Sanju Samson: अच्छे प्रदर्शन के बावजूद संजू सैमसन को क्यों टीम इंडिया से होना पड़ता है बाहर? सामने आई ये बड़ी वजह
Advertisement

Sanju Samson: अच्छे प्रदर्शन के बावजूद संजू सैमसन को क्यों टीम इंडिया से होना पड़ता है बाहर? सामने आई ये बड़ी वजह

Sanju Samson​ Career: विकेटकीपर बल्लेबाज संजू सैमसन को एक फिर से सेलेक्टर्स ने नजरअंदाज करते हुए ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 17 मार्च से शुरू होने वाली तीन मैचों की वनडे सीरीज के लिए मौका नहीं दिया है. संजू सैमसन को ऐसे समय में भी नहीं चुना गया, जब ऋषभ पंत एक्सीडेंट के कारण लंबे समय तक टीम इंडिया से बाहर रहेंगे और टीम मैनेजमेंट के पास बेहतरीन विकेटकीपर बल्लेबाजों के ऑप्शन तक नहीं दिखाई दे रहे हैं. 

Sanju Samson: अच्छे प्रदर्शन के बावजूद संजू सैमसन को क्यों टीम इंडिया से होना पड़ता है बाहर? सामने आई ये बड़ी वजह

Team India: विकेटकीपर बल्लेबाज संजू सैमसन को एक फिर से सेलेक्टर्स ने नजरअंदाज करते हुए ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 17 मार्च से शुरू होने वाली तीन मैचों की वनडे सीरीज के लिए मौका नहीं दिया है. संजू सैमसन को ऐसे समय में भी नहीं चुना गया, जब ऋषभ पंत एक्सीडेंट के कारण लंबे समय तक टीम इंडिया से बाहर रहेंगे और टीम मैनेजमेंट के पास बेहतरीन विकेटकीपर बल्लेबाजों के ऑप्शन तक नहीं दिखाई दे रहे हैं. टीम इंडिया से हर बार विकेटकीपर बल्लेबाज संजू सैमसन को बाहर होना पड़ता है. संजू सैमसन ने पिछले लगभग 8 साल से भारत के लिए अभी तक सिर्फ 28 इंटरनेशनल मैच ही खेले हैं. संजू सैमसन को भारतीय टीम से अंदर-बाहर होना पड़ता है. संजू सैमसन के साथ ही हर बार टीम इंडिया में नाइंसाफी क्यों होती है, इसके पीछे भी एक बड़ी वजह है. 

अच्छे प्रदर्शन के बावजूद संजू सैमसन को क्यों टीम इंडिया से होना पड़ता है बाहर?

28 वर्षीय संजू सैमसन को बीसीसीआई ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ वनडे सीरीज में नहीं चुनकर बहुत बड़ी नाइसांफी की है. संजू सैमसन को बीसीसीआई पिछले कुछ समय से लगातार नजरअंदाज कर रही है. इससे साफ होता है कि संजू सैमसन बीसीसीआई की हाथ की कठपुतली बन कर रह गए हैं. संजू सैमसन ने भारत के लिए साल 2015 में अपने इंटरनेशनल करियर की शुरुआत की थी, तब से लेकर अभी तक उनका टीम इंडिया से अंदर-बाहर होने का सिलसिला चल रहा है. संजू सैमसन ने पिछले लगभग 8 साल से भारत के लिए अभी तक सिर्फ 28 इंटरनेशनल मैच ही खेले हैं. संजू सैमसन विस्फोटक बल्लेबाज, बेहतरीन विकेटकीपर होने के अलावा फील्डिंग में भी बहुत बड़ा योगदान देते हैं. 

सामने आई ये बड़ी वजह

भारत की टीम में इन दिनों विकेटकीपर बल्लेबाज ईशान किशन को मौके दिए जा रहे हैं, लेकिन वह इन सभी मौकों पर खरे नहीं उतर सके है. ईशान किशन के वनडे में दोहरे शतक को छोड़ दे तो उन्होंने टीम इंडिया के लिए पिछली 10 पारियों में एक भी अर्धशतक नहीं लगाया है. न्यूजीलैंड के खिलाफ पिछले महीने खेली गई तीन मैचों की वनडे सीरीज में ईशान किशन किसी भी मैच में दहाई के आंकड़े को भी नहीं छू पाए हैं. ऐसे में सवाल यह उठता कि आखिर संजू सैमसन की जगह ईशान किशन को ज्यादा मौके क्यों दिए जा रहे हैं.

इस वजह से बार-बार होती है नाइंसाफी

BCCI के पूर्व चीफ सेलेक्टर चेतन शर्मा ने स्टिंग ऑपरेशन के दौरान कहा था, 'संजू सैमसन अच्छा प्रदर्शन कर रहा है. अगर हम संजू सैमसन को टीम में सेलेक्ट नहीं करते तो ट्विटर पर हमें लोग उड़ा देते हैं.' वहीं टीम इंडिया के पूर्व कोच रवि शास्त्री ने कहा था, 'संजू सैमसन जैसे खिलाड़ी को कम से कम 10 मैच हर हाल में देना चाहिए.' संजू सैमसन ने भारत के लिए 11 वनडे मैचों में 330 रन बनाए हैं, जिसमें 2 अर्धशतक शामिल हैं. संजू सैमसन ने 17 टी20 मैचों में 301 रन बनाए है. टी20 मैचों में संजू सैमसन ने केवल एक ही अर्धशतक लगाया है. किसी भी क्रिकेटर के लिए टीम इंडिया से बाहर होना बहुत दर्दनाक होता है, क्योंकि इसके बाद दोबारा भारतीय टीम में वापसी करना बहुत मुश्किल होता है. एक से बढ़कर एक टैलेंटेड खिलाड़ियों की मौजूदगी के कारण भारतीय टीम के सेलेक्शन में तगड़ा कम्पटीशन देखने को मिलता है.

ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ वनडे सीरीज के लिए टीम इंडिया 

रोहित शर्मा (कप्तान), शुभमन गिल, विराट कोहली, श्रेयस अय्यर, सूर्यकुमार यादव, केएल राहुल, ईशान किशन (विकेटकीपर), हार्दिक पांड्या (उपकप्तान), रवींद्र जडेजा, कुलदीप यादव, वॉशिंगटन सुंदर, युजवेंद्र चहल, मोहम्मद शमी, मोहम्मद सिराज, उमरान मलिक, शार्दुल ठाकुर, अक्षर पटेल, जयदेव उनादकट

भारत बनाम ऑस्ट्रेलिया वनडे सीरीज

पहला वनडे मैच, 17 मार्च, दोपहर 1.30 बजे, मुंबई   

दूसरा वनडे मैच, 19 मार्च, दोपहर 1.30 बजे, विशाखापत्तनम

तीसरा वनडे मैच, 22 मार्च, दोपहर 1.30 बजे, चेन्नई

हिंदी ख़बरों के लिए भारत की पहली पसंद ZeeHindi.com - सबसे पहले, सबसे आगे

Trending news