श्रीलंका का नाम दर्ज हुआ 2017 का सबसे शर्मनाक रिकॉर्ड, सालभर में टपकाए 65 कैच
Advertisement
trendingNow1340279

श्रीलंका का नाम दर्ज हुआ 2017 का सबसे शर्मनाक रिकॉर्ड, सालभर में टपकाए 65 कैच

श्रीलंकाई टीम के हालिया आंकड़ों पर नजर डालें तो साल 2017 में उनके लिए तीनों फॉर्मेट में खेलने वाले 26 खिलाड़ियों ने कुल 65 कैच छोड़े हैं. 

श्रीलंका के नाम दर्ज हुआ ये शर्मनाक रिकॉर्ड (FILE PHOTO)

नई दिल्ली : विराट कोहली की कप्तानी वाली भारतीय टीम ने पहले टेस्ट सीरीज में 3-0 से जीत हासिल की. उसके बाद वनडे सीरीज में 5-0 से श्रीलंका का सूपड़ा साफ किया. इससे पहले भी श्रीलंका की टीम को लगातार हार का सामना ही कर रही है. अगर देखा जाए तो साल 2017 श्रीलंकाई क्रिकेट टीम के लिए बहुत ही बुरा रहा है. हार के साथ-साथ टीम के खिलाड़ी लगातार चोट से भी जूझ रहे हैं. टीम की लगातार हो रही हार के पीछे की असली वजह अब सामने आ गई है. दरअसल, श्रीलंका की हार के पीछे बड़ी वजह 'कैच' हैं. 

कहते हैं कि 'पकड़ो कैच और जीतो मैच', लेकिन श्रीलंकाई खिलाड़ी इसमें फ्लॉप साबित हो रहे हैं. आंकड़ों पर नजर डाले तो श्रीलंकाई टीम ने साल 2017 में रिकॉर्ड संख्या में कैच छोड़े हैं. टीम की फील्डिंग बेहद निराशाजनक नजर आई है. कैच छोड़ने की वजह से 70 प्रतिशत मैचों में उन्हें हार का सामना करना पड़ा है. 

श्रीलंकाई टीम के हालिया आंकड़ों पर नजर डालें तो साल 2017 में उनके लिए तीनों फॉर्मेट में खेलने वाले 26 खिलाड़ियों ने कुल 65 कैच छोड़े हैं. 

चांडीमल कैच छोड़ने में सबसे आगे

साल 2017 में श्रीलंका की तरफ से सबसे ज्यादा कैच छोड़ने के मामले में सबसे आगे दिनेश चंडीमल (5) हैं. चंडीमल के बाद उपुल थरंगा, दिलशान मुनावीरा, निरोशन डिकवेला, असेला गुणारत्ने, लसिथ मलिंगा और धनुष्का गुणातिलका ने 4-4 कैच छोड़े हैं. श्रीलंका की खराब फील्डिंग का असर उनके प्रदर्शन पर भी पड़ा है और टीम को वनडे सीरीज में जिम्बाब्वे से भी हार झेलनी पड़ी थी. जिम्बाब्वे ने श्रीलंका को 5 मैचों की वनडे सीरीज में 3-2 से शिकस्त दी थी. इसके बाद भारत ने भी श्रीलंका को पहले टेस्ट और फिर वनडे सीरीज में बुरी तरह हराया और श्रीलंका का सूपड़ा साफ कर दिया.

सबसे ज्यादा कैच छोड़ने वाले श्रीलंकाई फील्डर 

दिनेश चांडीमल          5
उपुल थरंगा               5
दिलशान मनुवीरा      4
निरोशन डिकवेला     4
असेला गुणारत्ने         4
लसिथ मलिंगा           4
धनुष्का गुणाथिलका  4 

कैचों की वजह  ही भारत के खिलाफ टेस्ट सीरीज में उन्हें 3-0 से हार का मुंह देखना पड़ा. पहले टेस्ट में शिखर धवन का कैच लेने के प्रयास में असेला गुणारत्ने अपना अंगूठा तुड़वा बैठे और वो कैच भी छूट गया. श्रीलंका के स्टार फील्डर धनुष्का गुणाथिलका ने स्लिप में कई कैच छोड़े. नतीजतन श्रीलंका सीरीज में एक भी मैच नहीं जीत पाई. इसके बाद उस वनडे सीरीज में भी 5-0 से हार का सामना करना पड़ा है. 

फिटनेस है बड़ी कमी

अच्छी फील्डिंग के लिए अच्छी फिटनेस होनी जरूरी है और मौजूदा श्रीलंका टीम की फिटनेस ही उसकी सबसे बड़ी कमी है. हाल ही में श्रीलंका के खेल मंत्री दयासिरी जयासेकरा ने भी श्रीलंकाई खिलाड़ियों की फिटनेस पर सवाल उठाए थे और कहा था कि श्रीलंका के खिलाड़ियों को फौजियों जैसी फिटनेस ट्रेनिंग की जरूरत है. जयासेकरा ने ये बयान तब दिया था जब श्रीलंका की टीम को आईसीसी चैंपिंयस ट्रॉफी के लीग मैच में पाकिस्तान से हारकर टूर्नामेंट से बाहर हो गई थी. उस मैच में श्रीलंका ने कई कैच छोड़े थे जो बाद में टीम की हार का कारण बने थे.

Trending news