे बड़ा मैच विनर माना जाता था, लेकिन फॉर्म में अनिरंतरता उनके करियर की सबसे बड़ी रुकावट बन गई. दिग्गज ओपनर शिखर धवन के पास बड़े टूर्नामेंट जिताने का अनुभव रहा है. भारत ने साल 2013 में आईसीसी चैंपियंस ट्रॉफी का खिताब जीता था, जिसमें शिखर धवन का बड़ा रोल रहा था. साल 2013 में शिखर धवन ने आईसीसी चैंपियंस ट्रॉफी में सबसे ज्यादा 363 रन बनाए थे. शिखर धवन के आंकड़ों को देखा जाए तो वह क्रिकेट के सभी फॉर्मेट में अव्वल खिलाड़ी दिखाई देते थे.

Trending news