T20 World Cup: रोमांचक मुकाबले में South Africa ने मारी बाजी, Sri Lanka को शिकस्त
topStories1hindi1018174

T20 World Cup: रोमांचक मुकाबले में South Africa ने मारी बाजी, Sri Lanka को शिकस्त

शारजाह क्रिकेट स्टेडियम (Sharjah Cricket Stadium) में दक्षिण अफ्रीका और श्रीलंका (South Africa vs Sri Lanka) के बीच जबर्दस्त मुकाबला देखने को मिला जिसमें प्रोटियाज टीम ने आखिरी ओवर में जीत दर्ज की.

 

T20 World Cup: रोमांचक मुकाबले में South Africa ने मारी बाजी, Sri Lanka को शिकस्त

शारजाह: आईसीसी टी20 वर्ल्ड कप के सुपर 12 के मैच में दक्षिण अफ्रीका ने श्रीलंका को 4 विकेट से हरा दिया. टॉस गंवाकर पहले बल्लेबाजी करने आई श्रीलंका की टीम ने 143 रनों का टारगेट दिया था. लक्ष्य का पीछा करने उतरी दक्षिण अफ्रीका की टीम ने 20वें ओवर में फतह हासिल कर ली. प्रोटियाज कप्तान टेम्बा बावुमा (46) ने टीम की ओर से सबसे ज्यादा रन बनाए. टूर्नामेंट में दक्षिण अफ्रीका ने दूसरी जीत दर्ज की है. श्रीलंका की ओर से वानिंदु हसरंगा ने सबसे ज्यादा तीन विकेट अपने नाम किए. वहीं, दुष्मंथा चमीरा ने दो विकेट झटके.

शुरुआती झटकों के बाद SA का कमबैक

143 रन के लक्ष्य का पीछा करने उतरी दक्षिण अफ्रीका की टीम की शुरुआत अच्छी नहीं रही और पावरप्ले में ही अपने दो अहम विकेट खोकर 40 रन बनाए. इस दौरान, क्विंटन डिकॉक ने 2 चौके की मदद से 12 गेंदों पर 10 रन बनाकर पवेलियन लौट गए. वहीं, जल्द ही रीजा हेंड्रिक्स (11) और वैन डेर डूसन (16) रन बनाकर आउट हो गए. 

 

 

बावुमा-मार्करम की शानदार साझेदारी

इसके बाद आए कप्तान बावुमा और एडन मार्करम की साझेदारी ने टीम को आगे बढ़ाया. दोनों ने मिलकर 42 गेंदों पर 47 रनों की शानदार पार्टनरशिप की. इसके बाद मार्करम (19) बनाकर हसरंगा की गेंद पर आउट हो गए. कप्तान बावुमा ने एक चौका और एक छक्के की मदद से 46 गेंदों में 46 रन बनाकर हसरंगा की ही गेंद पर आउट हो गए. इसके बाद आए ड्वेन प्रिटोरियस (0) को भी अगली गेंद पर हसरंगा ने आउट कर दिया. फिर डेविड मिलर (23) और कसिगो रबाडा (13) के रनों की बदौलत दक्षिण अफ्रीका की टीम ने 146 रन बनाकर लक्ष्य को पूरा किया.

श्रीलंका ने की थी शानदार शुरुआत

इससे पहले, बल्लेबाजी करने उतरी श्रीलंका टीम ने जबरदस्त शुरूआत की और पावरप्ले में एक विकेट के नुकसान पर 40 रन बना दिए. इस दौरान, कुसल परेरा (7) रन बनाकर नॉर्टजे की गेंद पर बोल्ड हो गए. पॉवर प्ले के बाद पथुम निसानका और चरित असलंका के बीच 30 गेंदों पर 41 रनों की साझेदारी हुई. इस बीच, असलंका दो चौके और एक छक्के की मदद से 14 गेंदों पर 21 रन बनाकर आउट हो गए.

ताश के पत्तों की तरफ बिखरी 'लंका सेना'

श्रीलंका की तरफ से चौथे नंबर पर बल्लेबाजी करने आए भानुका राजपक्षे (0) ने तबरेज शम्सी को अपनी विकेट जल्द ही झोली में दे दी. इसके बाद निसानका ने अविष्का फर्नांडो के साथ मिलकर पारी को आगे बढ़ाते चले गए. फिर फर्नांडो (3) रन बनाकर शम्सी की गेंद पर पवेलियन लौट गए.

142 रन बना सकी श्रीलंका

थोड़ी देर बाद ही वानिंदु हसरंगा (4) बनाकर आउट हो गए. टीम को आगे बढ़ाते हुए निसानका ने 6 चौके और तीन छक्कों की मदद से 58 गेंदों में 72 रन बनाकर आउट हो गए. साथ ही दासुन शनाका (11), चमिका करुणारत्ने (5), दुष्मंथा चमीरा (3) और महेश तीक्षाना (7) रनों की बदौलत टीम का स्कोर 142 रनों तक पहुंच सका.

प्रोटियाज गेंदबाजों का कमाल

वहीं में दक्षिण अफ्रीका (South Africa) की तरफ से गेंदबाज तबरेज शम्सी (Tabraiz Shamsi) और ड्वेन प्रिटोरियस (Dwaine Pretorius) को सबसे ज्यादा तीन-तीन विकेट लिए. एनरिक नॉर्टजे (Anrich Nortje) ने श्रीलंका के दो विकेट चटकाए.

मैच में वानिंदु हसरंगा की हैट्रिक

श्रीलंका (Sri Lanka) भले ही ये मैच हार गई लेकिन उनके गेंदबाज वानिंदु हसरंगा (Wanindu Hasaranga) ने हैट्रिक (Hattrick) लेकर धमाल मचा दिया. उन्होंने लगातार 3 गेंदों में क्रमश: एडन मार्करम (Aiden Markram), टेम्बा बावुमा (Temba Bavuma) और ड्वेन प्रेट्रोरिस (Dwaine Pretorius) को पवेलियन की राह दिखाई.

 

टी20 वर्ल्ड कप की तीसरी हैट्रिक

वानिंदु हसरंगा (Wanindu Hasaranga) मेंस टी20 वर्ल्ड कप में हैट्रिक लेने वाले दुनिया के तीसरे और श्रीलंका के पहले बॉलर हैं. हसरंगा से पहले ऑस्ट्रेलिया (Australia) के ब्रेट ली (Brett Lee) और आयरलैंड (Ireland) कर्टिस कैंफर (Curtis Campher) भी यह कारनामा कर चुके हैं. कैंफर ने इसी टी-20 वर्ल्ड कप लगातार चार गेंदों पर विकेट अपने नाम किए हैं.

 

 
 
 
 

 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 

A post shared by ICC (@icc)

Trending news