रिकॉर्डतोड़ पार्टनरशिप: 78 चौके.. 624 रन, कोलंबो में आई थी रनों की सुनामी, रहम की भीख मांगने लगे गेंदबाज
Advertisement
trendingNow12403429

रिकॉर्डतोड़ पार्टनरशिप: 78 चौके.. 624 रन, कोलंबो में आई थी रनों की सुनामी, रहम की भीख मांगने लगे गेंदबाज

Unbreakable Partnership Record: साल 2006, जब क्रिकेट जगत में एक अलग सनसनी देखने को मिली. कोलंबो का मैदान था और साउथ अफ्रीका में बड़े-बड़े धुरंधरों के टैलेंट एक जोड़ी के सामने धरे के धरे रह गए. श्रीलंका की जोड़ी ने धीरे-धीरे अफ्रीका के जख्म को नासूर में तब्दील कर दिया. ऐसा रिकॉर्ड बनाया जो 18 साल से कायम है.

 

Mahela Jayawardane, Kumar Sangakara

Unbreakable Test Partnership:  साल 2006, जब क्रिकेट जगत में एक अलग सनसनी देखने को मिली. कोलंबो का मैदान था और श्रीलंका की एक जोड़ी के सामने साउथ अफ्रीका में बड़े-बड़े धुरंधरों का टैलेंट धरा का धरा रह गया. पहले शतक से जख्म दिया और फिर डबल-ट्रिपल सेंचुरी से इसे नासूर में तब्दील कर दिया. इस जोड़ी ने ऐसा रिकॉर्ड बनाया जो 18 साल से कायम है. इस रिकॉर्ड का टूटना दूर बराबरी करना भी किन्हीं दो बल्लेबाजों के लिए पहाड़ चढ़ने जैसा है.

3 दिन रहम की भीख मांगते रहे गेंदबाज

श्रीलंका के दो बल्लेबाज थे कुमार संगाकारा और महेला जयवर्धने, जिन्होंने गेंदबाजों को रहम की भीख मांगने पर मजबूर कर दिया था. दोनों खिलाड़ियों ने एक या दो दिन नहीं बल्कि 3 दिन तक क्रीज पर खूंटा गाड़े रखा. साउथ अफ्रीका के गेंदबाजों ने दोनो को आउट करने लिए एड़ी चोटी का जोर लगा दिया.ॉ

श्रीलंका की खराब शुरुआत

साउथ अफ्रीका ने कोलंबो में पहले बल्लेबाजी करते हुए 169 रन बनाए थे. जवाबी कार्यवाही में श्रीलंका की शुरुआत बेहद खराब रही क्योंकि ओपनर्स दहाई का आंकड़ा भी नहीं पार कर सके. लेकिन जयवर्धने और संगाकारा ने अंगद की तरह 3 दिन तक पैर जमाया और मिलकर 624 रन बना डाले. यह वर्ल्ड क्रिकेट में सबसे बड़ी पार्टनरशिप साबित हुई जो अभी भी कायम है. संगाकारा ने 457 गेंद में 35 चौकों की मदद से 287 रन ठोके जबकि जयवर्धने ने 572 गेंद में 43 चौके और 1 छक्के के दम पर 374 रन ठोके. दोनों ने मिलकर इस पार्टनरशिप में 78 चौके जमाए.

श्रीलंका ने बनाए थे 

अविश्वसनीय पार्टनरशिप की मदद से श्रीलंका टीम ने 5 विकेट खोकर स्कोरबोर्ड पर 756 लगा दिए. इस स्कोर पर श्रीलंका ने पारी घोषित की. जवाब में साउथ अफ्रीका की टीम 434 रन की बनाने में कामयाब हुई. श्रीलंका ने पारी से 153 रन से इस मुकाबले में ऐतिहासिक जीत दर्ज की. 

Trending news