Chief Selector : टीम इंडिया का चीफ सेलेक्टर हो गया तय, इस तारीख को BCCI करेगा ऐलान!
Advertisement

Chief Selector : टीम इंडिया का चीफ सेलेक्टर हो गया तय, इस तारीख को BCCI करेगा ऐलान!

India Chief Selector : टीम इंडिया का अगला चीफ सेलेक्टर तय हो गया है. इस बार ऐसे दिग्गज के कंधों पर बड़ी जिम्मेदारी मिलने जा रही है जो बेहद अनुभवी है और बल्ले-गेंद दोनों से ही कमाल दिखा सकता है. भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (BCCI) इसके लिए तमाम तैयारियां जल्द पूरी करना चाहता है. 

Chief Selector : टीम इंडिया का चीफ सेलेक्टर हो गया तय, इस तारीख को BCCI करेगा ऐलान!

BCCI Chief Selector Post : पिछली दो बार से चीफ सेलेक्टर पद के लिए कोई हाई-प्रोफाइल नाम लाने में विफल रहने के बाद भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) अब अपनी ये इच्छा पूरी करने के लिए एकदम तैयार है. जी न्यूज के स्टिंग ऑपरेशन में फंसने के बाद चेतन शर्मा (Chetan Sharma) ने चीफ सेलेक्टर पोस्ट से इस्तीफा दे दिया था. अब उनकी जगह एक भारतीय दिग्गज को बड़ी जिम्मेदारी दी जाएगी.

स्टिंग ऑपरेशन के बाद हुआ बदलाव

जी न्यूज के स्टिंग ऑपरेशन के बाद चेतन शर्मा (Chetan Sharma) के पद छोड़ने के बाद से मुख्य चयनकर्ता का पद खाली है. बीसीसीआई ने पिछले हफ्ते एक विज्ञापन जारी किया था. दो टी20 विश्व कप और दो डब्ल्यूटीसी फाइनल में हार के बाद बीसीसीआई चाहता है कि कोई व्यक्ति मतभेद के मामले में टीम मैनेजमेंट के फैसले को चुनौती दे. इसके अलावा टी20 अनुभव वाला कोई खिलाड़ी हो तो काफी बेहतर रहेगा. वर्ल्ड कप-2023 सबसे महत्वपूर्ण टूर्नामेंट होने के कारण बीसीसीआई अगस्त में एशिया कप 2023 से पहले औपचारिकताएं पूरी करना चाहता है.

ये दिग्गज बनेगा चीफ सेलेक्टर

अब पूरी संभावना है कि भारत के पूर्व तेज गेंदबाज अजीत अगरकर (Ajit Agarkar) बीसीसीआई चयन समिति के नए अध्यक्ष बन सकते हैं. अगरकर पिछली दो बार से सबसे आगे चल रहे थे लेकिन उन्होंने रेस से अपना नाम वापस ले लिया. इस बार दिल्ली कैपिटल्स के कोच-ब्रिगेड के साथ बने रहने की संभावना नहीं होने के कारण अजीत अगरकर आईपीएल प्रतिबद्धताओं से मुक्त होंगे. ऐसे में वह इस दबाव वाली नौकरी को पा सकते हैं. क्रिकेट सलाहकार समिति (सीएसी) 1 जुलाई (शनिवार) से इंटरव्यू शुरू करेगी.

सबसे अनुभवी दावेदार

अजीत अगरकर 26 टेस्ट, 191 वनडे और 4 T20 इंटरनेशनल मैच खेलने के चलते अब तक के सबसे अनुभवी उम्मीदवार हैं. मौजूदा चयन समिति में चारों सदस्यों के पास कुल मिलाकर 55 अंतरराष्ट्रीय खेलों का ही अनुभव है. अगरकर ने 42 आईपीएल मैच भी खेले हैं.

सुंदर दास पर मिलेगी तरजीह

बीसीसीआई के एक अधिकारी ने इस बारे में बड़ी जानकारी दी. इनसाइडस्पोर्ट ने अधिकारी के हवाले से लिखा, 'सीएसी के पास एक ऐसे चयनकर्ता को चुनने का अधिकार है जो मतभेद होने पर हाई-प्रोफाइल टीम मैनेजमेंट के साथ खड़ा हो सके.' अगर अगरकर को नियुक्त किया जाता है, तो पश्चिम क्षेत्र से दो चयनकर्ता हो जाएंगे. सलिल अंकोला दूसरे होंगे. चूंकि अजीत अगरकर ने शिव सुंदर दास से ज्यादा टेस्ट खेले हैं, इसलिए उन्हें खुद ही मुख्य चयनकर्ता की भूमिका में पदोन्नत किया जाएगा.

बीसीसीआई की मौजूदा चयन समिति

शिव सुंदर दास- टेस्ट: 23, वनडे: 4
सुब्रतो बनर्जी- टेस्ट: 1, वनडे: 6
सलिल अंकोला- टेस्ट: 1, वनडे: 20
श्रीधरन शरत- फर्स्ट क्लास: 139, लिस्ट ए: 116

Trending news