विराट कोहली से रूठी किस्मत, इस मामले में नहीं बन सके 'मुकद्दर का सिकंदर'
Advertisement
trendingNow1443725

विराट कोहली से रूठी किस्मत, इस मामले में नहीं बन सके 'मुकद्दर का सिकंदर'

टॉस हारने के बाद भारत के कप्तान विराट कोहली ने मजाकिया अंदाज में कहा, "अब तो सिक्के के दोनों तरफ हेड ही होना चाहिए."

विराट कोहली टेस्ट सीरीज के पांचों टॉस हारे हैं (PIC : PTI)

नई दिल्ली: इंग्लैंड के खिलाफ पांचवे और आखिरी टेस्ट मैच में भी कप्तान विराट कोहली टॉस हार गए. इंग्लैंड के खिलाफ 5 मैचों की टेस्ट सीरीज गंवाने के साथ ही टीम इंडिया के कप्तान विराट कोहली के नाम एक 'खराब' रिकॉर्ड भी दर्ज हो गया है. यह 'खराब' रिकॉर्ड इंग्लैंड के खिलाफ पांचों टॉस हारने का है. इंग्लैंड के कप्तान इस सीरीज में टॉस जीतने के मामले में काफी भाग्यशाली रहे. उन्होंने सीरीज के सभी टॉस जीते और रिकॉर्ड अपने नाम किया. 

  1. इंग्लैंड के कप्तान जो रूट ने जीते सारे टॉस
  2. विराट 2017 में वन-डे सीरीज के सारे टॉस हारे थे
  3. भारत-इंग्लैंड के बीच 5 टेस्ट मैचों की सीरीज

टॉस हारने के बाद भारत के कप्तान विराट कोहली ने मजाकिया अंदाज में कहा, "अब तो सिक्के के दोनों तरफ हेड ही होना चाहिए." उन्होंने कहा कि मुझे लगता है कि जब सिक्के में दोनों तरफ हेड होगा, मैं तभी मैच टॉस जीतूंगा.

कपिल देव और लाला अमरनाथ की बराबरी
इंग्लैंड के खिलाफ टेस्ट सीरीज में पांचों टॉस हारने के साथ विराट कोहली ने कपिल देव और लाला अमरनाथ की बराबरी कर ली है. इन दोनों के बाद विराट कोहली सीरीज के सभी टॉस हारने वाले तीसरे कप्तान भी बन गए. बता दें कि लाला अमरनाथ 1948 में वेस्टइंडीज के खिलाफ कोई टॉस नहीं जीत पाए थे. भारत, वेस्टइंडीज से यह सीरीज 1-0 से हार गया था.

कपिल देव भी वेस्टइंडीज के खिलाफ हारे थे टॉस
सीरीज के सभी टॉस हारने के मामले में कपिल देव लाला अमरनाथ की तरह दूसरे भारतीय कप्तान थे. खास बात यह थी कि कपिल भी वेस्टइंडीज के खिलाफ ही सभी टॉस हारे थे. 1982 में हुई इस सीरीज में भारत को 2-0 से हार का सामना करना पड़ा था. कपिल देव के टॉस हारने के 36 साल बाद टेस्ट क्रिकेट में विराट कोहली का नाम इस लिस्ट में शामिल हो गया है. 

5 टॉस जीतने वाले इकलौते भारतीय कप्तान
बता दें कि मंसूल अली पटौदी भारत के इकलौते कप्‍तान हैं, जिन्‍होंने पांच मैचों की सीरीज में सभी टॉस जीतने का रिकॉर्ड अपने नाम किया है. टाइगर पटौदी के नाम से मशहूर पूर्व भारतीय कप्तान ने 1963-64 में इंग्‍लैंड के खिलाफ यह मुकाम हासिल किया था. 

20 साल बाद किसी कप्तान ने सभी टॉस जीता
इंग्लैंड के कप्तान जो रूट ने इस सीरीज में सभी टॉस जीते हैं. ऐसा संयोग 20 साल बाद बना है, जब किसी कप्तान ने 5 टेस्ट में सभी टॉस जीते हो. इससे पहले 1998 में ऑस्ट्रेलिया के मार्क टेलर ने इंग्लैंड के खिलाफ सभी टॉस जीता था. ऑस्ट्रेलिया ने तब इंग्लैंड को 3-1 से सीरीज हराया था.

fallback

2017 में वन-डे सीरीज में भी सभी टॉस हार चुके हैं विराट कोहली
टेस्ट सीरीज के सभी टॉस हारने के मामले में विराट कोहली वन-डे में भी पीछे नहीं है. 2017 में वेस्टइंडीज के खिलाफ खेली गई सीरीज में विराट ने 5 वन-डे मैचों में से किसी में भी टॉस नहीं जीता था. हालांकि, यह सीरीज भारत ने 3-1 से अपने नाम की थी, लेकिन इस सीरीज में विराट एक भी मैच में टॉस नहीं जीत पाए थे. 

धोनी-गांगुली भी बना चुके हैं टॉस हारने का रिकॉर्ड
वेस्ट इंडीज के खिलाफ पांचों टॉस हारने के बाद विराट कोहली उन भारतीय कप्तानों की लिस्ट में आ गए थे, जिन्हें वन-डे सीरीज के दौरान हर मैच के टॉस में हार मिली थी. विराट से पहले ये रिकॉर्ड सुनील गावस्कर, सौरव गांगुली और महेंद्र सिंह के नाम पर दर्ज था. 2011 में महेंद्र सिंह धोनी ने इंग्लैंड के खिलाफ वन-डे सीरीज के दौरान सभी मैचों में टॉस हार गए थे. सौरव गांगुली ने 2003-2004 में पाकिस्तान के खिलाफ वन-डे सीरीज में सभी टॉस हारे थे. वहीं, सुनील गावस्कर 1984-85 में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ खेली गई वन-डे सीरीज में कोई टॉस नहीं हार पाए थे.

Trending news