ICC Rankings: अब टीम इंडिया नहीं रहेगी नंबर-1! WTC फाइनल में रोहित शर्मा को रहना होगा सतर्क
Advertisement
trendingNow11720371

ICC Rankings: अब टीम इंडिया नहीं रहेगी नंबर-1! WTC फाइनल में रोहित शर्मा को रहना होगा सतर्क

ICC Test Rankings: भारत और ऑस्ट्रेलिया वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल (WTC Final-2023) में 7 जून से आमने-सामने होंगे. ये मुकाबला लंदन के केनिंगटन ओवल मैदान पर खेला जाएगा. टीम इंडिया के कप्तान रोहित शर्मा को इस दौरान काफी सतर्क रहना होगा.

ICC Rankings: अब टीम इंडिया नहीं रहेगी नंबर-1! WTC फाइनल में रोहित शर्मा को रहना होगा सतर्क

India vs Australia, ICC WTC Final 2023: लंदन के द ओवल मैदान पर 7 जून से शुरू हो रहे वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल (WTC Final-2023) में भारत और ऑस्ट्रेलिया आमने-सामने होंगे. वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के दूसरे सीजन के फाइनल के लिए दोनों टीमें लंदन पहुंच चुकी हैं. भारत फिलहाल टेस्ट रैंकिंग में 121 अंकों के साथ नंबर-1 टीम है जबकि ऑस्ट्रेलिया 116 अंकों के साथ उससे एक स्थान पीछे है.

रोहित शर्मा को रहना होगा सतर्क

डब्ल्यूटीसी फाइनल में टीम इंडिया की कमान धाकड़ ओपनर रोहित शर्मा संभालेंगे. रोहित एंड कंपनी को इस खिताबी मुकाबले में सावधान रहना होगा क्योंकि रेड-बॉल क्रिकेट में उनकी नंबर-1 रैंकिंग काफी खतरे में है. अगर भारत डब्ल्यूटीसी फाइनल हार जाता है, तो ऑस्ट्रेलिया 119 अंकों के साथ भारत के बराबर पहुंच जाएगा. हार के कारण भारतीय टीम को 2 अंकों का नुकसान होगा.

ऑस्ट्रेलिया बन जाएगा नंबर-1

इसके बाद ऑस्ट्रेलियाई टीम को 16 जून से इंग्लैंड के खिलाफ एशेज सीरीज खेलनी है. अगर पैट कमिंस की कप्तानी वाली टीम पहला टेस्ट जीतने में कामयाब हो जाती है तो ऑस्ट्रेलिया टेस्ट क्रिकेट में भारत की जगह टॉप रैंकिंग पर पहुंच जाएगा. हालांकि ऑस्ट्रेलिया के लिए नंबर-1 रैंकिंग पर बने रहना थोड़ा मुश्किल होगा. ऐसा करने के लिए उन्हें इंग्लैंड में एशेज सीरीज जीतनी होगी या यह सुनिश्चित करना होगा कि वे इंग्लैंड से 2 से ज्यादा टेस्ट मैच ना हारें.

अगर भारत जीता तो?

भारतीय टीम को अपनी नंबर-1 आईसीसी टेस्ट रैंकिंग को बरकरार रखने के लिए डब्ल्यूटीसी फाइनल जीतना होगा. इसके बाद ऑस्ट्रेलिया को टॉप पर जाने के लिए एशेज सीरीज जीतनी पड़ेगी, जो टेस्ट फॉर्मेट में इंग्लैंड की हालिया फॉर्म को देखते हुए असंभव लगता है. टीम इंडिया की कोशिश 2013 के बाद अपनी पहली आईसीसी ट्रॉफी जीतनी है. उसे पिछले सीजन में न्यूजीलैंड के खिलाफ डब्ल्यूटीसी फाइनल में हार झेलनी पड़ी थी.

Trending news