T20 World Cup 2022: इस Team के सिर सजेगा T20 वर्ल्ड कप का ताज? इन 3 टीमों के पास इतिहास दोहराने का सुनहरा मौका
Advertisement
trendingNow11430191

T20 World Cup 2022: इस Team के सिर सजेगा T20 वर्ल्ड कप का ताज? इन 3 टीमों के पास इतिहास दोहराने का सुनहरा मौका

T20 World Cup 2022 Semifinal: T20 वर्ल्ड कप 2022 के सेमीफाइनल में न्यूजीलैंड, पाकिस्तान, इंग्लैंड और भारत ने जगह बनाई है. इनमें से 3 टीमों के पास इतिहास रचने का मौका है. 

Twitter

T20 World Cup 2022 Australia: T20 वर्ल्ड कप 2022 अपने आखिरी चरण में पहुंच चुका है. न्यूजीलैंड, इंग्लैंड, पाकिस्तान और भारत ने सेमीफाइनल के लिए क्वालीफाई कर लिया है. जहां 9 नवंबर को न्यूजीलैंड और पाकिस्तान का सामना होगा. वहीं, 10 नवंबर को एडिलेड के मैदान पर भारत और इंग्लैंड के बीच मैच खेला जाएगा. सभी क्रिकेट फैंस ये दुआ कर रहे हैं कि भारत और पाकिस्तान के बीच फाइनल मुकाबला हो जाए. इन 4 टीमों में से 3 के पास टी20 वर्ल्ड कप 2022 की ट्रॉफी जीतकर इतिहास दोहराने का मौका है. आइए जानते हैं, उन 4 टीमो के बारे में, जिन्होंने टी20 वर्ल्ड कप 2022 के सेमीफाइनल के लिए क्वालीफाई किया है. 

इस टीम ने किया सबसे पहले क्वालीफाई 

टी20 वर्ल्ड कप 2022 में सेमीफाइनल के लिए सबसे पहले न्यूजीलैंड ने क्वालीफाई किया है. न्यूजीलैंड ने अपने पहले ही मैच में ऑस्ट्रेलिया को 89 रनों से हराया था. न्यूजीलैंड के लिए डेवोन कॉन्वे ने बहुत ही शानदार प्रदर्शन किया है. उन्होंने टूर्नामेंट में एक आतिशी शतक भी लगाया है. न्यूजीलैंड के पास टिम साउदी और ट्रेंट बोल्ट के रूप में दुनिया की सबसे खतरनाक बॉलिंग जोड़ी है. कीवी टीम ने एक बार भी टी20 वर्ल्ड कप का खिताब नहीं जीता है, लेकिन इस बार वह अलग इरादे से ऑस्ट्रेलिया पहुंचे हैं.  

अंग्रेजों के पास है सुनहरा मौका 

टी20 वर्ल्ड कप 2022 शुरू होने से कुछ समय पहले ही इंग्लैंड के इयोन मोर्गन ने संन्यास ले लिया था. इसके बाद जोस बटलर को कप्तान बनाया गया. उन्होंने टी20 वर्ल्ड कप में टीम की अगुवाई बेहतरीन तरीके से की है. इंग्लैंड के पास मोईन अली, बेन स्टोक्स जैसे बेहतरीन ऑलराउंडर्स हैं. वहीं, बल्लेबाजी में उनके पास एलेक्स हेल्स, डेविड मलान और जोस बटलर जैसे दिग्गज मौजूद हैं. इंग्लैंड ने साल 2010 में टी20 वर्ल्ड कप का खिताब जीता था. 

किस्मत के सहारे सेमीफाइनल में पहुंची है ये टीम 

नीदरलैंड्स ने जब साउथ अफ्रीका को 13 रनों से हरा दिया, जिससे पाकिस्तानी टीम आसानी से सेमीफाइनल के लिए क्वालीफाई कर गई. ग्रुप स्टेज में पाकिस्तान की बल्लेबाजी बुरी तरह से फ्लॉप रही थी. लेकिन उनके पास शाहीन शाह अफरीदी, हैरिस राऊफ, मोहम्मद वसीम और नसीम शाह जैसे स्टार तेज गेंदबाज मौजूद हैं. पाकिस्तान ने साल 2009 में टी20 वर्ल्ड कप का खिताब जीता था. 

खिताब जीतने की प्रबल दावेदार है ये टीम 

भारतीय टीम T20 वर्ल्ड कप 2022 का खिताब जीतने की प्रबल दावेदार है. भारत ने टूर्नामेंट में अभियान की शुरुआत पाकिस्तान को 4 विकेट से हराकर की थी. इसके बाद भारत ने नीदरलैंड्स, बांग्लादेश और जिम्बाब्वे को पटखनी दी और शान से सेमीफाइनल में जगह बनाई. भारतीय बल्लेबाजी पूरी दुनिया में सबसे मजबूत मानी जाती है. भारत के पास रोहित शर्मा, केएल राहुल, विराट कोहली और सूर्यकुमार यादव जैसे खतरनाक बल्लेबाज मौजूद हैं. 

गेम को फिनिश करने के लिए भारत के पास हार्दिक पांड्या जैसा ऑलराउंडर भी मौजूद है, जो कातिलाना गेंदबाजी और धाकड़ बल्लेबाजी करने में माहिर प्लेयर है. भारतीय गेंदबाजों ने टूर्नामेंट में सभी को प्रभावित किया है. अर्शदीप सिंह नए स्टार बनकर उभरे हैं. वहीं, मोहम्मद शमी और भुवनेश्वर कुमार ने उनका साथ अच्छे से निभाया है. रविचंद्रन अश्विन ने भी जरूरत पड़ने पर उपयोगी योगदान दिया है. 

इन 3 टीमों के पास इतिहास दोहराने का मौका 

वेस्टइंडीज ने सबसे ज्यादा दो बार टी20 वर्ल्ड कप का खिताब जीता है. विंडीज ने साल 2012 और साल 2016 में टी20 वर्ल्ड कप का खिताब अपने नाम किया है. वहीं, सेमीफाइनल में पहुंचने वाली इंग्लैंड, भारत और पाकिस्तान ने एक-एक बार टी20 वर्ल्ड कप ट्रॉफी जीती है. ऐसे में इन 3 टीमों में से कोई भी टीम खिताब जीतती है, तो वह इतिहास रच देगी. 

ये स्टोरी आपने पढ़ी देश की सर्वश्रेष्ठ हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

Trending news