आज होगा कोहली की टी20 कप्तानी का अंत, इन 4 में से कोई 1 होगा भारत का अगला कप्तान!
Advertisement

आज होगा कोहली की टी20 कप्तानी का अंत, इन 4 में से कोई 1 होगा भारत का अगला कप्तान!

जहां तक कोहली का सवाल है, तो उन्हें आने वाले दिनों में वनडे की कप्तानी भी गंवानी भी पड़ सकती है. 2023 वनडे वर्ल्ड कप को ध्यान में रखते हुए BCCI को टीम इंडिया के लिए नए कप्तान की तलाश होगी, जो उसे वर्ल्ड कप जैसा टूर्नामेंट जिता सके.

Virat Kohli

नई दिल्ली: भारत के लिए T20 World Cup 2021 बेहद भयानक साबित हुआ है. रविवार को न्यूजीलैंड की अफगानिस्तान पर जीत के साथ ही भारत टी20 वर्ल्ड कप टूर्नामेंट से बाहर हो गया. सोमवार को भारत और नामीबिया का मैच बतौर टी20 कप्तान कोहली की कप्तानी का आखिरी मैच होगा. कोहली ने पहले ही ऐलान किया था कि वह टी20 वर्ल्ड कप 2021 के बाद टी20 की कप्तान छोड़ देंगे. इस बार भारत पहली बार वर्ल्ड कप (टी20 और वनडे) में पाकिस्तान से पराजित हुआ और फिर रही सही कसर न्यूजीलैंड ने पूरी कर दी. शास्त्री और उनके कोचिंग स्टाफ का यह आखिरी मैच होगा. जहां तक कोहली का सवाल है, तो उन्हें आने वाले दिनों में वनडे की कप्तानी भी गंवानी भी पड़ सकती है. 2023 वनडे वर्ल्ड कप को ध्यान में रखते हुए BCCI को टीम इंडिया के लिए नए कप्तान की तलाश होगी, जो उसे वर्ल्ड कप जैसा टूर्नामेंट जिता सके. 2023 वनडे वर्ल्ड कप तक विराट कोहली की उम्र 34-35 साल की हो जाएगी. बता दें कि 4 ऐसे धाकड़ क्रिकेटर्स हैं, जो विराट कोहली की जगह टीम इंडिया के परमानेंट कप्तान बन सकते हैं.  

  1. कोहली की टी20 कप्तानी का अंत आज
  2. 4 धाकड़ क्रिकेटर्स प्रबल दावेदार 
  3. बन सकते हैं टीम इंडिया के परमानेंट कप्तान 

1. रोहित शर्मा 

रोहित शर्मा भारत के अगले कप्तान बनने के लिए पहली पसंद होंगे. रोहित शर्मा को बतौर कप्तान बड़े टूर्नामेंट जिताने में माहिर माना जाता है. रोहित शर्मा की कप्तानी में मुंबई इंडियंस ने 5 बार IPL की ट्रॉफी अपने नाम की है. रोहित शर्मा ने टीम इंडिया को स्टैंडबाय कप्तान होते हुए एशिया कप और निदहास ट्रॉफी ट्राई सीरीज जैसे बड़े टूर्नामेंट की ट्रॉफी जितवाई हुई है. रोहित शर्मा को महेंद्र सिंह धोनी की तरह ही कूल कप्तान माना जाता है. 

ये भी पढ़ें- इस खिलाड़ी की गलती अब नहीं होगी माफ, T20 वर्ल्ड कप के बाद टीम में नजर आना भी मुश्किल

2. ऋषभ पंत

ऋषभ पंत (Rishabh Pant) टीम इंडिया (Team India) के अगले कप्तान बन सकते हैं. पिछले कुछ महीनों में पंत ने टीम इंडिया के लिए शानदार प्रदर्शन किया है और यही कारण है कि उनकी तीनों फॉर्मेट में जगह पक्की हो चुकी है. ऋषभ पंत के पास एक स्मार्ट दिमाग है. ऋषभ पंत में कप्तान बनने के सारे गुण मौजूद हैं. आईपीएल में दिल्ली कैपिटल्स की कप्तानी करते हुए पंत ने शानदार काम किया है. 

3. केएल राहुल

अगर भारत को एक नया कप्तान बनाना है तो केएल राहुल अच्छे विकल्प हैं. उन्होंने अच्छा प्रदर्शन किया है. इंग्लैंड में भी उनकी बल्लेबाजी बहुत अच्छी थी. वो आईपीएल के साथ-साथ 50 ओवर क्रिकेट में इंटरनेशनल लेवल पर बेहतरीन कर रहे हैं. अगला टी20 वर्ल्ड कप 2022 में ऑस्ट्रेलिया में खेला जाएगा, जिसे कोविड-19 महामारी के कारण एक साल के लिए स्थगित कर दिया था. भारत 2023 में वनडे वर्ल्ड कप की मेजबानी करेगा. ऐसे में केएल राहुल के पास भारत का अगला कप्तान बनने का मौका होगा. केएल राहुल बेहतरीन कप्तान, शानदार विकेटकीपर और गजब के बल्लेबाज हैं.

4. श्रेयस अय्यर

मुंबई के 26 वर्षीय बल्लेबाज श्रेयस अय्यर (Shreyas Iyer) ने भारतीय टीम के लिए अपने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट करियर की शुरुआत साल 2017 में की थी. कप्तानी की बात करें तो आईपीएल 2018 में अय्यर को दिल्ली डेयरडेविल्स (अब दिल्ली कैपिटल्स) की टीम का कप्तान नियुक्त किया गया था. इसके बाद आईपीएल 2020 में दिल्ली कैपिटल्स की टीम ने फाइनल तक का सफर तय किया था. श्रेयस अय्यर ने हाल में फैसला किया है कि वो अगले सीजन दिल्ली कैपिटल्स का साथ छोड़कर खुद का नाम नीलामी में देंगे. अय्यर एक लंबे समय के बाद किसी और नई टीम में नजर आ सकते हैं. खासकर उन्हें कई टीम अपना कप्तान बनाना चाहेंगी. इस लिस्ट में सबसे पहला नाम आरसीबी का आता है. इस लिहाज से ये कहना गलत नहीं होगा कि वो भारतीय टीम की कप्तानी के प्रमुख दावेदार हैं. 

Trending news