T20, वनडे के बाद अब टेस्ट की बारी, Virat Kohli की जगह छीनने के लिए ये प्लेयर हो रहा तैयार!
X

T20, वनडे के बाद अब टेस्ट की बारी, Virat Kohli की जगह छीनने के लिए ये प्लेयर हो रहा तैयार!

टी20 टीम की कप्तानी छोड़ने वाले विराट कोहली से हाल ही में वनडे टीम की कप्तानी छीनी गई है. ये विराट के करियर का खराब दौर है और शायद आने वाले समय में विराट से टेस्ट कप्तानी भी छीन ली जाए. 

 

T20, वनडे के बाद अब टेस्ट की बारी, Virat Kohli की जगह छीनने के लिए ये प्लेयर हो रहा तैयार!

नई दिल्ली: टीम इंडिया के ताबड़तोड़ बल्लेबाज रोहित शर्मा को हाल ही में भारतीय क्रिकेट टीम का नया उपकप्तान नियुक्त किया गया है. इसी के साथ लंबे समय के बाद भारत के पास अपना एक नया टी और वनडे कप्तान है. इन निर्णय को देखकर ऐसा प्रतीत होता है जैसे बीसीसीआई विराट से बेहद खफा है. आने वाले समय में ऐसा भी देखने को मिल सकता है कि विराट से टेस्ट की कप्तानी भी छीन ली जाए. इसके लिए बीसीसीआई ने एक खिलाड़ी को तैयार कर लिया है. 

ये खिलाड़ी बन सकता नया टेस्ट कप्तान

जहां तक नए टेस्ट कप्तान की बात है तो ये भी रोहित शर्मा ही होंगे. रोहित को हाल ही में बीसीसीआई ने बड़ी-बड़ी जिम्मेदारियां सौंपी हैं. इस वक्त टीम में और कोई खिलाड़ी इतना सक्षम भी नहीं है जो विराट के बाद टेस्ट कप्तान बन सके. बीसीसीआई के इशारों से भी ये बात साफ हो रही है कि रोहित को नया टेस्ट कप्तान भी बनाया जा सकता है. उन्हें टीम का नया उपकप्तान इसलिए ही बनाया गया है ताकी आने वाले समय में वो टेस्ट की चुनौतियों के लिए भी तैयार रहें.

हाल ही में बने नए उपकप्तान

बता दें कि अजिंक्य रहाणे को टेस्ट टीम की उपकप्तानी से हटा दिया गया है. उनकी जगह रोहित उपकप्तान होंगे. बता दें कि पिछले कुछ समय से रहाणे का प्रदर्शन बेहद ही खराब रहा है और उन्हें लगातार टीम से बाहर करने की बातें कही जाती हैं. शायद सेलेक्टर्स उन्हें खिलाड़ी की तौर पर एक आखिरी मौका देना चाहते हैं. वहीं हर फॉर्मेट में बड़ी जिम्मेदारियां मिलने के बाद रोहित का करियर अब और अच्छा होने वाला है. सभी को यही उम्मीद है कि रोहित की कप्तानी में टीम इंडिया बड़े मुकाम हासिल करेगी. 

शानदार कप्तान हैं रोहित

रोहित शर्मा की कप्तानी की बात करें तो वो एक बेहतरीन लीडर हैं. अपनी कप्तानी में इस खिलाड़ी ने मुंबई इंडियंस को 5 बार आईपीएल का खिताब जिताया है. दुनिया का कोई भी कप्तान एक आईपीएल टीम को इतनी कामयाबी नहीं दिया पाया है जितना की रोहित. खुद महेंद्र सिंह धोनी भी सीएसके को 9 फाइनल में ले जाने के बाद 4 ही जीत पाए. अब ये खिलाड़ी भारतीय टीम को नई ऊचाईयों तक ले जाने की पूरी कोशिश जरूर करेगा. 

रोहित और कोहली की कप्तानी का रिकॉर्ड

बतौर कप्तान विराट कोहली नेतृत्व में टीम इंडिया का रिकॉर्ड शानदार है. विराट की कप्तानी में भारत ने 95 वनडे मैच खेले, जिसमें 65 में टीम को जीत मिली, जबकि 27 में उसे हार झेलनी पड़ी. 1 मैच टाई रहा और 2 मैचों का कोई नतीजा नहीं रहा. इस तरह कोहली की कप्तानी में 68 प्रतिशत सफलता का रिकॉर्ड रहा. वहीं रोहित की कप्तानी में भारत ने 10 वनडे खेले हैं, जिसमें 8 में जीत और 2 में हार मिली है.

हाल ही में बने नए टी20 कप्तान

टीम इंडिया का नया टी20 कप्तान हाल ही में दिग्गज ओपनिंग बल्लेबाज रोहित शर्मा को चुना गया था. बता दें कि टी20 वर्ल्ड कप के ठीक बाद विराट कोहली ने इस टीम की कप्तानी छोड़ दी थी. रोहित के फैंस को लंबे समय से इस बात का इंतजार था कि वो टीम के कप्तान नियुक्त हो.  

  

 

Trending news