Virat Kohli Record: विराट की सुबह.. विराट की शाम, कप्तानी में बनाया था ऐसा 'महारिकॉर्ड', रोहित-धोनी कोसों दूर
Advertisement
trendingNow12411404

Virat Kohli Record: विराट की सुबह.. विराट की शाम, कप्तानी में बनाया था ऐसा 'महारिकॉर्ड', रोहित-धोनी कोसों दूर

Virat Kohli Record: विराट कोहली, वो नाम जो परिचय का मोहताज नहीं है. कोहली को मॉडर्न क्रिकेट का सिकंदर कहें तो गलत नहीं होगा. जब भी विराट मैदान में उतरते मानों रनों की बौछार देखने को मिलती. ऐसा ही कुछ हुआ था जब कोहली कप्तान थे. उन्होंने साउथ अफ्रीका के खिलाफ ऐसा रिकॉर्ड कायम कर दिया जिससे रोहित शर्मा और धोनी जैसे कप्तान भी कोसों दूर नजर आते.

 

Virat Kohli, Rohit Sharma and MS dhoni

Virat Kohli Captaincy Record:  विराट कोहली, वो नाम जो परिचय का मोहताज नहीं है. कोहली को मॉडर्न क्रिकेट का सिकंदर कहें तो गलत नहीं होगा. जब भी विराट मैदान में उतरते मानों रनों की बौछार देखने को मिलती. ऐसा ही कुछ हुआ था जब कोहली कप्तान थे. उन्होंने साउथ अफ्रीका के खिलाफ ऐसा रिकॉर्ड कायम कर दिया जिससे रोहित शर्मा और धोनी जैसे कप्तान भी कोसों दूर नजर आते. कोहली ने अपनी कप्तानी में टीम को ही आक्रामक नहीं बनाया बल्कि अपने बल्ले से भी रिकॉर्ड्स की बौछार कर दी. 

ट्रिपल सेंचुरी की दहलीज पर थे विराट

साल 2019, जब विराट कोहली अपने पीक पर थे. लेकिन इसके बाद ही उनका बुरा दौर शुरू हुआ. इसी साल विराट ने अपनी कप्तानी में एक महारिकॉर्ड बना दिया. साउथ अफ्रीका के खिलाफ विराट ने पूने में एक रिकॉर्ड बनाया. एक तरफ से अफ्रीकी गेंदबाज रबाडा का कहर था तो दूसरी तरफ विराट के रनों की बौछार. इस दौरान कोहली ने 254 रन की नाबाद पारी खेली थी, जो बतौर कप्तान सबसे ज्यादा रन बनाने का रिकॉर्ड है. इस पारी में कोहली ने 33 चौके और 2 छक्के लगाए थे. जडेजा, रहाणे और पुजारा ने भी अर्धशतक ठोक बहती गंगा में हाथ धोए और टीम इंडिया ने 601 रन का पहाड़नुमा स्कोर खड़ा कर दिया था. 

ये भी पढ़ें.. गजब टैलेंट: गुमनाम बल्लेबाज ने बिना आउट खड़ा किया था रनों का पहाड़, ध्वस्त किया सचिन का 'महारिकॉर्ड'

कोहली ने कप्तानी में किया कमाल

विराट कोहली की कप्तानी में टीम इंडिया ने कई ऐतिहासिक जीत दर्ज की थीं. उन्होंने ऑस्ट्रेलिया को उसके घर में धूल चटाकर इतिहास रचा था. इस दौरान कोहली का बल्ला भी खूब बोला. साल 2016 और 2017 में विराट ने 3-3 डबल सेंचुरी लगाकर विश्वभर में अपना डंका बजाया था. विराट की दहशत आज भी वर्ल्ड क्रिकेट में देखने को मिलती है. अब देखना दिलचस्प होगा कि विराट वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप में कैसा प्रदर्शन करते हैं. 

टी20 वर्ल्ड कप फाइनल में दहाड़े कोहली

विराट ने तीनों फॉर्मेट में अपनी बल्लेबाजी की छाप छोड़ी है. टी20 वर्ल्ड कप 2024 में उन्हें ओपनिंग करने का मौका दिया गया. शुरुआती मैचों में विराट की फॉर्म ने टेंशन बढ़ा दी थी. लेकिन जब फाइनल में साउथ अफ्रीका के खिलाफ टीम इंडिया मुश्किल में थी तो विराट ने खूंटा गाड़ लिया. उन्होंने बेहतरीन अर्धशतक ठोक अपने टी20 करियर की सबसे यादगार पारी खेली और टीम इंडिया की खिताबी जीत में अहम योगदान दिया. इसी के बाद विराट ने छोटे प्रारूप को अलविदा भी कह दिया था. 

Trending news