सौरव गांगुली ने कहा- अभी तय नहीं हैै कि ऋषभ पंत भारत की विश्व कप टीम में फिट होंगे या नहीं
Advertisement

सौरव गांगुली ने कहा- अभी तय नहीं हैै कि ऋषभ पंत भारत की विश्व कप टीम में फिट होंगे या नहीं

विकेटकीपर बल्लेबाज ऋभभ पंत को ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 5 मैचों की वनडे सीरीज में दिनेश कार्तिक पर तरजीह दी गई है. 

21 साल के ऋषभ पंत ने अभी सिर्फ 3 वनडे मैच ही खेले हैं. (फोटो: PTI)

कोलकाता: ऋषभ पंत, भारतीय क्रिकेट के उन चुनिंदा नामों में से एक है, जिन पर यह चर्चा हो रही है कि वे आगामी विश्व कप में खेलेंगे या नहीं. मजेदार बात यह है कि बड़े-बड़े दिग्गज भी इस सवाल का जवाब नहीं दे पा रहे हैं. ऐसे ही दिग्गजों मे सौरव गांगुली (Sourav Ganguly) भी शामिल हैं. भारत के इस दिग्गज कप्तान का कहना है कि ऋषभ पंत (Rishabh Pant) निश्चित रूप से ‘भविष्य के खिलाड़ियों में से एक’ हैं लेकिन अभी यह नहीं कहा जाता सकता कि यह युवा विकेटकीपर बल्लेबाज भारत की विश्व कप टीम (World Cup squad) में फिट हो सकता है या नहीं. विश्व कप (World Cup 2019) इस साल 30 मई से इंग्लैंड में होगा. 

ऋभभ पंत को ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ पांच मैचों की वनडे सीरीज में दिनेश कार्तिक (Dinesh Karthik) पर तरजीह दी गई है. वे शनिवार से शुरू हो रही इस सीरीज के लिए टीम इंडिया (Team India) में शामिल हैं. हालांकि, अभी यह भी तय नहीं है कि उन्हें विराट ब्रिगेड के प्लेइंग इलेवन में जगह मिलेगी या नहीं. 21 साल के ऋषभ पंत ने अभी सिर्फ तीन वनडे मैच ही खेले हैं. अगर वे विश्व कप के लिए चुने जाते हैं, तो भारतीय टीम में सबसे कम मैच खेलने वाले खिलाड़ी होंगे. 

यह भी पढ़ें: INDvAUS: कोहली को नंबर चार पर बल्लेबाजी से समस्या नहीं, मैक्सवेल आएंगे ऊपरी क्रम में

सौरव गांगुली से जब ऋषभ पंत के विश्व कप में खेलने से जुड़ा सवाल किया गया तो उन्होंने कहा, ‘उसे इसमें फिट होना होगा. मैं नहीं जानता कि वह इस समय इसमें फिट हो पाएगा या नहीं. इसलिये यह निर्भर करता है. लेकिन वह निश्चित रूप से भविष्य का खिलाड़ी है.’ ऋषभ पंत ने पिछले साल भारत में वेस्टइंडीज के खिलाफ तीन वनडे खेले हैं. उन्होंने इंग्लैंड और ऑस्ट्रेलिया में शतक जड़कर टेस्ट में खुद को साबित किया, लेकिन वनडे और टी20 अंतरराष्ट्रीय में प्रभावित नहीं कर पाए हैं.  

सौरव गांगुली ने कहा, ‘कार्तिक वनडे टीम का हिस्सा नहीं है. इसी कारण वे (टीम प्रबंधन) निश्चित रूप से उसे  विकल्प के तौर पर विचार नहीं कर रहे हैं. यह निर्भर करता है कि चयनकर्ता क्या चाहते हैं.’ उन्होंने कहा, ‘भारत बहुत अच्छी टीम है. यह बहुत मजबूत टीम है. मुझे टीम में ज्यादा बदलाव नहीं दिखते हैं. उनकी टीम लगभग निश्चित ही है. जसप्रीत बुमराह, मोहम्मद शमी, भुवनेश्वर कुमार की मौजूदगी में गेंदबाजी अच्छी है. बल्लेबाजी भी अच्छी है. स्पिनर युजवेंद्र चहल और कुलदीप यादव अच्छे हैं.’ 

(इनपुट: भाषा)

 

Trending news