न्यूजीलैंड के लिए बुरी खबर, मैच छीनने वाला ये खिलाड़ी टीम इंडिया की Playing 11 में होगा शामिल
X

न्यूजीलैंड के लिए बुरी खबर, मैच छीनने वाला ये खिलाड़ी टीम इंडिया की Playing 11 में होगा शामिल

भारत को टूर्नामेंट में बने रहने न्यूजीलैंड के खिलाफ अगला मैच हर हाल में जीतना होगा. न्यूजीलैंड को हराते ही भारत का काम बेहद आसान हो जाएगा. फिर उसे अफगानिस्तान, स्कॉटलैंड और नामीबिया जैसी कमजोर टीमों के खिलाफ मैच खेलना है. कमजोर टीमों के खिलाफ अपने अगले बचे हुए 3 मुकाबले जीतकर भारत सेमीफाइनल में पहुंच जाएगा. 

न्यूजीलैंड के लिए बुरी खबर, मैच छीनने वाला ये खिलाड़ी टीम इंडिया की Playing 11 में होगा शामिल

दुबई: टी20 वर्ल्ड कप के अपने पहले ही मैच में भारत को 10 विकेट से हार का सामना करना पड़ा था. भारत का अगला मैच 31 अक्टूबर को न्यूजीलैंड से है. भारत को टूर्नामेंट में बने रहने न्यूजीलैंड के खिलाफ अगला मैच हर हाल में जीतना होगा. न्यूजीलैंड को हराते ही भारत का काम बेहद आसान हो जाएगा. फिर उसे अफगानिस्तान, स्कॉटलैंड और नामीबिया जैसी कमजोर टीमों के खिलाफ मैच खेलना है. कमजोर टीमों के खिलाफ अपने अगले बचे हुए 3 मुकाबले जीतकर भारत सेमीफाइनल में पहुंच जाएगा. न्यूजीलैंड के लिए भारत का एक खिलाड़ी सबसे खतरनाक साबित हो सकता है.

टीम इंडिया का सबसे खतरनाक खिलाड़ी न्यूजीलैंड के खिलाफ तैयार

न्यूजीलैंड के खिलाफ मुकाबले से पहले टीम इंडिया के लिए अच्छी खबर सामने आई है. स्टार ऑलराउंडर हार्दिक पांड्या ने फिटनेस टेस्ट पास कर लिया है और उन्हें नेट्स में गेंदबाजी करते हुए भी देखा गया है. स्कॉटलैंड और नामीबिया मैच के दौरान स्टार स्पोर्ट्स ने भारतीय टीम के ट्रेनिंग सेशन की झलक दिखाई थी, इस दौरान दर्शकों को हार्दिक पांड्या गेंदबाजी करते हुए और दौड़ लगाते हुए दिखाई दिए थे. हार्दिक ने नेट्स में भुवनेश्वर कुमार और शार्दुल ठाकुर को गेंदबाजी की.

अकेले दम पर जिता देगा मैच 

हार्दिक पांड्या एक खिलाड़ी ऐसा है, जो अकेले दम पर टीम इंडिया को न्यूजीलैंड के खिलाफ जीत दिला सकता है और जो इस मुकाबले में 'मैन ऑफ द मैच' का दावेदार है. न्यूजीलैंड के खिलाफ इस मुकाबले में हार्दिक पांड्या भारत के सबसे बड़े मैच विनर साबित हो सकते हैं. हार्दिक पांड्या भारत की जीत में बड़ी भूमिका निभा सकते हैं. जब भी आप कोई बड़ा टूर्नामेंट जीतना चाहते हैं, तो हमेशा आपकों ऐसे खिलाड़ियों की जरूरत होती है जो टीम के साथ अंत तक डटा रहे और वो हार्दिक पांड्या हैं.

मैच पलटने में माहिर

हार्दिक पांड्या अपनी गेंदबाजी और बल्लेबाजी दोनों में ही अव्वल हैं. हार्दिक अपने बल्ले के साथ ज्यादा भूमिका निभाते हैं, क्योंकि जब-जब इंडिया को तेज रनों की दरकार होती है, तो उस दौरान उनके पास हार्दिक हैं. वह गेंदबाजों के खिलाफ मैदान के हर कोने में रन बनाने की क्षमता रखते हैं.  

हार्दिक न्यूजीलैंड के छक्के छुड़ाने को तैयार 

हार्दिक पांड्या ने महीनों बाद बुधवार को पहली बार नेट में गेंदबाजी की जिससे न्यूजीलैंड के खिलाफ महत्वपूर्ण टी20 विश्व कप मैच के लिए टीम में बतौर ऑलराउंडर उनकी वापसी की संभावनाएं बढ़ गई हैं. अगर उन्हें टीम में चुना जाता है तो भारत को जरूरी छठे गेंदबाज का विकल्प मिल जाएगा. भारत को सुपर 12 के शुरूआती मैच में पाकिस्तान से 10 विकेट से हार का सामना करना पड़ा था जिससे टीम के लिए न्यूजीलैंड के खिलाफ मैच में जीतना जरुरी है.

बॉलिंग भी करेंगे हार्दिक पांड्या?

हार्दिक गेंदबाजी नहीं कर पा रहे थे जिससे टीम का संतुलन बिगड़ गया था. हार्दिक ने अंतिम बार जुलाई में श्रीलंका सीरीज में गेंदबाजी की थी और मुंबई इंडियंस के लिए इंडियन प्रीमियर लीग में खेलते हुए उन्होंने यूएई में एक भी ओवर नहीं डाला था. पाकिस्तान के खिलाफ मैच में बल्लेबाजी करते हुए हार्दिक के कंधे में चोट भी लग गई थी और उन्हें स्कैन के लिए जाने के कारण वह भारत की पारी के बाद मैदान में नहीं उतर सके थे. बुधवार को हार्दिक ने स्ट्रेंथ और कंडिशनिंग कोच सोहुम देसाई और फिजियो नीतिन पटेल के मार्गदर्शन में ‘फिटनेस ड्रिल’ की.' इसके बाद उन्होंने नेट पर भुवनेश्वर कुमार और शार्दुल ठाकुर को करीब 20 मिनट तक गेंदबाजी की. भारतीय मुख्य कोच रवि शास्त्री और मेंटर महेंद्र सिंह धोनी भी हार्दिक को अभ्यास करते देख रहे थे. हार्दिक ने गेंदबाजी के बाद बल्लेबाजी कोच विक्रम राठौड़ से थ्रोडाउन का सामना किया. पाकिस्तान के खिलाफ हार्दिक पूरी तरह से बल्लेबाज के तौर पर खेले थे लेकिन आठ गेंद में महज 11 रन बनाकर उम्मीदों पर खरा नहीं उतर सके. फिटनेस चिंताओं के कारण टी20 विश्व कप के लिए चुनी गई टीम में हार्दिक को शामिल किए जाने के बाद काफी आलोचना हुई थी.

ये होगी ओपनिंग जोड़ी

न्यूजीलैंड के खिलाफ ओपनिंग के लिए केएल राहुल और दिग्गज बल्लेबाज रोहित शर्मा को मौका दिया जाना तय है. ये दोनों बल्लेबाज लंबे समय से भारत के लिए अच्छा प्रदर्शन कर रहे हैं. 

ऐसा होगा मिडिल ऑर्डर 

वहीं नंबर 3 के लिए कप्तान विराट कोहली फिट हैं. जबकि चौथे नंबर के लिए कोहली जरूर ही सूर्यकुमार यादव की जगह ईशान किशन को जगह देंगे. टीम इंडिया का टॉप ऑर्डर अगर इन बल्लेबाजों से सजा रहा तो निश्चित ही न्यूजीलैंड के खिलाफ एक बड़ा स्कोर बनेगा.

ऋषभ पंत होंगे विकेटकीपर 

मिडिल ऑर्डर में नंबर 5 के लिए अपनी टीम में विकेटकीपर बल्लेबाज ऋषभ पंत का चयन होना तय है. वहीं इस टीम में दो ऑलराहउंडरों के लिए हार्दिक पांड्या और रवींद्र जडेजा का नाम पक्का हो तो बढ़िया है. 

पांड्या और जडेजा होंगे ऑलराउंडर

हार्दिक पांड्या और रवींद्र जडेजा दोनों ही गेंदबाजी के अलावा ताबड़तोड़ बल्लेबाजी भी बेहतरीन अंदाज से करते हैं. वहीं पंत से शानदार विकेटकीपर कोई है नहीं. जडेजा गेंद से भी मैच को पलट सकते हैं और हार्दिक एक गेम चेंजर खिलाड़ी हैं. 

ये होंगे तेज गेंदबाज 

तेज गेंदबाजों के लिए इस प्लेइंग इलेवन में शार्दुल ठाकुर, मोहम्मद शमी और जसप्रीत बुमराह को जगह दी जाएगी. ये तीनों ही गेंदबाज दुनिया के सबसे खतरनाक गेंदबाजों में से हैं. शमी एक विकेट टेकर हैं. बुमराह के बारे में बात करें तो वो डेथ ओवर में दुनिया के सबसे तगड़े गेंदबाज हैं. टीम इंडिया के एकमात्र स्पिन गेंदबाज को लेकर कई खिलाड़ियों के बीच जंग रहेगी, लेकिन रविचंद्रन अश्विन को जगह देना ज्यादा सही रहेगा.

न्यूजीलैंड के खिलाफ ये हो सकती है भारत की प्लेइंग इलेवन:

विराट कोहली (कप्तान)
रोहित शर्मा (उपकप्तान)
केएल राहुल
ईशान किशन
ऋषभ पंत (विकेटकीपर)
हार्दिक पांड्या
रवींद्र जडेजा
आर अश्विन
शार्दुल ठाकुर
जसप्रीत बुमराह
मोहम्मद शमी 

Trending news