Kohli की वनडे कप्तानी भी छीनकर किसी और को दी जाएगी? BCCI अधिकारी के इस जवाब से मची सनसनी
Advertisement
trendingNow11024243

Kohli की वनडे कप्तानी भी छीनकर किसी और को दी जाएगी? BCCI अधिकारी के इस जवाब से मची सनसनी

T20 World Cup के ग्रुप मैचों में ही बुरी तरह हारकर टूर्नामेंट से बाहर होने के बाद टीम इंडिया में बड़े-बड़े बदलाव देखने को मिले हैं. रोहित शर्मा को विराट कोहली की जगह टी20 का नया कप्तान बनाया गया है. विराट कोहली ने टी20 वर्ल्ड कप के बाद भारतीय क्रिकेट टीम की टी20 फॉर्मेट की कप्तानी छोड़ दी थी. 

Virat Kohli

नई दिल्ली: T20 world Cup के ग्रुप मैचों में ही बुरी तरह हारकर टूर्नामेंट से बाहर होने के बाद टीम इंडिया में बड़े-बड़े बदलाव देखने को मिले हैं. रोहित शर्मा को विराट कोहली की जगह टी20 का नया कप्तान बनाया गया है. विराट कोहली ने टी20 वर्ल्ड कप के बाद भारतीय क्रिकेट टीम की टी20 फॉर्मेट की कप्तानी छोड़ दी थी. खबरों के मुताबिक विराट कोहली की वनडे कप्तानी के भविष्य पर भी BCCI जल्द फैसला ले सकता है. समझा जा रहा है कि BCCI साल 2023 में होने वाले 50 ओवर के वर्ल्ड कप से पहले टी20 और वनडे फॉर्मेट का एक ही कप्तान चाहता है. ऐसे में आने वाले दिनों में कोहली की वनडे कप्तानी के भविष्य पर बड़ा फैसला लिया जा सकता है. 

  1. वनडे कप्तान को लेकर BCCI ने दिया ये बड़ा अपडेट
  2. रोहित शर्मा को नया टी20 कप्तान बनाया गया 

वनडे कप्तान को लेकर BCCI ने दिया ये बड़ा अपडेट

हालांकि भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (BCCI) के एक वरिष्ठ अधिकारी ने PTI से कहा, ‘मुझे यकीन नहीं है कि BCCI विराट को वनडे कप्तान के रूप में बरकार नहीं रखेगा. चर्चा हुई है कि इसकी संभावना काफी कम है. वह निश्चित तौर पर टेस्ट कप्तान बना रहेगा.’ बीसीसीआई ने वनडे टीम के कप्तान के बारे में कुछ नहीं कहा, लेकिन समझा जाता है कि बोर्ड 2023 में होने वाले 50 ओवर के वर्ल्ड कप से पहले सीमित ओवरों (टी20 और वनडे फॉर्मेट) की टीम का एक ही कप्तान चाहता है और सही समय आने पर दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ तीन मैचों की वनडे सीरीज को लेकर फैसला किया जाएगा.

लोकेश राहुल को भी किया जा रहा तैयार 

टी20 कप्तान के तौर पर रोहित शर्मा की नियुक्ति महज औपचारिकता थी, जबकि लोकेश राहुल उप कप्तान होंगे. BCCI के वरिष्ठ अधिकारी ने कहा, ‘जब रोहित शर्मा उपलब्ध होगा तो इस समय सफेद गेंद की कप्तानी के लिए और कोई विकल्प नहीं है. हां, लोकेश राहुल मौजूद है, लेकिन फिलहाल उसके नाम पर उपकप्तान के रूप में विचार होगा. बेशक जब रोहित ब्रेक लेगा तो राहुल टीम इंडिया की अगुवाई करेगा.’

17 नवंबर से टीम इंडिया न्यूजीलैंड के खिलाफ अपने ही घर में तीन मैचों की टी20 सीरीज खेलेगी. इस सीरीज में विराट कोहली के अलावा जसप्रीत बुमराह और मोहम्मद शमी जैसे सीनियर खिलाड़ियों को आराम दिया गया है. भारत की 16 सदस्यीय टीम में IPL 2021 में सर्वाधिक रन बनाने वाले ऋतुराज गायकवाड़ और सबसे अधिक विकेट चटकाने वाले हर्षल पटेल को भी शामिल किया गया है. चोटों से परेशान रहने वाले हार्दिक पंड्या के संभावित विकल्प के रूप में देखे जा रहे ऑलराउंडर वेंकटेश अय्यर को भी टीम में जगह मिली है.

टीम इंडिया के इस खिलाड़ी का करियर हुआ खत्म?

T20 वर्ल्ड कप में लचर प्रदर्शन करने के बाद सेलेक्टर्स ने हार्दिक पांड्या की टीम इंडिया से बाहर कर दिया है. हार्दिक पांड्या से परेशान होकर सेलेक्टर्स ने यह बड़ा फैसला लिया है. हार्दिक पांड्या को टीम इंडिया से बाहर कर सेलेक्टर्स ने IPL 2021 में धमाल मचाने वाले विस्फोटक ऑलराउंडर वेंकटेश अय्यर को मौका दिया है. IPL 2021 में शानदार प्रदर्शन कर वेंकटेश अय्यर काफी चर्चा में रहे थे. कोलकाता नाइट राइडर्स (KKR) के लिए धमाका करते हुए वेंकटेश अय्यर ने सभी का ध्यान अपनी तरफ खींचा है. वेंकटेश अय्यर (Venkatesh Iyer) तूफानी बैटिंग के अलावा घातक बॉलिंग में भी माहिर हैं. सीनियर लेग स्पिनर युजवेंद्र चहल और तेज गेंदबाज मोहम्मद सिराज की टीम में वापसी हुई है. टी20 वर्ल्ड कप के रिजर्व खिलाड़ियों में शामिल रहे श्रेयस अय्यर, अक्षर पटेल और दीपक चाहर को भी टीम में शामिल किया गया है.

इस खिलाड़ी को टीम से बाहर कर दिया गया

अपनी फिटनेस की स्थिति की ईमानदारी से जानकारी नहीं देने वाले हार्दिक को टीम से बाहर कर दिया गया है. समझा जाता है कि चयन समिति उनकी फिटनेस से बेहद निराश थी और टीम में वह एकमात्र खिलाड़ी हैं जिसे असल में बाहर किया गया है और बाकी खिलाड़ियों की तरह आराम नहीं दिया गया. अधिकारी ने कहा, ‘हार्दिक पंड्या पीठ की चोट से अब तक नहीं उबरा है. आईपीएल में शानदार प्रदर्शन के बाद ऋतुराज (635 रन), हर्षल (32 विकेट), आवेश (24 विकेट) और वेंकटेश (370 रन और तीन विकेट) को सर्वसम्मति से चुना गया. तेज गेंदबाज भुवनेश्वर कुमार को संभवत: खुद को साबित करने का आखिरी मौका मिला है. वह अपने सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन के करीब भी नहीं हैं, लेकिन तेज गेंदबाजी आक्रमण में अनुभव की कमी को देखते हुए उन्हें बरकरार रखा गया है.

भारत की टी20 अंतरराष्ट्रीय टीम इस प्रकार है:

रोहित शर्मा (कप्तान), लोकेश राहुल, ऋतुराज गायकवाड़, श्रेयस अय्यर, सूर्यकुमार यादव, ऋषभ पंत, इशान किशन, वेंकटेश अय्यर, युजवेंद्र चहल, रविचंद्रन अश्विन, अक्षर पटेल, आवेश खान, भुवनेश्वर कुमार, दीपक चाहर, हर्षल पटेल और मोहम्मद सिराज. 

Trending news