विराट कोहली को विस्डन ने दशक के 5 बेस्ट क्रिकेटर में किया शामिल, ऐसे की तारीफ

Cricketers of Dacade: विज्डन ने विराट कोहली इस दशक के पांच बेस्ट क्रिकेटर में शामिल कर जमकर तारीफ की है. 

विराट कोहली को विस्डन ने दशक के 5 बेस्ट क्रिकेटर में किया शामिल, ऐसे की तारीफ
विराट कोहली इस समय तीनों प्रारूप में 50 से ज्यादा का औसत बनाकर चल रहे हैं. फोटो: PTI)

लंदन: टीम इंडिया के कप्तान विराट कोहली (Virat Kohli) को विज्डन (Wisdon) ने दशक के अपने सर्वश्रेष्ठ क्रिकेटरों में शामिल किया है. कोहली के अलावा इसमें स्टीव स्मिथ (Steve Smith), डेल स्टेन (Dale Steyn), एबी डिविलियर्स (AB de Villiers) और इलाइज पेरी (Ellyse Perry) के नाम हैं. विज्डन ने विराट की तारीफ भी की है. विराट इसके अलावा विज्डन की टेस्ट और वनडे टीम में शामिल किए जा चुके हैं. 

क्या कहा विज्डन ने
विज्डन (Wisdon) ने विराट (Virat Kohli) के बारे में कहा, "उनकी खिसियत चुनौती के रहते बार बार आगे बढ़ते रहने में हैं. 2014 के इंग्लैंड दौरे और कोलकाता में इस साल बांग्लादेश के खिलाफ दूसरे टेस्ट के बीच विराट ने 63 के औसत से 21 शतक और 13 हाफ सेंचुरी लगाई हैं."

यह भी पढ़ें: 2019 के टॉप 10 वनडे स्कोरर: रोहित-विराट ने रोचक बनाया आखिरी दो वनडे में मुकाबला

विराट इकलौते ऐसे बल्लेबाज
विज्डन (Wisdon) ने कहा, "विराट (Virat Kohli)  इकलौते बल्लेबाज हैं तीनों प्रारूप में 50 से ज्यादा औसत के खास आंकड़े के साथ हैं यहां तक की स्टीव स्मिथ तक ने हाल ही में कहा था कि उनके (विराट) जैसा कोई नहीं. कई लिहाज से वाकई यह सच है. सचिन के रिटायर होने और धोनी के धीरे-धीरे पीछे हटने के बाद दुनिाय का कोई भी क्रिकेटर रोज के ऐसे दबाव में काम नहीं कर सका है. 

क्या कहा आईसीसी ने
मंगलवार को ही आसीसी (ICC) ने विराट (Virat Kohli)  के बारे में कुछ चौंकाने वाले आंकड़े पोस्ट किए थे जिसमें इस दशक में उनके क्रिकेट की दुनिया में हावी होने के बारे में दर्शाया गया था. आईसीसी ने अपने पोस्ट में लिखा, " विराट कोहली इस दशक में: 5775 से ज्यादा इंटरनेशनल रन, जो किसी भी बल्लेबाज से ज्यादा हैं. 22 इंटरनेशनल सेंचुरी जो किसी से भी ज्यादा हैं. 

2019 में शानदार रिकॉर्ड
2019 में विराट (Virat Kohli)  ने सभी प्रारूप में 64.50 के औसत से 2370 रन बनाए है. यह लगातार चौथी बार है कि 31 साल के विराट ने एक कैलेंडर ईयर में 2000 से ज्यादा रन बनाए हैं. उल्लेखनीय है कि भारतीय कप्तान विराट पहले ही इस दशक की विज्डन टेस्ट टीम के कप्तान बनाए जा चुके हैं.  भारतीय रन मशीन को विजडन वनडे टीम में भी जगह मिली है. उनके अलावा टीम में एमएस धोनी, रोहित शर्मा को भी जगह मिली है.

शानदार करियर रहा है शुरू से अब तक विराट का
विराट कोहली ने अपने वनडे करियर 2008 में, टी20 करियर 2010 में जबकि टेस्ट करियर 2012 में शुरू किया था. अब तक विरटा 84 टेस्ट में 27 शतकों के साथ 54.57 के औसत से 7202 रन, 242 वनडे में 43 शतकों के साथ 59.84 के औसत से 12445 रन, और 75 टी20 इंटरनेशनल में 52.66 के औसत से 2633 रन बना चुके हैं.
(इनपुट आईएएनएस)