2019 के टॉप 10 वनडे स्कोरर: रोहित-विराट ने रोचक बनाया आखिरी दो वनडे में मुकाबला

ODI Cricket in 2019:  साल के आखिरी दो वनडे से पहले रोहित और विराट में कैलेंडर ईयर में सबसे ज्यादा वनडे रन बनाने का कड़ा मुकाबला था. 

2019 के टॉप 10 वनडे स्कोरर: रोहित-विराट ने रोचक बनाया आखिरी दो वनडे में मुकाबला
विराट रोहित ने साल के आखिरी में बेहतरीन बल्लेबाजी दिखाई और फैंस को पूरी तरह रोमांचित कर दिखाया. (फोटो:ANI))

नई दिल्ली: क्रिकेट के दुनिया में फैंस अपनी टीम और अपने चहेते खिलाड़ियों को टॉप पर देखना चाहते हैं. इस मामले में साल 2019 वनडे क्रिकेट (ODI Cricket in 2019) के लिहाज से बहुत ही रोचक रहा. 2019 के आखिरी दो वनडे में एक ही टीम के दो खिलाड़ियों के रिकॉर्ड में फैंस में जबर्दस्त होड़ देखी. जहां ये दोनों ही खिलाड़ी इस होड़ को भुलाकर अपनी टीम को जिताने में लगे थे, वहीं उनके फैंस हर एक बॉल पर यह देखने में लगे थे कि उनका फेवरेट खिलाड़ी दूसरे से आगे रहता है या नहीं. हम बात कर रहे हैं टीम इंडिया के कप्तान विराट कोहली (Virat Kohli) और उपकप्तान रोहित शर्मा (Rohit Sharma) की. 

विराट, रोहित, होप में था आखिरी दो वनडे में मुकाबला
नए साल के आने से पहले साल के आखिरी वनडे दो में टीम इंडिया का मुकाबला जहां वेस्टइंडीज से था तो वहीं फैंस की दिलचस्पी मैच से ज्यादा इस बात पर थी कि साल का अंत सबसे ज्यादा वनडे रन बनाने के मामले में कौन आगे रहकर करता है. इस मैच से पहले तीन खिलाड़ियों में जंग थी. दो मैच पहले ही विराट, रोहित को वेस्टइंडीज के शाई होप से भी कड़ी टक्कर मिल रही थी. 

यह भी पढ़ें: रणजी ट्रॉफी मैच में नहीं खेले बुमराह, 'क्या खुद 'दादा' ने किया था मना?'

विजाग वनडे में रोहित निकले बहुत आगे
भारत-वेस्टइंडीज वनडे सीरीज के दो मैच पहले तक रोहित शर्मा साल 2019 में 1268 रन थे, विराट कोहली के हिस्से में 1292 रन थे जबकि शाई होप ने इस साल 1225 रन बनाए थे. यहां तीनों खिलाड़ियों में जबर्दस्त मुकाबला था जबकि उनके पास दो मैचों में रन बनाने का मौका था. लेकिन विशाखापत्तनम वनडे में रोहित शर्मा ने बहुत आगे निकल गए. रोहित की 159 रन की पारी और विराट कोहली के शून्य वाली पारी ने रोहित को बहुत आगे कर दिया. वहीं शाई होप भी रोहित से काफी पीछे रह गए थे. 

कटक वनडे में ऐसा हो गया था मुकाबला
विजाग वनडे के बाद रोहित शर्मा के नाम 1427 रन थे. वे इससे एक मैच पहले ही 159 रन बनाकर यहां तक पहुंचे थे. वहीं विराट कोहली के नाम 1292 रन ही थे जबकि शाई होप के नाम 1303 रन थे. विराट रोहित से 135 रन पीछे थे. तो होप भी रोहित ने 124 रन ही पीछे थे. 

यह भी पढ़ें: Year Ender: टी20 क्रिकेट में पाकिस्तान से मात खा गया भारत, मामूली कमी से चूका ‘ताज’

होप पहले आए तीसरे नंबर पर
कटक वनडे में वेस्टइंडीज ने पहले बैटिंग की तो फैसला भी पहले होप का ही हुआ. होप ने इस मैच में 42 रन बनाए और अपना 2019 का सफर 1345 रन से खत्म किया. होप विराट से आगे तो थे ही लेकिन वे रोहित से आगे नहीं निकल सके जबकि तब रोहित और विराट दोनों को बैटिंग करनी थी. 

रोहित ने फिर खेली शानदार पारी
इसके बाद टीम इंडिया की बल्लेबाजी आई, रोहित ने कटक में एक बार फिर शानदार बल्लेबाजी की औ 63 रन की पारी खेली और साल का अपना सफर 1490 के स्कोर से किया. यह किसी भी खिलाड़ी का किसी भी कैलेंडर ईयर में सबसे ज्यादा 7वें नंबर का स्कोर था. लेकिन अभी विराट के पास उनसे आगे निकलने का मौका था. रोहित के आउट होने के बाद विराट क्रीज पर आए. 

विराट को ध्यान जीत पर था, लेकिन फैंस को दी उन्होंने उम्मीद
बेशक विराट के पास टीम इंडिया को जिताने की चुनौती थी. वे बहुत संभल कर खेल रहे थे उनके खेल में हवाई शॉट्स बिलकुल भी नहीं दिख रहे थे. सभी को विराट वे हर तरह के ड्राइव्स देखने को मिल रहे थे जिनसे विराट चौके निकालने में माहिर थे. विराट के सामने एक-एक करके विकेट भी गिर रहे थे लेकिन विराट बिना कोई दबाव लिए मैच अंतिम ओवरों की ओर ले जा रहे थे और मैच भारत के हाथ में कायम रखे थे.

ऐसा हुआ फैसला
48वें ओवर में विराट 85 के निजी स्कोर पर बोल्ड हो गए. उसके बाद तो जिस तरह से टीम इंडिया की जीत हुई वह किसी बड़े रोमांच से कम नहीं हैं. लेकिन 2019 के टॉस 10 स्कोरर का फैसला विराट के आउट होते ही हो गया. सबसे पहले रोहित 1490 रन से पहले, उसके बाद विराट कोहली रोहित से 113 रन पीछे 1377 रन, और तीसरे नंबर पर शाई होप 1324 रन के साथ रहे. 
 
कौन हैं बाकी 7 खिलाड़ी 
साल के आखिरी दो वनडे से पहले ही बाकी 7 खिलाड़ियों का नाम तय हो गया था. चौथे स्थान पर 1141 रन के साथ एरोन फिंच, पांचवे स्थान पर 1092 रन से पाकिस्तान के बाबर आजम रहे. इसके बाद 6 स्थान पर उस्मान ख्वाजा (1085), 7वें स्थान पर केन विलियम्सन (948), 8वें स्थान पर रॉस टेलर (943),  9वें स्थान पर इंग्लैंड के जो रूट (910) और 10वें स्थान पर इमाम उल हक (904) रहे.