T20 Cricket: भारत की विंडीज पर लगातार 5वीं जीत, ऐसा करने वाला दूसरा देश बना
Advertisement

T20 Cricket: भारत की विंडीज पर लगातार 5वीं जीत, ऐसा करने वाला दूसरा देश बना

भारतीय टीम ने दूसरे टी20 मैच में वेस्टइंडीज को 22 रन से हरा दिया. इसके साथ ही उसने तीन मैचों की टी20 सीरीज भी अपने नाम कर ली है. 

टीम इंडिया की जीत पर स्टेडियम में तिरंगा लहराते भारतीय प्रशंसक. (फाइल फोटो)

नई दिल्ली: भारतीय टीम ने रविवार (4 अगस्त) को वर्षाबाधित दूसरे टी20 मैच में वेस्टइंडीज (India vs West Indies) को 22 रन से हरा दिया. इस जीत के साथ ही उसने तीन मैचों की टी20 सीरीज भी अपने नाम कर ली है. भारत (Team India) ने शनिवार को सीरीज का पहला मैच चार विकेट से जीता था. जबकि, रविवार को दूसरे मैच में उसने डकवर्थ लुइस नियम के तहत 22 रन से जीत दर्ज की. भारत ने इस जीत के साथ ही वेस्टइंडीज (West Indies) के खिलाफ लगातार सबसे अधिक मैच जीतने के रिकॉर्ड की बराबरी भी कर ली है. यह भारत की टी20 क्रिकेट में वेस्टइंडीज पर लगातार पांचवीं जीत है. पाकिस्तान (Pakistan) भी विंडीज को लगातार पांच टी20 मैच में हरा चुका है. 

भारत और वेस्टइंडीज के बीच कुल 13 टी20 मैच खेले गए हैं. भारत ने इनमें से सात मैच जीते हैं. खास बात यह कि भारत ने इन सात में से पांच मैच लगातार जीते हैं. उसने 2018 में खेली गई घरेलू सीरीज में वेस्टइंडीज को 3-0 से हराया था. ये तीनों मैच पिछले साल नवंबर में खेले गए थे. भारत ने अब विंडीज से अमेरिका में खेले गए दोनों मैच भी जीत लिए हैं. पाकिस्तान ने विंडीज को 2016-17 में लगातार पांच टी20 मैच में हराया था. अब अगर भारतीय टीम मंगलवार को जीत दर्ज करती है, तो वह विंडीज को लगातार छह मैच में हराने का रिकॉर्ड बना देगी. 

यह भी पढ़ें: रोहित शर्मा की 17वीं फिफ्टी, क्रिस गेल का छक्कों का रिकॉर्ड तोड़ा, कोहली से भी आगे निकले

लॉडरहिल का रिकॉर्ड भी बदला 
भारत ने वेस्टइंडीज के खिलाफ मौजूदा सीरीज के पहले दो मैच जीतकर लॉडरहिल (Lauderhill) का रिकॉर्ड भी बदल दिया है. यह दूसरी सीरीज है जब ये दोनों टीमें लॉडरहिल में टी20 मैच खेल रही हैं. इससे पहले अगस्त 2016 में भारत और वेस्टइंडीज के बीच लॉडरहिल में दो टी20 मैच खेले गए थे. तब 27 अगस्त को विंडीज ने एक रन से मैच जीता था. दूसरा मैच बारिश के कारण रद्द कर दिया गया था. यानी, पिछली बार भारतीय टीम लॉडरहिल में एक भी मैच नहीं जीत सकी थी. इस बार विंडीज की टीम यहां एक भी मैच नहीं जीत सकी. 

अब विंडीज में होगा मैच
भारत अब वेस्टइंडीज पर तीन मैचों की मौजूदा टी20 सीरीज में 2-0 की अजेय बढ़त बना चुका है. सीरीज का तीसरा मैच मंगलवार (6 अगस्त) को खेला जाएगा. सीरीज के पहले दो मैच अमेरिका के लॉडरहिल में खेले गए. तीसरा मैच वेस्टइंडीज के प्रोविडेंस में खेला जाएगा. भारत और विंडीज टी20 सीरीज के बाद वनडे सीरीज खेलेंगी. दोनों टीमों के बीच तीन वनडे मैच होंगे. वनडे सीरीज की शुरुआत आठ अगस्त को होगी. वनडे सीरीज के बाद दो मैचों की टेस्ट सीरीज भी होगी. 

Trending news