Team India: रोहित शर्मा के बाद कौन बनेगा टीम इंडिया का अगला कप्तान? ये खिलाड़ी है सबसे बड़ा दावेदार
Advertisement
trendingNow11514225

Team India: रोहित शर्मा के बाद कौन बनेगा टीम इंडिया का अगला कप्तान? ये खिलाड़ी है सबसे बड़ा दावेदार

Rohit Sharma Captaincy: टी20 वर्ल्ड कप-2022 के बाद कुछ क्रिकेट विशेषज्ञों ने रोहित शर्मा के नेतृत्व पर सवाल खड़े किए लेकिन ऐसा माना जा रहा है कि आगामी आईसीसी वनडे वर्ल्ड कप में भी टीम इंडिया की कमान वह ही संभालेंगे. इस बीच उनके उत्तराधिकारी पर भी बात होनी शुरू हो गई है. 

rohit sharma (twitter)

Indian Cricket Team Captain : धुरंधर ओपनर रोहित शर्मा शानदार अंदाज में टीम इंडिया की कप्तानी संभाल रहे हैं. हालांकि उनकी अगुआई में टीम ने आईसीसी टी20 वर्ल्ड कप में सेमीफाइनल तक का ही सफर तय किया. कुछ क्रिकेट विशेषज्ञों ने उनके नेतृत्व पर सवाल खड़े किए लेकिन ऐसा माना जा रहा है कि आगामी आईसीसी वनडे वर्ल्ड कप में भी टीम इंडिया की कमान रोहित ही संभालेंगे. इस बीच उनके उत्तराधिकारी पर भी बात होनी शुरू हो गई है. 

रोहित के बाद अगला कप्तान कौन?

आईपीएल में केकेआर के सहायक कोच की भूमिका निभा रहे अभिषेक नायर ने रोहित के बाद अगले कप्तान पर अपनी राय रखी है. पूर्व ऑलराउंडर ने कहा कि श्रेयस अय्यर आने वाले वर्षों में भारतीय टीम का नेतृत्व करने के लिए एक अच्छे उम्मीदवार हैं. रोहित अभी 35 साल के हो चुके हैं. हार्दिक पांड्या को टी20 टीम की कप्तानी परमानेंट मिल सकती है. अन्य फॉर्मेट में फिलहाल रोहित ही कमान संभाल रहे हैं.

श्रेयस की तारीफ

श्रेयस अय्यर वर्तमान में कोलकाता नाइट राइडर्स (केकेआर) के कप्तान हैं. उन्होंने इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) के जरिए नेतृत्व अनुभव हासिल किया है. श्रेयस ने साल 2018 के बीच में गौतम गंभीर से दिल्ली कैपिटल्स (DC) की कप्तानी संभाली और 2020 में अपने पहले आईपीएल फाइनल में फ्रेंचाइजी का नेतृत्व किया. अभिषेक ने टाइम्स ऑफ इंडिया से बातचीत में कहा कि श्रेयस एक स्वाभाविक लीडर हैं, जो खिलाड़ियों को मैदान पर खुद को अभिव्यक्त करने की आजादी देते हैं.

क्यों खास है श्रेयस?

नायर ने कहा, 'श्रेयस एक बहुत ही स्वाभाविक लीडर हैं. हमने उन्हें आईपीएल में टीमों का नेतृत्व करते देखा है. उन्होंने दिल्ली कैपिटल्स और अब कोलकाता नाइट राइडर्स का नेतृत्व किया. कम उम्र में वह ऐसे शख्स हैं जो कप्तान का पद संभालने में सक्षम हैं. वह बल्ले से भी अच्छा प्रदर्शन कर रहे हैं. यह कुछ ऐसा है जो उन्हें खास बनाता है. वह ऐसे कप्तान हैं जो साथी खिलाड़ियों को अरपने अंदाज में खेलने की आजादी देता है. वह खेल के बारे में सोचता है, विश्लेषण करता है और सिर्फ खुद पर काम नहीं करता. अपने साथियों को बेहतर होने में भी मदद करता है.'

अच्छा है श्रेयस का करियर

श्रेयस ने 2018-19 विजय हजारे ट्रॉफी में मुंबई का नेतृत्व किया था. श्रेयस अय्यर ने अभी तक 7 टेस्ट, 39 वनडे और 49 टी20 इंटरनेशनल मैच खेले हैं. उन्होंने टेस्ट में एक शतक और 5 अर्धशतकों की बदौलत 624, वनडे में 2 शतक और 14 अर्धशतकों की मदद से 1537 जबकि टी20 अंतरराष्ट्रीय में 7 अर्धशतकों के दम पर 1043 रन बनाए हैं. फर्स्ट क्लास करियर में उनके नाम 13 शतकों की बदौलत कुल 5324 रन हैं.  

पाठकों की पहली पसंद Zeenews.com/Hindi- अब किसी और की ज़रूरत नहीं

 

Trending news