W, W, W, W, W.. अटूट रिकॉर्ड: एक ही ओवर में पंजा खोलने वाला घातक गेंदबाज, बेताज बादशाह से कांप रहे थे बल्लेबाज
Advertisement
trendingNow12472642

W, W, W, W, W.. अटूट रिकॉर्ड: एक ही ओवर में पंजा खोलने वाला घातक गेंदबाज, बेताज बादशाह से कांप रहे थे बल्लेबाज

Unbreakable Cricket Record: क्रिकेट को अनिश्चितताओं का खेल माना जाता है. इंटरनेशनल क्रिकेट में कई ऐसे रिकॉर्ड हैं जो किसी अजूबे से कम नहीं हैं. फिर बात चाहे सचिन के 100 शतक की हो या फिर ब्रायन लारा के 400 रन की. लेकिन जब बॉलिंग की रिकॉर्डबुक खोलते हैं तो एक ऐसा रिकॉर्ड देखने को मिलता है जिसे तोड़ना नामुमकिन सा है.

 

Test Cricket

Unbreakable Records in Cricket: क्रिकेट को अनिश्चितताओं का खेल माना जाता है. इंटरनेशनल क्रिकेट में कई ऐसे रिकॉर्ड हैं जो किसी अजूबे से कम नहीं हैं. फिर बात चाहे सचिन के 100 शतक की हो या फिर ब्रायन लारा के 400 रन की. लेकिन जब बॉलिंग की रिकॉर्डबुक खोलते हैं तो एक ऐसा रिकॉर्ड देखने को मिलता है जिसे तोड़ना नामुमकिन सा है. भले ही यह रिकॉर्ड इंटरनेशनल क्रिकेट में नहीं बना, लेकिन जिस गेंदबाज ने बनाया उसने दुनियाभर में इस रिकॉर्ड से खौफ पैदा कर दिया. 

कौन था ये बेताज बादशाह?

हम बात कर रहे हैं प्रिटोरिया में पैदा हुए एक बेताज बादशाह की जिसने हाई स्‍कूल में पहली बार क्रिकेट खेला. इस खिलाड़ी की साउथ अफ्रीका क्रिकेट में कद्र नहीं हुई. उन्हें दो बार अफ्रीका टीम के लिए 12वें प्लेयर के तौर पर चुना गया लेकिन डेब्यू का मौका नहीं मिला. यह कोई और नहीं बल्कि हैं न्यूजीलैंड के पूर्व दिग्गज गेंदबाज नील वैगनर 2008 में न्यूजीलैंड का रुख कर लिया था. साल 2012 में न्यूजीलैंड की तरफ से डेब्यू करने वाले गेंदबाज ने इंटरनेशनल क्रिकेट में खूब सुर्खियां बटोरी. लेकिन उनके नाम एक ऐसा रिकॉर्ड दर्ज है जिसे पिछले 13 साल से कोई भी नहीं तोड़ सका. 

6 गेंद में झटके थे 5 विकेट

नील वैगनर ने साल 2011 में अपनी जादुई गेंदबाजी की बदौलत एक अविश्वसनीय रिकॉर्ड बना दिया. उन्होंने प्लंकेट शील्ड टूर्नामेंट में ओटैगो की तरफ से खेलते हुए वेलिंगटन के खिलाफ रिकॉर्डतोड़ प्रददर्शन किया था. उन्होंने एक ओवर में 5 विकेट लेकर खेल जगत में खलबली मचा दी थी. आधी टीम एक ही ओवर में पवेलियन जाने के बाद वेलिंगटन दहशत में नजर आई.

ये भी पढ़ें.. Women's T20 WC: हरमनप्रीत कौर का सपना चूर-चूर, सेमीफाइनल से बाहर हुई टीम इंडिया, ले डूबा पाकिस्तान

कैसे बनाया था रिकॉर्ड?

मुकाबले में नील वैगनर ने 36 रन देकर 6 विकेट हासिल किए थे. नील वैगनर ने जिन 5 बल्लेबाजों को एक ही ओवर में आउट किया उनमें स्‍टीवर्ट रोड्स, जो ऑस्टिन स्‍मेली, जीतन पटेल, तुगागा और मार्क गिलेस्‍पी शामिल रहे. 2024 की शुरुआत में वैगनर ने संन्यास का ऐलान कर दिया था. 

Trending news