Virat Kohli: विराट कोहली ने जब ODI क्रिकेट में बनाया सर्वोच्च स्कोर, PAK की उड़ाईं थी धज्जियां
Advertisement
trendingNow11425579

Virat Kohli: विराट कोहली ने जब ODI क्रिकेट में बनाया सर्वोच्च स्कोर, PAK की उड़ाईं थी धज्जियां

Virat Kohli Batting: विराट कोहली ने साल 2012 में पाकिस्तान के खिलाफ एशिया कप में वनडे क्रिकेट में अपना सर्वोच्च स्कोर बनाया. उनकी वजह से ही टीम इंडिया पहाड़ जैसे टोटल का पीछा करने में सफल रही थी. 

Twitter

Virat Kohli Birthday: विराट कोहली की गिनती दुनिया के सर्वश्रेष्ठ प्लेयर्स में होती है. उन्होंने अपने दम पर टीम इंडिया को कई अहम मौकों पर जीत दिलाई है. उनके पास वह काबिलियत है कि वो किसी भी गेंदबाजी आक्रामण की धज्जियां उड़ा सकें. आज (5 नवंबर को) विराट कोहली अपना 34वां जन्मदिन मना रहे हैं. इस मौके हम अपनी रिपोर्ट में आपको बता रहे हैं. कोहली के वनडे करियर की सर्वश्रेष्ठ पारी के बारे में. 

पाकिस्तान के खिलाफ खेली थी सर्वश्रेष्ठ पारी

भारत और पाकिस्तान के बीच साल 2012 में एशिया कप का मुकाबला खेला गया, जिसे भारतीय टीम ने 6 विकेट से जीता. इस मैच में भारतीय टीम की कमान महेंद्र सिंह धोनी (MS Dhoni) ने संभाली थी. वहीं, पाकिस्तान के कप्तान मिस्बाह उल हक थे. धोनी की निगरानी में उस समय कोहली भारतीय टीम के उपकप्तान थे. मैच में पाकिस्तान टीम ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया था, जोकि बिल्कुल सही साबित हुआ, उन्होंने पहाड़ जितना टोटल खड़ा किया. 

पाकिस्तान ने दिया 330 रनों का टारगेट 

पहले बल्लेबाजी करने उतरी पाकिस्तानी टीम के बल्लेबाजों ने बहुत ही शानदार खेल दिखाया. मोहम्मद हफीज ने 105 रन और नासिर जमशेद ने 112 रनों की पारियां खेली. वहीं, यूनिस खान ने 52 रनों का योगदान दिया. इन बल्लेबाजों की वजह से पाकिस्तानी टीम 329 रन बनाने में सफल रही. उस समय वनडे क्रिकेट में ये टारगेट बहुत ही ज्यादा बड़ा माना जाता था. 

कोहली ने मुश्किल से निकाला 

लक्ष्य का पीछा करने उतरी टीम इंडिया की शुरुआत बहुत ही ज्यादा खराब रही. जब भारतीय ओपनर गौतम गंभीर खाता खोले बगैर पवेलियन लौट गए. इसके बाद विराट कोहली ने क्रिकेट के भगवान सचिन तेंदुलकर के साथ मिलकर बड़ी साझेदारी निभाई. सचिन तेंदुलकर 52 रन बनाकर आउट हो गए. एक समय ऐसा लग रहा था कि टीम इंडिया ये मैच हार जाएगी, लेकिन फिर क्रीज पर आज के मॉर्डन हीरो रोहित शर्मा और विराट कोहली थे और इन दोनों ने मिलकर एक नई कहानी लिखी. 

विराट कोहली ने जड़ी तूफानी सेंचुरी 

सचिन तेंदुलकर के आउट होने के बाद विराट कोहली (Virat Kohli) ने ताबड़तोड़ अंदाज में बैटिंग की. उन्होंने मैदान के हर तरफ स्ट्रोक लगाए और रोहित शर्मा (Rohit Sharma) ने भी उनका बेहतरीन साथ निभाया. कोहली सिर्फ 148 गेंदों में ही 183 रन ठोक दिए, जिसमें 22 चौके और 1 छक्का शामिल था. वनडे क्रिकेट में कोहली का ये सर्वोच्च स्कोर है. वहीं, इस मैच में रोहित शर्मा ने 68 रन बनाए. इन दोनों की वजह से ही टीम इंडिया मैच जीतने में कामयाब हो पाई. 

ये स्टोरी आपने पढ़ी देश की सर्वश्रेष्ठ हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

Trending news