IND vs SL: गौतम गंभीर का हार्दिक को 'रेड अलर्ट', छिन सकती है कप्तानी, रोहित की गद्दी पर बैठेगा टी20 का 'किंग'
Advertisement
trendingNow12339204

IND vs SL: गौतम गंभीर का हार्दिक को 'रेड अलर्ट', छिन सकती है कप्तानी, रोहित की गद्दी पर बैठेगा टी20 का 'किंग'

Suryakumar Yadav Captain: टी20 वर्ल्ड कप 2024 के बाद रोहित ने संन्यास लिया और कप्तानी के चर्चे शुरू हो गए. कई दिग्गजों ने हार्दिक पांड्या के नाम पर मुहर लगा दी, क्योंकि पांड्या टीम के उत्तराधिकारी थे. लेकिन खबरों के मुताबिक बीसीसीआई ने जो नाम फाइनल किया है उससे सभी सरप्राइज हैं. 

 

Hardik Pandya and Suryakumar Yadav

Hardik Pandya Captaincy: टी20 वर्ल्ड कप 2024 के बाद रोहित ने संन्यास लिया और कप्तानी के चर्चे शुरू हो गए. कई दिग्गजों ने हार्दिक पांड्या के नाम पर मुहर लगा दी, क्योंकि पांड्या टीम के उत्तराधिकारी थे. लेकिन खबरों के मुताबिक बीसीसीआई ने जो नाम फाइनल किया है उससे सभी सरप्राइज हैं. हार्दिक पांड्या के साथ टी20 में कप्तानी की रेस में कभी सूर्यकुमार यादव का नाम उठता तो कभी शुभमन गिल का. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक बीसीसीआई लंबे टर्म में कप्तानी के लिए सूर्यकुमार यादव का नाम फाइनल कर दिया है, श्रीलंका दौरे के लिए टीम इंडिया का ऐलान जल्द ही हो जाएगा. 

हार्दिक पांड्या क्यों नहीं? 

हार्दिक पांड्या की कप्तानी में टीम इंडिया ने कई बड़ी सीरीज जीती. उनकी कप्तानी करने की टेक्निक नहीं बल्कि कप्तानी से दरकिनार होने की वजह उनकी फिटनेस साबित हुई है. हार्दिक लगातार फिटनेस के चलते टीम इंडिया का हिस्सा बने रहने में नाकामयाब रहे हैं. ऐसे में पीटीआई के सूत्रों के मुताबिक सूर्यकुमार यादव को टी20 वर्ल्ड कप 2026 तक के लिए टी20 में टीम की कमान मिलेगी. नए कोच गौतम गंभीर की तरफ से भी सूर्यकुमार यादव के लिए ग्रीन सिग्नल आ चुका है. श्रीलंका के खिलाफ टी20 सीरीज में हार्दिक पांड्या मौजूद रहेंगे. 

ये भी पढ़ें .. 'विराट बत्तमीजी कर रहे थे..' 2023 कांड को लेकर खुली कोहली की पोल, सालभर बाद अमित मिश्रा के कड़वे बोल

श्रीलंका दौरे पर जाएंगे हार्दिक

बीसीसीआई के एक अधिकारी ने पीटीआई को बताया, 'हार्दिक पांड्या विश्व कप में उप कप्तान थे. वे पूरी तरह फिट हैं और 3 मैचों की टी20 सीरीज के लिए उपलब्ध भी हैं. माना जा रहा था कि उन्हें ही टी20 टीम की कप्तानी दी जाएगी. लेकिन सूर्यकुमार यादव भी कप्तान बनने के तगड़े दावेदार हैं. ना सिर्फ श्रीलंका के खिलाफ आगामी सीरीज के लिए, बल्कि टी20 वर्ल्ड कप 2026 के लिए भी.'

कैसे हैं दोनों के रिकॉर्ड?

हार्दिक और सूर्या की कप्तानी के रिकॉर्ड की बात करें तो दोनों ही शानदार रहे हैं. सूर्या की तुलना में इंटरनेशनल क्रिकेट में हार्दिक को कप्तानी का ज्यादा अनुभव है. टी20 वर्ल्ड कप 2022 के बाद हार्दिक पांड्या ने कई दिनों तक टीम की कप्तानी की. उन्होंने 16 टी20 मैचों में टीम इंडिया की कप्तानी की, जिसमें से 10 मैच जीते. वहीं, सूर्या ने 7 मैच में टीम की कप्तानी की जिसमें भारत को 5 जीत मिली है. 

Trending news