सौरव गांगुली का बड़ा फैसला, अचानक अपने पद से इस्तीफा देकर किया हैरान
Advertisement

सौरव गांगुली का बड़ा फैसला, अचानक अपने पद से इस्तीफा देकर किया हैरान

एटीके मोहन बागान एफसी का स्वामित्व RPSG वेंचर्स प्राइवेट लिमिटेड के पास है, जिसने सोमवार को लखनऊ में 7,090 करोड़ रुपये की रिकॉर्ड बोली के साथ नई IPL टीम के अधिकार जीते हैं. गांगुली के इस कदम को हितों के टकराव से बचने के प्रयास के रूप में देखा जा रहा है, क्योंकि RPSG समूह अब IPL की दौड़ में शामिल हो गया है.

Sourav Ganguly

नई दिल्ली: BCCI अध्यक्ष सौरव गांगुली (Sourav Ganguly) ने बुधवार को एक बड़ा फैसला किया है. सौरव गांगुली ने विवाद से बचने के लिए अपने एक बड़े पद से इस्तीफा दे दिया है. सौरव गांगुली (Sourav Ganguly) ने इंडियन सुपर लीग (ISL) क्लब एटीके मोहन बागान के निदेशक पद से इस्तीफा दे दिया. एटीके मोहन बागान एफसी का स्वामित्व RPSG वेंचर्स प्राइवेट लिमिटेड के पास है, जिसने सोमवार को लखनऊ में 7,090 करोड़ रुपये की रिकॉर्ड बोली के साथ नई IPL टीम के अधिकार जीते हैं. गांगुली के इस कदम को हितों के टकराव से बचने के प्रयास के रूप में देखा जा रहा है, क्योंकि RPSG समूह अब IPL की दौड़ में शामिल हो गया है.

  1. गांगुली ने अपने पद से इस्तीफा दे दिया
  2. विवाद से बचने के लिए फैसला लिया 
  3. ललित मोदी ने लगाए बड़े आरोप 

गांगुली ने अपने पद से इस्तीफा दे दिया

गांगुली ने बुधवार को क्रिकबज से कहा, 'मैंने इस्तीफा दे दिया है.' एटीके मोहन बागान एफसी की वेबसाइट के अनुसार, निदेशक मंडल के अध्यक्ष के रूप में संजीव गोयनका के साथ गांगुली के नाम का उल्लेख निदेशक के रूप में किया जा रहा था, जहां हितों के टकराव का विवाद सुलझता है, वहीं सीवीसी कैपिटल के संबंध में एक और आकार ले रहा है, जिन्हें 5625 करोड़ रुपये की बोली लगाने के बाद अहमदाबाद आईपीएल फ्रेंचाइजी से सम्मानित किया गया था.

विवाद से बचने के लिए फैसला लिया 

आईपीएल के पूर्व आयुक्त ललित मोदी को बीसीसीआई द्वारा यूनाइटेड किंगडम में एक सट्टेबाजी कंपनी में निवेश सहित सीवीसी कैपिटल्स की खेल संपत्ति पर पूरी तरह से जांच नहीं करने पर झटका लगा. उन्होंने कहा, 'मैं हैरान हूं कि बीसीसीआई ने अपना होमवर्क नहीं किया और यह जांच नहीं की कि बोली लगाने वालों में से एक भी सट्टेबाजी कंपनी का मालिक है. सीवीसी कैपिटल जाहिर तौर पर स्काई बेटिंग का 80 प्रतिशत मालिक है. ऐसे मामलों में कोई भ्रष्टाचार विरोधी कैसे नियंत्रित करता है?'

ललित मोदी ने लगाए बड़े आरोप 

ललित मोदी ने कहा, 'अगर एक टीम के मालिक भी एक सट्टेबाजी कंपनी के मालिक हैं, तो यह भारत में सट्टेबाजी के प्रमोटरों को सट्टेबाजी की अनुमति नहीं देने के उद्देश्य को हरा देता है. मैं हैरान हूं कि बीसीसीआई ने ऐसा होने दिया. उन्हें मालिकों को अयोग्य घोषित करना चाहिए और दूसरे सर्वश्रेष्ठ बोली लगाने वाले को फ्रेंचाइजी प्रदान करें.' मोदी ने ट्वीट किया था, 'मुझे लगता है कि सट्टेबाजी कंपनियां आईपीएल टीम खरीद सकती हैं, इसलिए एक नया नियम होना चाहिए. जाहिर तौर पर एक योग्य बोली लगाने वाला भी एक बड़ी सट्टेबाजी कंपनी का मालिक है. आगे क्या? क्या बीसीसीआई अपना होमवर्क नहीं करता है? विरोधी क्या कर सकता है -ऐसे मामले में भ्रष्टाचार करते हैं? हैशटैग क्रिकेट.'

लखनऊ और अहमदाबाद फ्रेंचाइजी IPL 2022 में हिस्सा लेंगी

यह पूछे जाने पर कि सट्टेबाजी कंपनी में निवेश करने के बावजूद सीवीसी राजधानियां अन्य खेल संपत्तियों के अधिग्रहण में कैसे काम कर रही हैं, मोदी ने कहा, 'यह ठीक है कि वे अन्य लीगों में भाग ले रहे हैं, क्योंकि वे सट्टेबाजी कंपनियों को अनुमति देते हैं. यहां एक समस्या है, क्योंकि भारत में सट्टेबाजी की अनुमति नहीं है. पहले से ही आपके पास एक सट्टेबाजी कांड (2013 में) है, यही समस्या है.' साल 2022 सीजन से लखनऊ और अहमदाबाद फ्रेंचाइजी आईपीएल में हिस्सा लेंगी. अभी तक, आईपीएल में मौजूदा आठ फ्रेंचाइजी के लिए खिलाड़ियों को बनाए रखने के नियमों पर कोई स्पष्टता नहीं है.

Trending news