4 मैच 49 विकेट... नहीं देखा होगा ऐसा खूंखार गेंदबाज! तूफानी रफ्तार से बल्लेबाजों में भर दिया था खौफ
Advertisement
trendingNow12409907

4 मैच 49 विकेट... नहीं देखा होगा ऐसा खूंखार गेंदबाज! तूफानी रफ्तार से बल्लेबाजों में भर दिया था खौफ

भले ही आज क्रिकेट के मैदान में बल्लेबाजों का ज्यादा बोलबाला है, लेकिन एक ऐसा दौर भी था जब गेंदबाजों की तूती बोलती थी. खासकर पेसर्स की. इस स्टोरी हम एक ऐसे ही खूंखार गेंदबाज के बारे में बता रहे हैं, जिसने अपनी कहर बरपाती गेंदों से अच्छे-अच्छों के छक्के छुड़ाए.

4 मैच 49 विकेट... नहीं देखा होगा ऐसा खूंखार गेंदबाज! तूफानी रफ्तार से बल्लेबाजों में भर दिया था खौफ

इंटरनेशनल क्रिकेट में तमाम ऐसे गेंदबाज रहे, जिन्होंने अपनी तूफानी रफ्तार या फिरकी के जाल में दिग्गज बल्लेबाजों को फंसाया और पवेलियन का रास्ता दिखाया. अक्सर फैंस की जुबां पर मुथैया मुरलीधरन (1347 विकेट) और शेन वॉर्न (1001 विकेट) का नाम रहता है, क्योंकि इंटरनेशनल क्रिकेट में ये दोनों ही सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले गेंदबाज रहे हैं. आज हम एक ऐसे बॉलर के बारे में बता रहे हैं, जिसका करियर भले ही छोटा रहा, लेकिन एक समय अपनी उगलती गेंदों से इस दिग्गज ने बल्लेबाजों में खौफ भर दिया था.

तूफानी रफ्त्तार से बल्लेबाजों में भरा खौफ

हम यहां, जिस खूंखार गेंदबाज का जिक्र कर रहे हैं उसका नाम है सिडनी बार्न्स. इंग्लैंड के इस राइट आर्म फास्ट मीडियम बॉलर का इंटरनेशनल करियर भले ही 27 टेस्ट मुकाबलों में सिमट गया, लेकिन आंकड़े बयान करते हैं कि किस कद के बॉलर थे. उन्होंने इतने मैचों में ही 189 बल्लेबाजों का शिकार किया, जिसमें उनका सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन एक मैच में 17 विकेट रहा. अपने इंटरनेशनल करियर में उन्होंने 2.36 की बेहद शानदार इकॉनमी से गेंदबाजी की. 24 बार 5 विकेट हॉल और 7 बार 10 विकेट हॉल लेते हुए सिडनी बार्न्स कई बल्लेबाजों के लिए किसी बुरे सपने से कम नहीं रहे.

4 मैचों में लिए 49 विकेट

1901 में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ मैच से इंटरनेशनल क्रिकेट में कदम रखने वाली सिडनी बार्न्स ने अपनी आखिरी टेस्ट में तो हद ही मचा दी. 1913-14 में साउथ अफ्रीका और इंग्लैंड के बीच खेली गई 4 टेस्ट मैचों की सीरीज में सिडनी बार्न्स बल्लेबाजों पर कहर बनकर टूटे और 49 विकेट चटकाए दिए. पता न हो तो बताते चलें कि यह आंकड़ा ही बार्न्स को किसी एक टेस्ट सीरीज में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाला गेंदबाज बनाता है जो वर्ल्ड रिकॉर्ड अब तक कायम है. सिडनी बार्न्स ने इन चार मैचों की 8 पारियों में क्रमशः 5, 5, 8, 9, 3, 5, 7, 7 विकेट चटकाए. इस सीरीज में उन्होंने 7 बार 5 विकेट हॉल और 3 बार 10 विकेट हॉल भी अपने नाम किया.

आज भी कायम उनका ये महान रिकॉर्ड

सिडनी बार्न्स ने इंटरनेशनल करियर में एक ऐसा रिकॉर्ड भी सेट किया, जो अब तक कोई तोड़ नहीं सका है. वह टेस्ट क्रिकेट में सबसे तेज 150 विकेट लेने वाले गेंदबाज हैं. 1913 में साउथ अफ्रीका के खिलाफ 150वां विकेट लेकर उन्होंने यह बड़ी उपलब्धि नाम की. बार्न्स ने अपने 24वें मैच में 150 विकेटों का आंकड़ा छू लिया था. उन्होंने 40 साल की उम्र में एक टेस्ट मैच में 10 विकेट हॉल अपने नाम किया था, जो उन्हें इस फॉर्मेट में चौथा सबसे उम्रदराज 10 विकेट हॉल लेने वाला क्रिकेटर बनाता है.

Trending news