Team India: जब ऑस्ट्रेलिया में लहराया गया तिरंगा, विराट की कप्तानी में 71 साल बाद भारत ने रचा था इतिहास
Advertisement
trendingNow11297136

Team India: जब ऑस्ट्रेलिया में लहराया गया तिरंगा, विराट की कप्तानी में 71 साल बाद भारत ने रचा था इतिहास

Team India Historic win: टीम इंडिया ने साल 2018-19 दौरे पर विराट कोहली की कप्तानी में ऑस्ट्रेलिया में इतिहास रचा था. टीम इंडिया ने इस दौरे पर कुछ ऐसा किया था जो ऑस्ट्रेलिया में उससे पहले कभी नहीं हुआ. 

Twitter

Team India Historic win: भारत ने ऑस्ट्रेलिया के बीच पहली टेस्ट सीरीज 1947-48 में खेली गई थी. इस सीरीज में ऑस्ट्रेलिया के कप्तान सर डॉन ब्रैडमेन और भारत के लाला अमरनाथ थे. इसके बाद से दोनों देशों के बीच ऑस्ट्रेलिया में गई टेस्ट सीरीज खेली गई थी, लेकिन विराट कोहली की कप्तानी में टीम इंडिया ने साल 2018-19 में कुछ ऐसा किया था जो ऑस्ट्रेलिया में भारत का कोई भी कप्तान नहीं कर सका था. आज हम आपको उसी ऐतिहासिक पल के बारे में बताएंगे. 

ऑस्ट्रेलिया में भारत की ऐतिहासिक जीत

भारतीय क्रिकेट टीम के पहले टेस्ट कप्तान सीके नायडू 1932 में बने थे. विराट कोहली से पहले 32 खिलाड़ियों को भारतीय टेस्ट टीम की कप्तानी करने को मौका मिला था, लेकिन कोई भी कप्तान ऑस्ट्रेलिया में टेस्ट सीरीज जीतने का कारनामा नहीं कर सका था. विराट कोहली साल 2018-19 में भारत के पहले कप्तान बने थे जब टीम इंडिया ने ऑस्ट्रेलिया में टेस्ट सीरीज अपने नाम की थी. टीम इंडिया ने इस सीरीज में ऑस्ट्रेलिया को 2-1 से हराया था. 

एमएस धोनी भी नहीं कर सके ये कारनामा

महेंद्र सिंह धोनी की अगुवाई में भारतीय टीम साल 2011-12 में ऑस्ट्रेलिया दौरे पर गई थी. इस दौरान टीम इंडिया को 4-0 से कारारी शिकस्त मिली. इसके बाद एमएस धोनी की अगुवाई में भारतीय टीम 2014-15 में भी ऑस्ट्रेलिया पहुंची. इस दौरे पर धोनी ने तीसरे टेस्ट के बाद संन्यास ले लिया. इसके बाद चौथे टेस्ट में विराट कोहली ने कप्तानी की, लेकिन ऑस्ट्रेलिया ने यह सीरीज 2-0 से जीती थी. महेंद्र सिंह धोनी ने दो बार ऑस्ट्रेलिया दौरे टीम की कमान संभाली लेकिन वह दोनों ही बार सीरीज जीतने में नाकाम रहे थे. 

टीम इंडिया ने ऐसे रचा था इतिहास

टीम इंडिया और ऑस्ट्रेलिया के बीच चार मैचों की टेस्ट सीरीज का पहला मैच एडीलेड में खेला गया था. इस मैच को टीम इंडिया ने 31 रन से जीता था. ये क्रिकेट इतिहास में पहला मौका था जब भारत ने ऑस्ट्रेलिया में टेस्ट सीरीज का पहला मैच जीता था. वहीं आस्ट्रेलिया ने पर्थ में दूसरे टेस्ट मैच में 146 रन से जीतकर वापसी थी. सीरीज का तीसरा टेस्ट मैच मेलबर्न में खेला गया था, जिसमें टीम इंडिया ने 137 रन से जीता और श्रृंखला में 2-1 की बढ़त बना ली थी और सीरीज का आखिरी मैच ड्रॉ रहा था. 

ये ख़बर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

Trending news